Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Science ! विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी | Science Facts In Hindi

0
आप सभी तो जानते ही होंगे कि विज्ञान (Science In Hindi) समय-समय पर Myths (कल्पित कथा, मिथक) को तोड़कर उसे चुनौती देता रहता है और हम सबका अंधविश्वास भी दूर करता है। आज के इस लेख में, मैं आपको ऐसे ही विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी बता रहे हैं जिन्हें विज्ञान (Science Facts In Hindi) ने दूर कर सच्चाई को हम लोगों के सामने रखा हैं।

1. “Scientist” शब्द तो आपलोगों ने सुना ही होगा। यह साइंटिस्ट शब्द पहली बार वर्ष 1883 में प्रयोग किया गया था।


2. अपने रिसर्च से वैज्ञानिकों ने यह पता लगा लिया है कि मुर्गी पहले आया या अंडा? वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे में एक ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो केवल मुर्गी उत्पन्न कर सकती है।
 
3. क्या आप जानते है वैज्ञानिकों (Science News) द्वारा प्रतिदिन 41 नई प्रजातियों की खोज की जा रही है।

4. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आकाश से गिरने वाली बिजली, सूर्य से 5 गुना अधिक गर्म होती है।

5. क्या आप जानते है प्रकाश को आकाशगंगा के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में 100,000 वर्ष का समय लगता है।

6. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी, कि आप बर्फ के टुकड़े से आग शुरू कर सकते है।

7. क्या आप जानते है कि मनुष्यों द्वारा बनाया गया सबसे पहला तत्व Ploutonium है।


8. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अंतरिक्ष (Space Facts In Hindi) में बिना अंतरिक्ष सूट पहने जाते है तो आप गला घुटने की बजाए शरीर के फटने से पहले मर जाएगें क्योंकि वहाँ पर हवा का दबाब नही है।

9. क्या आप जानते है ध्वनि (Sound) हवा से ज्यादा स्टील में लगभग 15 गुना अधिक गति करेगी।

10. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब एक जैट प्लेन की गति 1000 किलोमीटर/घंटा होती है तब उसकी लंम्बाई एक परमाणु घट जाती है।

 11. क्या आप जानते है जब चाँद (Moon In Hindi) बिल्कुल आपके सिर के ऊपर होता है तो आपका वजन थोड़ा कम हो जाता है।

12. आपकी जानकारी के लिए बता दें की तत्वों की आर्वती सारणी में ‘j‘ अक्षर कही भी नही आता।

13. क्या आप जानते है कि पारा या क्विक सिल्वर एकमात्र ऐसी धातु है, जो तरल अवस्था में रहती है और यह इतनी भारी होती है कि इस पर लोहा भी तैरता है।


14. क्या आप जानते है कि चंद्रमा (Moon Facts In Hindi) प्रति वर्ष हम से 3.78 सेंटीमीटर दूर हो रहा है।

15. क्या आप जानते है कि नाभिकीय भट्टियों में प्रयुक्त गुरु-जल दुनिया का सबसे महँगा पानी (World's Most Expensive Water) है। इस जल के एक लीटर का मूल्य करीब 13,500 रुपये होता है।

16. आप सभी जानते है कि चाँद पर जाने वाला पहला व्यक्ति (Who Was The First Person To Walk On The Moon) नील आर्मस्ट्रांग था। लेकिन क्या आप जानते है कि नील आर्मस्ट्राँग ने सबसे पहले अपना बाँया पैर चँद्रमा पर रखा था और उस समय उनके दिल की धड़कन 156 बार प्रति मिनट धड़क रही थी।

17. एक मध्यम आकार के बादल (Cloud In Hindi) का वजन लगभग 80 हाथियों के बराबर होता है।

18. धरती यानी हमारी पृथ्वी एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका नाम किसी देवता के ऊपर नही रखा गया और ना ही पुल्लिंग रखा गया है।

19. क्या आप जानते है कि ऐस्बेस्टस नामक पदार्थ आग में नहीं जलता।


20. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुक्र ग्रह (Venus Planet In Hindi) की सतह का तापमान 351 ℃/ 864 डिग्री F. है, जो किसी भी ग्रह की सतह का सबसे अधिक तापमान है।

21. ये बात जानकार आपलोग चौंक जाएंगे कि नार्वे दुनिया का एक ऐसा देश है जहाँ सूरज (Sun In Hindi) आधी रात में चमकता है।
 
22. प्रकाश को धरती यानी पृथ्वी की यात्रा करने के लिए सिर्फ 0.13 सैकेंड का समय लगता है।

★ विज्ञान से जुड़े अन्य कुछ रोचक तथ्य व् जानकारी


1. वैज्ञानिक आज तक निश्चित नहीं कर पाए हैं, कि डायनासोर का रंग कैसा था।

2. क्या आप जानते है शुक्र ग्रह ( Venus Planet Facts In Hindi) पर एक दिन पृथ्वी के एक साल से बराबर होता है।
 
3. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि -40 डिग्री फारेनहाइट -40 डिग्री सेल्सियस के बराबर है।

4. आपकी जानकारी के लिए बता दें की शनि ग्रह (Saturn Planet In Hindi) का घनत्व इतना कम हैं कि यदि कांच के किसी विशालकाय बर्तन में पानी भरकर शनि को उसमें डाला जाये तो वह उस कांच के बर्तन में तैरने लगेगा।


5. क्या आप जानते है तापमान चाहे कितना भी कम क्यों न हो जाए, गैसोलीन कभी भी नहीं जमता।

6. क्या आप जानते है जब आप किसी सीधी चढ़ाई वाले पहाड़ों पर चढ़ते हैं तो आपके घुटनों पर आपके शरीर का तीन गुना भार होता है।

7. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी एक आकाशगंगा के सारे तारे नमक के दाने जितने हो जाए तो वह ओलंपिक (Olympic) का पूरा का पूरा स्विमिंग पूल (Swimming Pool) भर सकते हैं।

8. हवा तब तक आवाज नही करती जब तक कि वह किसी वस्तु के विपरीत न चले।

9. बृहस्पति ग्रह (Jupiter In Hindi) इतना बड़ा ग्रह हैं की यदि बाकी बचे सभी ग्रह को आपस में जोड़ भी दिया जाये तो भी वह बृहस्पति से छोटा ही रहेगा।

10. क्या आप जानते है कि एक व्यक्ति बिना खाना खाये एक महीना रह सकता है पर बिना पानी के वह 7 दिन। अगर शरीर में पानी की मात्रा 1 प्रतिशत से कम हो जाए तो आप प्यास महसूस करने लगते है। लेकिन पानी की यही मात्रा 10 प्रतिशत से कम हो जाए तो आप की मौत भी हो जाएगी।
 

11. अब तक उल्कापिंड द्वारा सिर्फ एक ही बनावटी उपग्रह को नष्ट किया गया है। वह उपग्रह European Space Agency का Olympics (1993) था।

12. एक नजरिये से देखा जाए तो तापमान मापने के लिए Celsius स्केल Fahrenheit स्केल से ज्यादा अक्लमंदी से बनाया गया। पर सेल्सियस के निर्माता Andero Celsius एक अनोखे वैज्ञानिक थे, जब उन्होंने पहली बार इस स्केल को विकसित किया, तब उन्होंने गलती से जमा दर्जा 100 और ऊबाल दर्जा 0 डिग्री बनाया। पर कोई भी वैज्ञानिक उनके इस गलती को कहने का हौसला न कर सका, वे वैज्ञानिकों ने सकेल को ठीक करने के लिए Andero Celsius की मृत्यु का इंतजार किया।

13. Albert Einestein के अनुसार हम रात को जो आकाश में लाखों तारे देखते है। असल में वो सारे तारे अपने वास्तविक जगह पर नही होते बल्कि कही और होते है। हमें तो उन तारों द्वारा छोड़ा गया कई लाख प्रकाश वर्ष पहले का प्रकाश दिखाई देता है।

14. आम तौर पे हमलोगों को ये classes में पढ़ाया जाता है कि प्रकाश की गति 3 लाख किलोमीटर/सैकेंड होती है। पर असल में यह गति उतना नही बल्कि 2,99,792 किलोमीटर प्रति सैकेंड होती है। यह गति 1,86,287 मील प्रति सैकेंड के बराबर होती है।

15. क्या आप जानते है कि अक्टूबर 1992 में लंदन के आकार जितना बड़ा बर्फ का गोला Antarctic से टूट कर अलग हो गया था।

16. अगर हम प्रकाश की गति से अपनी नजदीकी गैलैक्सी (Galaxy) पर जाना चाहे तो हमें तब भी 20 साल का समय लग जायेगा।


17. क्या आप जानते है कि विश्व की सबसे भारी धातु (World's Heaviest Metal In Hindi) ऑस्मियम है। इस धातु की 2 फुट लंबी, चौड़ी व ऊँची सिल्ली का वज़न एक हाथी के बराबर होता है।

18. क्या आप जानते है कि जब पानी से बर्फ बन रही होती है तो लगभग 10 प्रतिशत पानी तो उड़ ही जाता है। इसलिए हमारे फ्रिज में Tray (ट्रे) पर पानी जमा हो जाता है।

19. दुनिया के सबसे महंगे पदार्थ (world's most expensive substances) की कीमत सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। इस पदार्थ का नाम जानने के बाद आप ये सोंच भी नहीं सकेंगे कि वाकई में इसकी कीमत इतनी अधिक हो सकती है।

आपमें से अधिकतर लोगों के मन में सोना, चांदी या हीरा जैसे विचार आ रहे होंगे। अगर ऐसा है तो आपको गलतफहमी में है। दुनिया की सबसे महंगा पदार्थ (world's most expensive substances in hindi) एंटीमैटर (प्रतिपदार्थ) है। प्रतिपदार्थ पदार्थ का एक ऐसा प्रकार है जो प्रतिकणों जैसे पाजीट्रान, प्रति-प्रोटान, प्रति-न्युट्रान मे बना होता है।

ये प्रति-प्रोटान और प्रति-न्युट्रान प्रति क्वार्कों में बने होते हैं। इस प्रतिपदार्थ की कीमत सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे। 1 ग्राम प्रतिपदार्थ को बेचकर दुनिया के करीब 100 छोटे-छोटे देशों को खरीदा जा सकता है। जी हां, आपलोगों ने ठीक पढ़ा 1 ग्राम प्रतिपदार्थ की कीमत करीब 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपये है। नासा के अनुसार प्रतिपदार्थ धरती का सबसे महंगा मैटीरियल (Earth's most expensive material) है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 मिलिग्राम प्रतिपदार्थ बनाने में लगभग 160 करोड़ रुपये तक लग जाते हैं। ये पदार्थ जहां पर बनाई जाती है, वहां पर दुनिया की सबसे अच्छी सुरक्षा व्यवस्था मौजूद होती है। इतना ही नहीं नासा जैसे संस्थानों में भी इस पदार्थ को रखने के लिए एक मजबुत सुरक्षा घेरा बनाया गया है।


कुछ खास लोगों के अलावा इस प्रतिपदार्थ तक कोई भी नहीं पहुंच सकता है। दिलचस्प की बात यह है कि प्रतिपदार्थ का इस्तेमाल अंतरिक्ष में दूसरे ग्रहों पर जाने वाले विमानों में ईधन की तरह किया जा सकता है।

20. क्या आप जानते है न्युट्रॉन तारे इतने अधिक घने होते हैं कि उनका आकार तो एक गोल्फ बॉल जितना होता है, मगर इसका द्रव्यमान (वज़न) करीब 90 अरब किलोग्राम तक होता है।

21. अगर धरती यानी पृथ्वी का आकार एक मटर के दाने जितना कर दिया जाए तो बृहस्पति ग्रह इससे 300 मीटर दूर होगा और प्लुटो ग्रह 2.5 किलोमीटर। मगर तब प्लुटो ग्रह आपको नही दिखेगा क्योंकि तब प्लूटो का आकार एक बैक्टीरिया जितना होगा।

22. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सूर्य द्वारा छोड़े गए करीब 800 अरब से ज्यादा न्यूट्राॅन आपके शरीर में से गुजर गये होंगे जब तक आपने इस वाक्य को पढ़ा है।

23. दुनिया भर के विद्युत उत्पादन का एक तिहाई सिर्फ बल्बों के द्वारा प्रकाश पाने में खर्च होता है।

24. क्या आप जानते है प्रति घंटे Universe सभी दिशाओं में 1 billion miles से भी अधिक फैल जाती है।


Note: मैं उम्मीद करता हूँ कि आज का ये लेख विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी आपको पसंद आया हो, अगर इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते है। तथा इस लेख (22 Science Facts In Hindi) को अपने परिजनों और दोस्तों के पास अधिक से अधिक शेयर करे। ताकि मैं आपलोगों के लिए ऐसे और रोचक तथ्य लेकर आ सकूँ। धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments