Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

नेवले के बारे में 8 शानदार रोचक तथ्य | 8 Spectacular Interesting Facts About Mongoose

0
नेवले जहरीले सांपों को मारने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। एक नेवला एक छोटा, गतिशील स्तनपायी है जिसके लंबे शरीर और छोटे पैर होते हैं। साहित्य और वास्तविक जीवन दोनों में, नेवले जहरीले सांपों के खिलाफ अपनी जमीन खड़े करने के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन वे कई अन्य दिलचस्प विचित्रताओं के साथ जटिल जीव भी हैं।


यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप नेवले के बारे में नहीं जानते होंगे।

1. बहुवचन 'मोंगोज़' है, लेकिन 'मॉन्गीज़' कहना ठीक है।

चूंकि अंग्रेजी बोलने वाले "हंस" के "हंस" के बहुवचन के आदी हैं, इसलिए एक से अधिक नेवले का जिक्र करते समय "मोंगोज़" कहना अजीब लग सकता है। "मोंगोज़" वास्तव में सही बहुवचन रूप है, लेकिन कुछ शब्दकोशों द्वारा एक विकल्प के रूप में "मोन्गीज़" को भी पहचाना जाता है।


तो पहली जगह में "हंस" शब्द क्यों है? इन जानवरों का नाम मराठी और तमिल में मैंगस, तेलुगू में मंगिसु या कनारिस में मुंगिसी से आया हो सकता है। माना जाता है कि व्युत्पत्ति ऑनलाइन के अनुसार, वर्तमान अंग्रेजी वर्तनी लोक व्युत्पत्ति से उत्पन्न हुई है।

2. दुनिया भर में लगभग 30 नेवले प्रजातियां हैं

बौना नेवला लगभग 30 नेवला प्रजातियों में सबसे छोटा है. नेवले टैक्सोनोमिक परिवार हर्पेस्टिडे से संबंधित हैं, जिसमें 20 प्रजातियों में लगभग 30 प्रजातियां शामिल हैं। वे अफ्रीका, एशिया और दक्षिणी यूरोप के मूल निवासी हैं, लेकिन कुछ प्रजातियां अपनी मूल सीमा से परे भी फैल गई हैं।

वे बौने नेवले से आकार में भिन्न होते हैं, जो लगभग 8 इंच लंबा होता है और एक पाउंड से भी कम वजन का होता है, सफेद पूंछ वाले नेवले के लिए, जो लंबाई में 2.3 फीट तक बढ़ सकता है और वजन 9 पाउंड हो सकता है।

नेवले सिवेट, जीन और यूप्लरिड से निकटता से संबंधित हैं। उत्तरार्द्ध मेडागास्कर के मांसाहारियों का एक समूह है जिसमें कौगर जैसा फोसा शामिल है।

3. उनके पास विषैले सांपों को हराने के लिए कुछ तरकीबें हैं

एक नेवला एक कोबरा का सामना करता है। मनुष्यों ने लंबे समय से नेवों की प्रशंसा की है, जिसमें कोबरा और योजक सहित जहरीले सांपों को मारने की उनकी क्षमता है। इस विशेषता को रुडयार्ड किपलिंग ने अपनी 1894 की लघु कहानी "रिक्की-टिक्की-तवी" में भी प्रसिद्ध रूप से चित्रित किया था, जिसमें नाममात्र नेवला एक मानव परिवार को खलनायक कोबरा से बचाता है।


नेवले सांपों के लिए बड़े पैमाने पर उनकी गति और चपलता के कारण दुर्जेय विरोधी हैं, जो उन्हें सरीसृपों के नुकीले से बचने में मदद करता है और जब वे एक उद्घाटन महसूस करते हैं तो त्वरित हमले शुरू करते हैं। लेकिन कुछ प्रजातियों का एक अतिरिक्त लाभ भी होता है: उन्होंने न्यूरोटॉक्सिक सांप के जहर के लिए एक प्रतिरोध विकसित किया है, जिससे उन्हें काटने के बाद भी लड़ते रहने की अनुमति मिलती है जो कि उनके आकार के अधिकांश जानवरों को मार देगा।

वे विष से प्रतिरक्षित नहीं हैं, लेकिन उनके तंत्रिका तंत्र में विशेष उत्परिवर्तन के लिए धन्यवाद, न्यूरोटॉक्सिन को अपने निकोटिनिक एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स के लिए बाध्य करने में कठिनाई होती है, जिससे यह कम प्रभावी हो जाता है।

4. उनके पास विविध आहार हैं

कई नेवले प्रजातियों के लिए कीड़े एक आहार प्रधान हैं। नेवले मुख्य रूप से मांसाहारी होते हैं, लेकिन वे पौधों के साथ अपने आहार को पूरक करने के लिए जाने जाते हैं। 


कोबरा जैसे जहरीले सांपों के खिलाफ अपनी सुरक्षा के बावजूद, वे अक्सर छोटे, सरल जानवरों को शिकार के रूप में निशाना बनाते हैं। उनके आहार में कीड़े, केंचुए, केकड़े, कृन्तकों, पक्षियों, छिपकलियों और सांपों के साथ-साथ पक्षी और सरीसृप दोनों के अंडे शामिल हो सकते हैं।

5. कुछ प्रजातियाँ अर्ध-जलीय होती हैं

दलदली नेवला नदियों और झीलों के किनारे दलदली वनस्पतियों में अपना जीवन यापन करता है। नेवले रेगिस्तान से लेकर उष्णकटिबंधीय जंगलों तक, दुनिया भर में कई तरह के आवासों के अनुकूल हो गए हैं।

मछली, केकड़ों और अन्य जलीय शिकार का शिकार करते समय वे पानी में कुशल साबित होते हुए भी अर्ध-जलीय भी हो सकते हैं। मार्श नेवला, एक के लिए, कथित तौर पर एक उत्कृष्ट तैराक है जो शिकार करते समय एक बार में 15 सेकंड के लिए गोता लगा सकता है।

6. कुछ कुंवारे हैं, कुछ भीड़ में रहते हैं

बोत्सवाना के कलगाडी ट्रांसफ्रंटियर पार्क में मेरकट भीड़ नजर रखती है. कई नेवले एकान्त जीवन जीते हैं, जबकि अन्य परिष्कृत समुदाय बनाते हैं। सबसे प्रसिद्ध नेवला प्रजातियों में से एक, मीरकैट्स, 50 सदस्यों तक के अपने सामाजिक समूहों के लिए जाने जाते हैं, जिन्हें "मॉब्स" के रूप में जाना जाता है।


मेरकट भीड़ में कई परिवार समूह होते हैं, जो आमतौर पर एक प्रमुख जोड़ी के आसपास केंद्रित होते हैं। भीड़ के सदस्य विभिन्न कार्य करते हैं, जैसे भोजन के लिए चारा बनाना, बच्चों की देखभाल करना, या शिकारियों से सावधान रहना। अगर मुसीबत आ रही है तो लुकआउट अलार्म बजाएगा, जिस स्थिति में मीरकैट्स भाग सकते हैं या एक समूह के रूप में खतरे का सामना कर सकते हैं।

7. नेवला संचार आश्चर्यजनक रूप से जटिल हो सकता है

बैंडेड नेवला ध्वन्यात्मक वाक्य रचना में सक्षम है। कुछ नेवले प्रजातियों में अपेक्षाकृत उन्नत संचार कौशल होते हैं। Meerkats विभिन्न अर्थों के साथ कम से कम 10 कॉल करते हैं, बड़बड़ाहट और गुर्राने से लेकर क्लक्स, थूक और छाल तक। और बैंडेड नेवला, जिनकी कॉल्स साधारण ग्रन्ट्स की तरह लग सकती हैं, ध्वनि की असतत इकाइयों को उसी तरह जोड़ सकती हैं जैसे मनुष्य एक व्यंजन और स्वर का उपयोग एक शब्दांश बनाने के लिए करते हैं।

"कॉल का पहला भाग कॉल करने वाले की पहचान के लिए संकेत प्रदान करता है, और दूसरा भाग इसकी वर्तमान गतिविधि को एन्कोड करता है," शोधकर्ताओं ने बीएमसी बायोलॉजी पत्रिका में बताया।  मानव भाषण के व्यंजन और स्वर।"

8. वे अपने मूल निवास के बाहर कहर बरपा सकते हैं

हनुमा बे, हवाई में एक आक्रामक नेवला झाड़ियों से बाहर झांकता है। सांपों के साथ-साथ चूहों जैसे कीटों को नियंत्रित करने की उम्मीद में मनुष्यों ने कभी-कभी नए आवासों में नेवले पेश किए हैं। यह आमतौर पर उल्टा पड़ा है।  अक्सर, नेवले न केवल कीटों को रोकने में विफल होते हैं, बल्कि एक आक्रामक प्रजाति भी बन जाते हैं, जिससे सांपों या चूहों की तुलना में अधिक परेशानी होती है।


उदाहरण के लिए, जावन नेवों को 19वीं शताब्दी में दुनिया भर के कई उष्णकटिबंधीय द्वीपों में पेश किया गया था, अक्सर गन्ने के बागानों में चूहों को नियंत्रित करने के लिए। यह हवाई में देशी पक्षियों को नष्ट करने के लिए चला गया, और यह हर हवाई द्वीप पर एक समस्या बनी हुई है, लेकिन लानई और काउई। इसी तरह के परिणाम दुनिया भर में खेले गए, फिजी से कैरिबियन तक।

वर्ष1910 में, जावन नेवले को एक देशी पिट वाइपर, जहरीले हाबू को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए ओकिनावा लाया गया था। लेकिन सांप निशाचर होते हैं जबकि नेवले दिन में सक्रिय रहते हैं, इसलिए वे अक्सर पर्याप्त रास्ते पार नहीं करते थे। इसके बजाय, नेवले अन्य देशी वन्यजीवों का शिकार करने लगे, जिनमें ओकिनावा रेल जैसी लुप्तप्राय प्रजातियां शामिल हैं।


आक्रमण के खतरे को देखते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका और न्यूजीलैंड सहित, अपनी मूल सीमा के बाहर कई जगहों पर नेवले पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments