Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Indian Wild Animals ! भारत मे पाए जाने वाले 50 जंगली जानवर | 50 Wild Animals of India

0
Wild Animals Of India: भारत में जंगली जानवरों की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जिनमें से 25% से अधिक भूमि, घने जंगल और पानी में पाई जाती हैं। भारत में लगभग 400 राष्ट्रीय उद्यान हैं जो कई जंगली प्रजातियों और कुछ विशाल जंगली जानवरों के आदर्श आवास हैं। आइए आज के इस लेख में भारत में पाए जाने वाले 50 जंगली जानवरों के बारे में जानते हैं।

1. जंगली बिल्ली- Wild Cat

भारतीय जंगली बिल्ली थार रेगिस्तान के शुष्क और साफ रेगिस्तानी इलाकों में रहती है, यह बिल्ली अक्सर दिन के दौरान देखी जाती है और भारत में पाई जाने वाली आठ और जंगली बिल्लियों में से एक है अन्य बिल्लियाँ संगमरमर की बिल्ली, काराकल, सुनहरी मछली हैं। बिल्ली और मछली खाने वाली बिल्ली।

2. बाघ - Tiger

बाघ या रॉयल बंगाल टाइगर (Royal Bengal Tiger) भारत का राष्ट्रीय पशु है, साइबेरियन बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली प्रजाति है, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि भारत में आज दुनिया में बाघों की सबसे बड़ी आबादी है!

3. शेर - Lion

शेर (Lion In Hindi) भारत में पाई जाने वाली बड़ी बिल्लियों में से एक है जो आज सिर्फ गुजरात के गिर जंगल में ही रहती है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक आज गुजरात में 511 भारतीय शेरों की आबादी है।

4. तेंदुआ - Leopard

तेंदुआ (Leopard In Hindi) भारत में लगभग हर जगह पाया जाता है, यह एक बहुत ही कुशल और शातिर शिकारी होता है, जो अचानक अपने शिकार के सामने आ जाता है और डराकर उसे पकड़ लेता है।


तेंदुए वर्षा वनों और शुष्क पर्णपाती जंगलों में रहते हैं और पेड़ों पर चढ़ने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। भारत में तेंदुए (Leopard Facts) की तीन प्रजातियां हैं और दो ध्रुवीय तेंदुआ और चित्तीदार या बादल वाले तेंदुआ हैं।

5. जंगली घोड़े- Feral Horse

चमकीले रंग के जंगली घोड़े, जिन्हें जंगली घोड़े (Feral Horse In Hindi)
 भी कहा जाता है, असम के वन्य जीवन की विविधता का प्रतीक हैं, जो जंगली प्रजातियों में समृद्ध है, भारत में जंगली घोड़े केवल असम के डिब्रू-सखोवा राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाते हैं।

6. हाथी - Elephant

भारतीय संस्कृति में हाथियों (Elephant In Hindi) का एक विशेष स्थान है, उन्हें बहुत प्यार और सम्मान से देखा जाता है, भारत में हाथियों की सबसे बड़ी आबादी है, लेकिन मानव अतिक्रमण, खनन और निर्माण के कारण हाथियों (Elephant Facts In Hindi) का ह्रास हो रहा है जो कि चिंता का विषय है!

7. गेंडा - Rhinoceros

भारतीय गैंडा, या एक सींग वाला गैंडा (Rhinoceros In Hindi)
, मुख्य रूप से उत्तर-पूर्वी भारत और नेपाल में पाया जाता है। यह हिमालय की तलहटी में ऊंचे घास के मैदानों और जंगलों तक ही सीमित है। असम वन्यजीव अभयारण्य दुनिया में भारतीय गैंडों (Rhinoceros Facts In Hindi) के उच्चतम घनत्व के लिए प्रसिद्ध है।

8. धूमिल तेंदुआ - Clouded Leopard

बादल या बादल वाला तेंदुआ एक छोटा काला-धब्बेदार जानवर है जो पेड़ों पर रहता है और हिमालय की तलहटी से लेकर मुख्य भूमि दक्षिण पूर्व एशिया तक के जंगलों में पाया जाता है।

9. ध्रुवीय तेंदुआ - Snow Leopard

ध्रुवीय तेंदुआ मध्य और दक्षिण एशिया की पर्वत श्रृंखलाओं के मूल निवासी बड़ी बिल्ली की एक प्रजाति है, जो हिमालय के अल्पाइन और उच्च ऊंचाई वाले पहाड़ों में रहती है और पहाड़ी हिरण और भेड़ का शिकार करती है।

10. बैक्टीरियन ऊंट- Bactrian Camel

बैक्ट्रियन ऊंट केवल नुब्रा घाटी और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं।  इस ऊंट के दो कूबड़ होंगे, जो देखने में बहुत ही अनोखे लगते हैं, लद्दाख में जंगली बैक्ट्रियन ऊंट की बहुत कम आबादी है।

11. जंगली याक- Wild Yak 

जंगली याक इस क्षेत्र का सबसे बड़ा बोविडे है, जो पूरे हिमालय क्षेत्र में पाया जाता है।  लंबे बालों वाली लुप्तप्राय याक का इस्तेमाल अतीत में लद्दाख में किया जाता था।

12. भालू - Sloth Bear

भारतीय काले भालू को सुस्त भालू के रूप में भी जाना जाता है।  काले भालू को भारत में सबसे खतरनाक जंगली जानवर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।


वे मुख्य रूप से शाम को अधिक सक्रिय होते हैं और दीमक के लिए अपना भोजन बनाते हैं।

13. भूरा भालू- Brown Bear

भूरा भालू लद्दाख में पाया जाने वाला एक बहुत ही दुर्लभ जंगली जानवर है, जो ज्यादातर क्षेत्र के चार प्रमुख क्षेत्रों जैसे सुरू, ज़ांस्कर, द्रास और कारगिल में घूमता है। हिमालयी भूरा भालू गंभीर रूप से संकटग्रस्त है और इस क्षेत्र का सबसे बड़ा स्तनपायी है!

14. गौर - Bison

गौर या भारतीय बाइसन गोजातीय की सबसे बड़ी और सबसे मजबूत प्रजातियों में से एक है। भारतीय बाइसन को आमतौर पर गौर के नाम से जाना जाता है और यह मुख्य रूप से भारत में देखा जाने वाला एक जंगली जानवर है।

15. नीलगाय - Nilgai

नीलगाय या नीला बैल सबसे बड़ा एशियाई मृग है जिसे भारत के घास के मैदानों और खेतों में घूमते देखा जा सकता है। नीलगाय एक दिन घूमने वाला जानवर है और भारत में भी आसानी से देखा जा सकता है।

16. जंगली जल भैंस - Wild Water Buffalo

जंगली जल भैंस घरेलू जल भैंस का पूर्वज है, और भारत में पाई जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी जंगली गाय प्रजाति, भारतीय जंगली भैंस असम के राष्ट्रीय उद्यान में पाई जाती है और छत्तीसगढ़ का राज्य पशु है।

17. जंगली गधा - Wild Ass

भारतीय जंगली गधा केवल गुजरात राज्य में कच्छ के लिटिल रन में पाया जाता है, भारतीय जंगली गधा अभयारण्य के नमकीन रेगिस्तान, सूखी घास के मैदान में पाया जाता है लेकिन भारत के कुछ हिस्सों से गायब हो गया है और जंगली जानवरों की लुप्तप्राय श्रेणी में आ गया है।  !

18. लाल पांडा- Red Panda

लाल पांडा एक प्रकार का बिल्ली जैसा छोटा भालू है जो केवल पेड़ों पर रहता है और बांस की कोमल शाखाओं को ही खाता है। लाल पांडा हिमालय के समशीतोष्ण जंगलों का एक स्थानिक निवासी है।

19. सुनहरा लंगूर- Golden Langur

गोल्डन लंगूर एक पुरानी दुनिया की बंदर प्रजाति है जो पश्चिमी असम में एक छोटे से क्षेत्र में पाई जाती है, यह केवल दक्षिण में ब्रह्मपुत्र नदी के पास के जंगलों और पूर्व में मानस नदी में रहती है।

20. घड़ियाल - Gharial

घड़ियाल एक मछली खाने वाला मगरमच्छ है जो भारत में कुछ ही नदियों में पाया जाता है, यह भारत में तीन मगरमच्छों में से एक है, अन्य दो मगरमच्छ और खारे पानी के मगरमच्छ हैं!

21. बारहसिंगा - Barasingha

हिरन, जिसे दलदली हिरण भी कहा जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप में पाई जाने वाली सबसे बड़ी हिरण प्रजातियों में से एक है।


दलदली मृग मध्य प्रदेश के कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, असम में 2 क्षेत्रों और उत्तर प्रदेश में केवल 6 क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

22. सांभर - chamois Deer

सांभर हिरण भारतीय उपमहाद्वीप के जंगलों का मूल निवासी है, जिसे आसानी से पर्णपाती जंगल और घास के मैदान में घूमते देखा जा सकता है, सांभर हिरण शेरों और बाघों का मुख्य शिकार है।

23. मगरमच्छ - Mugger Crocodile

भारतीय मगरमच्छ केवल भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है, यह मगरमच्छ ज्यादातर मीठे पानी की झीलों, तालाबों, नदियों और दलदलों में रहता है!

24. चीतल - Chital

चीतल या ढोके धार हिरण एक छोटा हिरण है जो तेंदुए, बाघ और जंगली कुत्तों का मुख्य शिकार होता है। चीतल भारत में बहुत आसानी से देखा जाने वाला जानवर है।

25. काला हिरन - Blackbuck

काला हिरन या भारतीय मृग एक बहुत ही आकर्षक और मनमोहक मृग है जिसे केवल और केवल भारत के खुले घास के मैदानों में देखा जा सकता है जो कुलचिया भरते हैं!

26. सियार - Jackal

भारतीय सियार भी एक कुत्ते की प्रजाति है और यह मेहतर की भूमिका भी निभाता है! जंगल और गांवों में घूम रहा यह बहुत ही चालाक नन्हा जानवर मरे हुए जानवरों को खाकर जीता है जीवन!

27. लकड़बग्गा- Striped Hyena

लकड़बग्घा या भारतीय धारीदार लकड़बग्घा एक रात का जानवर है जो मुख्य रूप से मेहतर का काम करता है, यह मरे हुए जानवरों को खाकर हवा और पर्यावरण को साफ रखता है।

28. जंगली कुत्ता - Dhole

भारतीय जंगली कुत्ता, जिसे ढोल और लाल कुत्ते के नाम से भी जाना जाता है, एक अत्यधिक सामाजिक जानवर है और कठोर प्रभुत्व और पदानुक्रम वाले बड़े परिवारों में रहता है!

29. भेड़िया - Wolf

भारतीय भेड़िया कुत्ते की सबसे बड़ी प्रजाति है और भारतीय भेड़िये द जंगल बुक श्रृंखला में एक केंद्रीय भूमिका निभाते हैं! भेड़िये झुंड में शिकार करते हैं और लगभग हर बार सफल होते हैं!

30. जंगली सूअर - Wild Boar

भारतीय जंगली सूअर भारत, नेपाल और श्रीलंका के जंगलों में घूमते हैं और बाघों के पसंदीदा शिकार हैं। यह प्रजाति दुनिया में पाए जाने वाले सबसे प्रचुर स्तनधारियों में से एक है!

31. साही - Porcupine

भारतीय साही क्रेस्टेड साही कृंतक की एक बड़ी प्रजाति है जो भूमिगत हो जाती है और केवल रात में ही सक्रिय होती है। भारतीय साही के काँटों से बचना चाहिए, बहुत घातक होते हैं!

32. गोहे -Monitor Lizard

गोहे या भारतीय छिपकली भारत में पाई जाने वाली सबसे बड़ी छिपकली प्रजाति है, यह पानी और पेड़ों दोनों में बहुत आराम से रहती है और कभी-कभी शिकार की तलाश में शहरी क्षेत्रों में भी आ जाती है!

33. पैंगोलिन - Pangolin

भारतीय पैंगोलिन डायनासोर परिवार के सदस्य माने जाने वाले इस दुर्लभ जीव का मनुष्यों द्वारा बड़े पैमाने पर शिकार किया गया है और अभी भी इसकी तस्करी की जा रही है, इसलिए इनकी आबादी बहुत कम होती जा रही है!

34. अजगर - Rock Python

अजगर सांप भारत में पाई जाने वाली सबसे बड़ी और विष मुक्त प्रजाति है, जो हमेशा घने जंगलों और पानी के पास पाई जाती है। अजगर सांप दुनिया के सबसे बड़े सांपों में से एक है।

35. किंग कोबरा - King Cobra

किंग कोबरा सांप दुनिया का सबसे लंबा और सबसे जहरीला सांप है जो दक्षिण भारत के घने जंगलों और वर्षा वनों में रहता है, यह भारत में पाए जाने वाले 6 सबसे जहरीले सांपों में से एक है, शेष पांच इस प्रकार हैं सांप सांप, कराटे, डंबोइया,  हरा सांप या पिट वाइपर और छोटा सांप।

36. नीलगिरि तहर- Nilgiri Tahr

नीलगिरि तहर नीलगिरि पहाड़ियों का एक स्थानिक जानवर है और तमिलनाडु का राज्य पशु भी है। यह दक्षिण पश्चिमी घाट के पर्वतीय घास के मैदान के जंगली जंगलों में निवास करता है।

37. शेर पुंछ बंदर - Lion Tailed Macaque

शेर की पूंछ वाला बंदर एक बहुत ही आकर्षक बंदर है जो केवल दक्षिण भारत के पश्चिमी घाट में पाया जाता है। भारत के वर्षावनों में रहता है शेर की पूंछ वाला मकाक बंदर!

38. हनुमान लंगुर - Gray Langur

हनुमान लंगूर भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला सबसे बड़ा बंदर है, यह वानर जंगल, हल्के जंगलों और शहरी क्षेत्रों में भी आता रहता है!

39. विशाल गिलहरी - Indian Giant Squirrel

विशाल भारतीय गिलहरी भारत में पाई जाने वाली एक विशाल वृक्ष गिलहरी है जो भारत के नम सदाबहार, पर्णपाती, मिश्रित पर्णपाती और प्रायद्वीपीय जंगलों में ही रहती है।

40. धब्बेदार सिविट - Malabar Large Spotted Civet

मालाबार बिग-स्पॉटेड सिवेट एक बड़ी बिल्ली और गिलहरी के आकार का जानवर है जो भारत के पश्चिमी घाट में पाया जाता है, जो निशाचर होता है और पेड़ों पर चढ़ने में सक्षम होता है।

41. लोमड़ी - Indian Fox

भारतीय लोमड़ी हिमालय की तलहटी और नेपाल के तराई क्षेत्रों में बंगाल के मुहाने तक पाई जाती है, चूहों, सरीसृपों, केकड़ों, दीमकों, कीड़ों, छोटे पक्षियों और फलों को खाती है!

42. हूलॉक गिब्बन - Hoolock Gibbon

हूलॉक गिब्बन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गिब्सन है और भारत में एकमात्र वानर है जो असम के जंगलों में ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिण में और दिबांग नदियों के पूर्व में रहता है।

43. बिज्जू- Honey Badger

हनी बेजर, जिसे रैटल के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया का सबसे निडर और आक्रामक जानवर है। हनी बेजर मुख्य रूप से एक मांसाहारी जानवर है और इसके कुछ प्राकृतिक शिकारी हैं!

44. संगाई- Sangai

संगाई हिरण एक गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजाति है जो आज केवल मणिपुर के काबुल लांजाओ राष्ट्रीय उद्यान में पाया जाता है, यह भारत का एकमात्र नृत्य करने वाला हिरण है!

45. भारतीय उदबीलाओ- Smooth Coated Otter

उदबिलाव भारतीय उपमहाद्वीप की अधिकांश नदियों और तालाबों में पाया जाने वाला एक ऊदबिलाव है, यह सामाजिक और समूहों में मछली का शिकार करता है।

46. नेवला- Indian Grey Mongoose

भारतीय भूरा नेवला मुख्य रूप से पश्चिम एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है, यह भूरा नेवला आमतौर पर खुले जंगलों, मैदानों और खेती वाले खेतों में पाया जाता है।

47. निलगिरी मार्टन- Nilgiri Marten

नीलगिरि मार्टन एक छोटा लेकिन बहुत ही कुशल और होनहार शिकारी है और दक्षिणी भारत में पाई जाने वाली एकमात्र मार्टन प्रजाति है! हिमालयन मार्टन भारत में पाया जाने वाला दूसरा मार्टन है।

48. भरल- Bharal

भारल एक सीमित आकार की पहाड़ी भेड़ है जो उच्च हिमालय में पाई जाती है और हिम तेंदुए का मुख्य भोजन है।

49. दबोइया- Russell's Viper

दबोइया या रसेल वाइपर भारत में पाए जाने वाले चार सबसे जहरीले सांपों में से एक है, बाकी चार सांपों के नाम नाग, कराटे और वाइपर हैं। भारत में सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से कुछ ही जहरीले होते हैं, बाकी बिना जहर के या बहुत कम जहर वाले होते हैं!

50. चिंकारा- Chinkara

चिंकारा या भारतीय मृग एक छोटे आकार का हिरण है जो राजस्थान और गुजरात के शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है। वे मुख्य रूप से शुष्क मैदानों और पहाड़ियों, रेगिस्तानों, शुष्क झाड़ियों और हल्के जंगल में रहते हैं।



Post a Comment

0 Comments