Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

नेवले से जुड़े 31 रोचक तथ्य | 31 Interesting Facts About Mongoose In Hindi

0
क्या आपने कभी सोचा है कि नेवले जहरीले सांप को क्यों काट लेते हैं - और पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं?  या क्यों...?  सभी जवाब यहां पाएं: नेवले के 31 तथ्य - आपके सभी सवालों के जवाब!

31 नेवला तथ्य: आपके सवालों के जवाब

जबकि नेवला प्यारा हो सकता है, यह जानवर हानिरहित से बहुत दूर है। मैंने पहली बार नेवले के बारे में सुना था बच्चों की कहानियों में।

पुस्तक में, युवा नेवला परिवार को एक ऐसे कोबरा से बचाता है जो बच्चे को मार डालता।

ये जोशीले छोटे सांप शिकारी आकर्षक हैं। मुझे टिप्पणियों में अपना पसंदीदा तथ्य बताएं, और मुझसे कोई भी प्रश्न पूछें और मैं उनका उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगा!

1. नेवला क्या है?

नेवला एक छोटा, सांप-हत्या करने वाला, बिल्ली जैसा (फेलिफॉर्मिया) स्तनपायी है। वे छोटे, पतले और ऊर्जा से भरपूर होते हैं।

2. नेवला का बहुवचन क्या है?

नेवला का बहुवचन या तो नेवला या मूंगा हो सकता है।  "मोंगोज़" निश्चित रूप से "मोंगीज़" से अधिक सामान्य है, लेकिन दोनों ठीक हैं।

नेवले का "मोंगीज़" बहुवचन रूप निस्संदेह इस विचार से आता है कि नेवलो का नाम वास्तविक गीज़ के नाम पर रखा गया था, और इसलिए बहुवचन समान होना चाहिए।  यह सच नहीं है, लेकिन "mongeese" अभी भी एक स्वीकार्य बहुवचन है।


वास्तव में, ऐतिहासिक रूप से "मोंगोज़" की वर्तनी और उच्चारण "मुंगस" किया गया था, लेकिन "गस" को "हंस" से बदल दिया गया था क्योंकि यह अंग्रेजी बोलने वालों (लोक-व्युत्पत्ति नामक एक अभ्यास) के लिए अधिक परिचित लगता था। इसे "मुंगोज़" भी लिखा गया है।

3. क्या मीरकट एक नेवला है?

ज़रूरी नहीं। Mongooses और meerkats में कुछ बहुत ही विशिष्ट अंतर हैं। लेकिन, वे एक ही परिवार में वर्गीकृत हैं।

मीरकट (सुरीकाटा सुरिकाटा) नेवला परिवार (हर्पेस्टिडे) का सदस्य है और मीरकट सुरिकाटा जीनस का एकमात्र सदस्य है।

4. नेवले और मीरकट में क्या अंतर हैं?

मीरकैट्स नेवले परिवार के सदस्य हो सकते हैं, लेकिन उनके पास अन्य नेवों के लिए कुछ जीनस-विशिष्ट अंतर हैं।

◆ यहाँ आपके विशिष्ट नेवले और मीरकट के बीच अंतर हैं:

1. नेवले एक निश्चित मात्रा में सांप के जहर को सहन कर सकते हैं, जबकि मीरकैट्स कुछ बिच्छू के जहर को सहन कर सकते हैं।  यह उनकी विभिन्न जीवन स्थितियों के अनुकूल है।

2. नेवले कई अलग-अलग जगहों पर रहते हैं, जबकि मीरकट ज्यादातर सूखे रेगिस्तान में रहते हैं (जैसे बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका में कालाहारी और नामीब रेगिस्तान) - जहां उनके खाने के लिए बहुत सारे बिच्छू हैं।

3. नेवले की पूंछ बल्कि झाड़ीदार होती है, लेकिन मीरकट की पूंछ अधिक पतली होती है।

4. नेवले सांप के शौकीन होते हैं, लेकिन मीरकैट्स बिच्छू पसंद करते हैं।

5. Meerkats के कुछ सुंदर फंकी कान होते हैं जिन्हें वे खोदते समय बंद कर सकते हैं ताकि उनके कान रेत से न भर जाएँ।  नेवला इस उपयोगी विशेषता को याद कर रहा है।

6. अलग-अलग किस्मों पर नेवले के कई अलग-अलग रंग होते हैं, लेकिन मीरकट आमतौर पर बहुत समान दिखते हैं: एक पीले भूरे रंग का जो मिठाई और घास के साथ बहुत अच्छा मिश्रण करता है।

7. नेवले के चिकने, लोमड़ी जैसे चेहरे की तुलना में मीरकैट्स का अधिक विशिष्ट चेहरा होता है।

8. मीरकैट्स में गोल पुतलियाँ होती हैं जबकि नेवले में लंबी, पतली पुतली होती है।  मेरी राय में, अन्य नेवले की तुलना में मीरकैट्स थोड़े प्यारे हैं।

5. क्या नेवले वीज़ल हैं?

नहीं, नेवले वीज़ल नहीं हैं, लेकिन वे एक जैसे दिखते हैं।

नेवला एक बिल्ली की तरह (फेलिफॉर्मिया) स्तनपायी है, जबकि वीज़ल कुत्ते की तरह (कैनिफोर्मिया) स्तनधारी हैं। अन्य कुत्ते जैसे स्तनधारियों में झालर और फेरेट्स शामिल हैं।

6. क्या फेरेट्स और नेवले एक ही चीज हैं?

नहीं, फेर्रेट नेवला या नेवला परिवार का सदस्य नहीं है।  नेवला परिवार हर्पेस्टिडे है और फेरेट परिवार मुस्टेलिडे है।

नेवले और फेरेट्स काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं, लेकिन फेरेट्स को आमतौर पर पालतू बनाया जाता है क्योंकि पालतू जानवर और नेवले नहीं होते हैं।


फेरेट्स बाध्यकारी मांसाहारी हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल मांस को पचा सकते हैं और अनाज या वनस्पति से लाभ नहीं उठाएंगे।  नेवले मांस के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

7. क्या नेवला एक कृंतक है?

नहीं, नेवला कृंतक नहीं है। कृंतक को कृंतक बनाने वाली चीजों में से एक यह है कि उनके निचले और ऊपरी जबड़ों पर नासमझ दांतों (incenders) का जोड़ा जो लगातार बढ़ रहा है और लगातार नीचे दर्ज करने की आवश्यकता है।

कृंतक लैटिन शब्द रोडेरे से लिया गया है, जिसका अर्थ है "कुतरना", जो वास्तव में कृन्तकों को करना है। यदि वे कुतरते नहीं हैं, तो उनके दांत इतने लंबे हो सकते हैं कि वे वास्तव में घायल होने लगते हैं और यहां तक ​​कि जानवर को भी मार देते हैं। नेवले में ये फंकी इंसुलेटर नहीं होते हैं, इसलिए वे कृंतक नहीं हैं!

8. क्या नेवले विभिन्न प्रकार के होते हैं? कितने सारे?

हां, नेवों की 34 अलग-अलग प्रजातियां हैं, उन सभी को अगले बिंदु में देखें।

9. नेवले का लैटिन नाम क्या है?

◆ निम्नलिखित 34 नेवला प्रजातियों की उनके लैटिन नामों के साथ वर्णानुक्रम में क्रमबद्ध सूची है:

1. सिकंदर का कुसीमांस, क्रॉसार्चस अलेक्जेंड्रि

2. अंगोलन कुसीमांसे, क्रॉसार्चस अंसोर्गी

3. अंगोलन पतला नेवला, गैलेरेला फ्लेवेसेंस

4. बंधी हुई नेवला, मूंगो मुंगो

5. काला नेवला, गैलेरेला निग्राटा (हाल ही में जोड़ा गया)

6. काले पैरों वाले नेवले, बदेओगेल निग्रिप्स

7. जंगली-पूंछ नेवला, बदेओगेल क्रैसिकौडा

8. केप ग्रे नेवला, गैलेरेला पुलवेरुलेंटा

9. कॉलर वाला नेवला, हर्पेस्टेस सेमीटोरक्वेटस

10. आम बौना नेवला, हेलोगेल परवुला

11. आम कुसीमांस, क्रॉसार्चस ओबस्कुरस

12. केकड़ा खाने वाला नेवला, हर्पेस्टेस उर्वा

13. मिस्र के नेवले, हर्पेस्टेस इचिनेमोन

14. इथियोपियाई बौना नेवला, हेलोगेल हर्टुला

15. चपटे सिर वाले कुसीमांस, क्रॉसार्चस प्लैटीसेफालस

16. गैम्बियन नेवला, मुंगोस गैम्बियनस

17. भारतीय भूरा नेवला, हर्पेस्टेस फ्यूस्कस


18. भारतीय ग्रे नेवला, हर्पेस्टेस एडवर्ड्स

19. जैक्सन का नेवला, बदेओगेल जैक्सोनी

20. लाइबेरिया नेवला, लाइबेरिक्टिस कुहनी

21. लंबी नाक वाले नेवले, हर्पेस्टेस नासो

22. मार्श नेवला, अटिलैक्स पालुडीनोसस

23. मीरकट, सुरीकाटा सुरिकट्टा

24. मेलर का नेवला, रिनचोगले मेलेरी

25. पोसारग्यूज़ नेवला, डोलोगेल डाइबोव्स्की

26. रूडी नेवला, हर्पेस्टेस स्मिथि

27. सेलस नेवला, पैरासिनिक्टिस सेलौसी

28. छोटी पूंछ वाले नेवले, हर्पेस्टेस ब्रैच्युरस

29. पतला नेवला, गैलेरेला सेंगुनीया

30. छोटा एशियाई नेवला, हर्पेस्टेस जावनिकस

31 सोमाली पतला नेवला, गैलेरेला ओक्रेसिया

32. धारीदार गर्दन वाले नेवले, हर्पेस्टेस विटिकोलिस

33. सफेद पूंछ वाले नेवले, इचनेमिया अल्बिकौडा

34. पीला नेवला, साइनिक्टिस पेनिसिलता

◆ यदि आपने अभी तक लैटिन के साथ काम नहीं किया है, तो यहां 14 प्रकार के नेवले हैं:

1. अटिलैक्स

2. बदेओगले

3. क्रॉसार्चस

4. सिनिक्टिस

5. डोलोगेल

6. गैलेरेला

7. हेलोगले

8. हर्पेस्टेस

9. इचनेमिया

10. लाइबेरिक्टिस

11. मुंगोस

12. पैरासिनिक्टिस

13. Rhynchogale

14. सुरीकाटा

यहाँ एक सलाह है! आप लैटिन नाम के पहले शब्द को देखकर नेवले के जीनस को बता सकते हैं - मिस्र के नेवले का लैटिन नाम हर्पेस्टेस इचनेमोन है, इसलिए मिस्र का नेवला हर्पेस्टेस जीनस का सदस्य है।


ध्यान रखें कि वैज्ञानिक वर्गीकरण प्रणाली आपकी अपेक्षा से बहुत अधिक बदलती है, इसलिए इनमें से कुछ पीढ़ी समय के साथ बदल सकती हैं।

10. क्या नेवले विषैले या जहरीले होते हैं?

नेवले विषैले या जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन वे जहरीले सांपों से लड़ सकते हैं और एक निश्चित मात्रा में सांप के जहर को सहन कर सकते हैं।

 क्या मैं अकेला हूं जो सोचता है कि ये छोटे लोग अपने स्वयं के सुपरहीरो के लायक हैं? नेवला लड़का या कुछ और?  नहीं न…?  मैं हारा हुआ नहीं, तुम हारा हुआ हो...

11. Venom और Poison में क्या अंतर है?

विषैला और जहर एक ही चीज नहीं हैं !!  बहुत सी वेबसाइटें उनका परस्पर उपयोग करती प्रतीत होती हैं और जबकि वे समान हैं, कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं जिनका अर्थ नेवला जैसे जानवरों के लिए जीवन या मृत्यु हो सकता है:-

● Venomous (विषैला)- विष एक बहुत ही विशेष प्रकार का जहर है जिसे प्रभावी होने के लिए डंक या काटने के माध्यम से रक्तप्रवाह में डालना पड़ता है।

● Poisonous (जहरीला)- ज़हर प्रभावी है चाहे वह साँस में लिया गया हो, निगल लिया गया हो, या भले ही वह त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो (उदाहरण के लिए, किसी जहरीले मेंढक को छूकर)। एक जानवर जहरीला और जहरीला दोनों हो सकता है, लेकिन यह काफी असामान्य है।

तो, सैद्धांतिक रूप से, आप एक गिलास जहर पी सकते हैं और जीवित रह सकते हैं क्योंकि आपके सभी पाचन एसिड इसे तोड़ देंगे। हालांकि यह कोशिश मत करो ... यह अविश्वसनीय रूप से बेवकूफी होगी।

12. क्या नेवले सांप के जहर के प्रति प्रतिरक्षित हैं?

नहीं, नेवले सांप के जहर से सुरक्षित नहीं हैं। लेकिन वे थोड़े से जहर से निपट सकते हैं। किसी चीज से प्रतिरक्षित होने का मूल रूप से मतलब है कि जिस चीज से आप प्रतिरक्षित हैं वह आपको छू नहीं सकती।

नेवले वास्तव में सांप के जहर के प्रति प्रतिरक्षित नहीं हैं (जैसा कि कई संसाधन आपको बताने की कोशिश करेंगे) क्योंकि वे मर जाएंगे यदि उन्हें बहुत अधिक काट लिया जाए और उनके सिस्टम में बहुत अधिक जहर हो जाए।

इसलिए, जबकि नेवले सांप के जहर की एक छोटी मात्रा को सहन कर सकते हैं (निश्चित रूप से कुछ समय से अधिक अपने जीवन को बचाने के लिए पर्याप्त), नेवले सांप के जहर से प्रतिरक्षित नहीं होते हैं।

13. एक नेवला जहरीले सांप को कैसे खा सकता है?

नेवले जहरीले सांपों को खा सकते हैं क्योंकि जहर उनके रक्तप्रवाह में प्रवेश नहीं करता है।  सैद्धांतिक रूप से, हम एक जहरीले सांप को भी खा सकते हैं और जीवित रह सकते हैं। सैद्धांतिक रूप से।

प्रभावी होने के लिए, विष को रक्तप्रवाह में प्रवेश करना चाहिए (जहर से अलग)।  ऐसे में अगर आपको किसी जहरीले सांप ने काट लिया है, तो आप किसी गंभीर संकट में पड़ सकते हैं।

लेकिन अगर आपने एक खा लिया, तो आपके लिए इतना कठिन समय नहीं हो सकता है;  यदि आपके पास एक असाधारण रूप से मजबूत पेट और आंत की परत है और आपके मुंह या गले के अंदर बिल्कुल कोई कट, निक्स या खरोंच नहीं है।

ये भी पढ़ें:- साँपों का द्वीप

"एवरीवेयर वाइल्ड सांप के जहर, जहरीले सांपों या किसी भी जानलेवा गतिविधियों के सेवन को प्रोत्साहित या समर्थन नहीं करता है"

सांप की जहर पैदा करने वाली थैली आंखों के पीछे स्थित होती है, इसलिए यदि सिर और कुछ अतिरिक्त काट दिया जाए तो आपको बाकी सांप को खाने के लिए ठीक होना चाहिए।

महत्वपूर्ण: मुझे नहीं लगता कि आपको इसे एक या दूसरे तरीके से साबित करने का प्रयास करना चाहिए।  यदि आप सांप खाते हैं और बीमार हो जाते हैं या मर जाते हैं, तो मैं आपकी मूर्खता और/या लापरवाही के लिए किसी भी जिम्मेदारी से खुद को मुक्त करता हूं।  

14. क्या नेवले खतरनाक हैं?

सांपों के लिए नेवले बेहद खतरनाक होते हैं...  वे लुप्तप्राय पक्षी के अंडे और समुद्री कछुए के अंडे भी खाते हैं और कुछ भयानक बीमारियों को ले जाते हैं। लेकिन अगर आप बहुत करीब नहीं जाते हैं तो वे शायद आपको परेशान नहीं करेंगे।

15. क्या नेवले इंसानों के लिए आक्रामक हैं?

सामान्य रूप से नहीं।  सामान्य परिस्थितियों में, एक नेवला शायद ही कभी किसी इंसान पर हमला करता हो।

नेवले लोगों के काफी करीब रहते हैं।  

यदि वे रेबीज से संक्रमित थे, तो नेवले पागल हो सकते थे और कुछ भी हमला कर सकते थे, लेकिन रेबीज से संक्रमित अधिकांश स्तनधारियों के लिए यह सच है।

एक सामान्य नेवला बड़े स्तनधारियों (जैसे लोगों) के साथ लड़ाई से बहुत दूर भागता है।  यदि यह घिरा हुआ या खतरा महसूस करता है या यदि आपको लगता है कि आप इसके पिल्लों को धमकी दे रहे हैं, तो यह काट सकता है।

16. नेवले किस प्रकार की बीमारियों को वहन करते हैं?

नेवले रेबीज और लेप्टोस्पायरोसिस ले जाते हैं।  दोनों को लोगों और पालतू जानवरों को पारित किया जा सकता है, इसलिए यदि आप नेवले के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अपने पालतू जानवर को कभी भी बाहर न छोड़ें ताकि वह थोड़ा सा न हो।

17. क्या मेरे पास एक पालतू जानवर के रूप में एक नेवला हो सकता है?

यह निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं, लेकिन आप बिना परमिट के एक नेवले को पालतू जानवर के रूप में नहीं रख सकते।  संयुक्त राज्य अमेरिका में नेवले का मालिक होना गैरकानूनी है।


Hawaii.gov पर यह कहा गया है कि "HDOA से परमिट के अलावा राज्य के भीतर किसी भी नेवले को पेश करना, रखना या प्रजनन करना" अवैध है।  आपके द्वारा रखे गए, पेश किए जाने या प्रजनन करने वाले प्रत्येक नेवले के लिए आप पर $1000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है!

इसके अलावा, वैसे भी जंगली जानवरों को पालतू जानवर के रूप में रखना आम तौर पर एक अच्छा विचार नहीं है।  वे आम तौर पर पालतू नहीं होते हैं, विशेष रूप से बिना किसी अनुभव के औसत दोस्त और एक बहुत अधिक बियर।  तो विदेशी जानवरों का अपहरण न करें!

18. नेवले का प्राकृतिक शत्रु क्या है? (क्या खाता है एक नेवला?)

सांप, बाज, मारबौ सारस, तेंदुआ और सियार सभी नेवले के शिकारी हैं।

सांप खुद को बचाने के लिए एक नेवले को मार देंगे, लेकिन कोबरा और काले मांबा वास्तव में नेवले को खाने की संभावना नहीं रखते हैं। अजगर जैसे बड़े सांप नेवले खाने के लिए जाने जाते हैं।


मारबौ सारस नेवले के पिल्ले का शिकार करके उन्हें खा जाएंगे, जिन्हें वे पूरा निगल सकते हैं।  नेवले अपने बच्चों के लिए बहुत सुरक्षात्मक होते हैं और 4 फीट (1.5 मीटर) लंबे सारस की टखनों को काटकर और फुफकार कर उनसे लड़ेंगे।

19. सांप और नेवले दुश्मन क्यों हैं?

सांप और नेवले प्राकृतिक दुश्मन हैं क्योंकि नेवले को सांप को मारना होता है इसलिए सांप नेवले को नहीं मारता और सांपों को नेवले को मारना पड़ता है ताकि नेवले सांपों को न मारें।

मूल रूप से, उनमें से प्रत्येक को जीवित रहने के लिए एक-दूसरे को मारने की आवश्यकता होती है ताकि वे एक-दूसरे से घृणा करें।

20. कोबरा और नेवले के बीच लड़ाई में कौन जीतेगा? क्यों?

नेवले और कोबरा के बीच लड़ाई में नेवले की जीत होने की संभावना है।  आमतौर पर यह माना जाता है कि एक नेवला सांपों के साथ अपनी लगभग 80% लड़ाई जीतता है।

नेवला जीतता है क्योंकि उसके पास बहुत अच्छी रणनीति है।  नेवला सांप को अपनी पूंछ काटकर और उस पर तब तक फेफड़ाता रहेगा जब तक कि सांप थक न जाए।


तब नेवला अंदर जाएगा और सिर काटेगा।  एक अनुभवी नेवले के लिए, सांप की खोपड़ी को कुचलने के लिए केवल एक काटने की आवश्यकता होगी।

सांप की जीत का समय आम तौर पर तब होता है जब नेवला छोटा होता है या गलती करता है।  यदि सांप पर्याप्त मात्रा में काट लेता है, तो यह नेवले को जहर के अधिक भार से मार सकता है।

21. नेवले के समूह को क्या कहा जाता है?

नेवले के समूह को "पैक," "गिरोह," या "भीड़" कहा जाता है।  एक नेवला पैक या भीड़ में 50 से अधिक नेवले सदस्य हो सकते हैं।

नेवले की भीड़ एक परिवार की तरह काम करती है, प्रत्येक सदस्य की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है और वे अपना भोजन साझा करते हैं।

कुछ नेवले गार्ड के रूप में खड़े होंगे और पैक को चेतावनी देंगे कि जब अन्य खतरे में हों तो वे अपने बिल में पीछे हट जाएं।  अन्य शिकार पर जाएंगे जबकि अन्य बच्चों की देखभाल करेंगे।

22. एक नेवले के एक बार में कितने बच्चे हो सकते हैं?

एक नेवले के 1-5 बच्चे हो सकते हैं, जिन्हें पिल्ले कहा जाता है, साल में 4 बार तक।

नेवले माताएँ अपने पिल्लों के जन्म को सिंक्रनाइज़ करती हैं और आम तौर पर उन सभी को एक ही दिन में रखती हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अधिक से अधिक जीवित रहें।

अगर एक माँ के शावक दूसरों के साथ तालमेल बिठाते हैं, तो वह अपने पिल्लों के लिए प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए अपने पिल्ले को दूसरी माँ द्वारा मारने का जोखिम उठाती है।

23. एक नेवला कितने साल जीवित रहता है? जीवनकाल

नेवले लगभग 20 साल कैद में और 6-10 साल जंगली में रह सकते हैं।

24. नेवले कहाँ रहते हैं?

नेवले दक्षिणी यूरोप, एशिया, फिजी, अफ्रीका, स्पेन के कुछ क्षेत्रों, प्यूर्टो रिको और हवाई और कैरिबियन के कुछ द्वीपों में रहते हैं।

25. नेवले का आवास क्या है?

नेवले आम तौर पर जटिल भूमिगत सुरंगों, चट्टानों की दरारों और कभी-कभी पेड़ों के साथ बिलों में रहते हैं।  कुछ अर्ध-जलीय नेवले भी हैं जो नदियों और नदियों के आसपास रहते हैं!

26. नेवले को हवाई क्यों लाया गया?

गन्ना किसानों द्वारा अपने खेतों में चूहे की आबादी को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए नेवले को हवाई लाया गया था।


हालांकि, नेवले चूहों की तुलना में देशी (और लुप्तप्राय) पक्षी और कछुए की आबादी को पसंद करते हैं और हवाई में एक वास्तविक समस्या बन गए हैं।  प्यूर्टो रिको और हवाई में हर साल अनुमानित रूप से $50 मिलियन का नुकसान होता है!

27. एक नेवला कितना बड़ा है?

हम जिन 34 प्रजातियों के बारे में बात कर रहे हैं, उनके आधार पर नेवले आकार में भिन्न होते हैं।  हालांकि, वे औसतन लगभग 20-70 सेमी (7-27 इंच) लंबे होते हैं।

28. एक नेवले का वजन कितना होता है?

फिर से, यह 34 प्रजातियों के बीच बदलता है, लेकिन यह 0.3-4 किग्रा (0.6-8 पाउंड) से कहीं भी हो सकता है।

29. नेवला कितना तेज़ है?

नेवले लगभग 20 मील प्रति घंटे (32 किलोमीटर प्रति घंटे) की शीर्ष गति तक पहुंच सकते हैं।  सटीक माप प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन यह संभावना के दायरे में है।

30. क्या एक नेवला एक मांसाहारी या एक सर्वाहारी है? नेवला आहार

नेवले वास्तव में मांसाहारी नहीं होते हैं, वे सर्वाहारी होते हैं (वे वनस्पति और मांस दोनों खाते हैं)। वे मुख्य रूप से कीड़ों पर भोजन करते हैं, सांप एक पसंदीदा इलाज है।

वे मेंढक, बीज, अंडे, नट, कीड़े, छोटे कृन्तकों, छिपकलियों, पक्षियों, केकड़ों और फलों को भी खाते हैं।

31. क्या एक नेवला पेड़ या दीवार पर चढ़ सकता है?

हां, नेवले बिल्लियों की तरह काफी अच्छी तरह चढ़ सकते हैं। वे जमीन पर रहना पसंद करते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर पेड़ों पर चढ़ सकते हैं और कुछ पेड़ों में भी रहते हैं।

शानदार नेवले!

मुझे आशा है कि आपको नेवले के बारे में सीखने में मज़ा आया होगा! क्या मैंने आपके सभी सवालों का जवाब दिया? आपका पसंदीदा कौन सा तथ्य था? जोड़ने के लिए कुछ है? टिप्पणियों में क्या है मुझे जानने दें! Anokhagyan.in को विजिट करें।



Post a Comment

0 Comments