Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

गैंडा से जुड़े 10 रोचक तथ्य! | 10 Interesting Facts About Rhinoceros

0
ये जानवर बड़े, भारी और बिल्कुल शानदार हैं! हमारे दस शीर्ष राइनो तथ्यों के साथ हमारे ग्रह के सबसे अच्छे जीवों में से एक के बारे में जानें!

संघ: कॉर्डेटा

परिवार का नाम: गैंडा

वर्गीकरण: स्तनपायी

IUCN स्थिति: काला, जवान और

सुमात्रा राइनो: गंभीर रूप से संकटग्रस्त।

सफेद राइनो: खतरे के करीब।

भारतीय राइनो: कमजोर।

जीवनकाल (जंगलों में):

वजन: 500 किग्रा -2,500 किग्रा

शरीर की लंबाई: 2.5m-4m लंबा

शीर्ष गति: 55 किमी/घंटा

आहार: शाकाहारी पर्यावास: घास के मैदान, वर्षावन और दलदल।

1) हमारा ग्रह गैंडों की पांच प्रजातियों का घर है - काले गैंडे और सफेद गैंडे, जो अफ्रीका में रहते हैं, और सुमात्रा, जावन और भारतीय (या अधिक एक सींग वाले) गैंडे, जो एशिया के उष्णकटिबंधीय जंगलों और दलदलों में रहते हैं।


2) ये शानदार जानवर अपने भयानक, विशाल सींगों के लिए जाने जाते हैं जो उनके थूथन से उगते हैं - इसलिए इसका नाम "गैंडा" है, जिसका अर्थ है "नाक का सींग"। जावन और भारतीय गैंडों के एक सींग होते हैं, जबकि सफेद, काले और सुमात्रा के गैंडों के दो सींग होते हैं।

3) ये अविश्वसनीय जीव दुनिया के कुछ सबसे बड़े जानवर हैं! पांच प्रजातियों में सबसे बड़ा सफेद गैंडा है, जो 1.8 मीटर लंबा हो सकता है और इसका वजन 2,500 किलोग्राम है - यह 30 पुरुषों का वजन है!

4) अपने विशाल आकार और ताकत के बावजूद, ये भारी जानवर भोजन के लिए दूसरे जानवरों का शिकार नहीं करते हैं। वे शाकाहारी हैं, और इसके बजाय रात, सुबह और शाम को ढेर सारी घास और पौधों को चबाना पसंद करते हैं।


5) दिन की गर्मी के दौरान, इन शानदार स्तनधारियों को छाया में सोते हुए या शांत करने के लिए कीचड़ भरे कुंडों में घूमते हुए पाया जा सकता है।  वास्तव में, वे मुग्ध होना पसंद करते हैं!  मिट्टी उनकी त्वचा को तेज धूप (एक प्राकृतिक सनब्लॉक की तरह) से बचाती है और काटने वाले कीड़ों से भी बचाती है।

6) अधिकांश भाग के लिए, गैंडे एकान्त जानवर होते हैं और एक दूसरे से बचना पसंद करते हैं।  लेकिन कुछ प्रजातियां, विशेष रूप से सफेद गैंडे, एक समूह में रह सकते हैं, जिसे 'दुर्घटना' के रूप में जाना जाता है। ये दुर्घटनाएं आमतौर पर एक मादा और उसके बछड़ों से बनी होती हैं, हालांकि कभी-कभी वयस्क मादा (जिसे गाय कहा जाता है) को भी एक साथ देखा जा सकता है।

7) दूसरी ओर, नर (जिन्हें 'बैल' कहा जाता है), अकेले रहना पसंद करते हैं, जब तक कि प्रजनन के लिए मादा की तलाश न हो। वे बहुत प्रादेशिक भी हैं, और अपनी भूमि के क्षेत्र को चिह्नित करते हैं, मानो या न मानो, शौच! वास्तव में, गैंडे अक्सर एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए पोंगी बवासीर का उपयोग करते हैं, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के गोबर से अद्वितीय गंध आती है।


8) वे शायद ही कभी एक-दूसरे के साथ घूमते हों, लेकिन वे अपने पंख वाले दोस्तों के साथ बहुत समय बिताते हैं! गैंडों को अक्सर उनकी पीठ पर बैठे ऑक्सपेकर्स (या 'टिक बर्ड्स') के साथ देखा जाता है, जो गैंडे की मोटी त्वचा में रहने वाले अजीब परजीवी कीड़ों से दूर रहते हैं। पक्षियों का ज़ोर ज़ोर से रोने से उनके बड़े मित्रों को भी संभावित ख़तरे के प्रति सचेत करने में मदद मिलती है!

9) उनके विशाल शरीर, मजबूत सींग और मोटी, कवच जैसी त्वचा के कारण, गैंडों का कोई प्राकृतिक शिकारी नहीं होता है। फिर भी, ये शानदार जानवर आसानी से डर जाते हैं! जब उन्हें खतरा महसूस होता है, तो उनकी प्रवृत्ति होती है कि जो कुछ भी उन्हें डराता है, उस पर सीधे आरोप लगाएं - चाहे वह कोई अन्य जानवर हो या हानिरहित वस्तु!

10) दुर्भाग्य से, यह अनुमान लगाया गया है कि २०वीं सदी की शुरुआत में ५००,००० की तुलना में जंगलों में केवल २९,००० गैंडे बचे हैं। इन खूबसूरत जानवरों के लिए मुख्य खतरा अवैध शिकार है, मुख्यतः क्योंकि उनके सींग पारंपरिक लोक चिकित्सा में उपयोग किए जाते हैं, खासकर एशिया में। यह पता लगाने के लिए कि गैंडे की सुरक्षा के लिए क्या किया जा रहा है - और आप कैसे मदद कर सकते हैं!


आपने हमारे राइनो तथ्यों के बारे में क्या सोचा?  हमें नीचे एक टिप्पणी छोड़ कर बताएं!

Post a Comment

0 Comments