Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Horned Animals ! दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ सींग वाला जानवर | World's 10 Best Horned Animals

0
आपको इस सूची में महान मूस नहीं मिलेगा। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि मूस समान रूप से राजसी सिर के उभार वाला एक राजसी जानवर नहीं है; ऐसा इसलिए है क्योंकि मूस के सींग नहीं, सींग होते हैं। एंटलर मृत हड्डी से बने होते हैं, और हर साल फिर से बहाए और फिर से उगाए जाते हैं। दूसरी ओर, सींग खोपड़ी के जीवित विस्तार हैं, और जीवन के लिए जानवर के साथ रहते हैं।


मृगों और मृगों के सगे-सम्बन्धियों में भी सींग होते हैं;  बकरियों और मृग और गाय के रिश्तेदारों के सींग होते हैं। हम जानते हैं कि यह एक अनावश्यक रूप से सख्त और नीरस भेद की तरह लगता है, और यह कि सींग और सींग के बीच का अंतर हर पार्टी में अच्छी पार्टी बातचीत के लिए नहीं हो सकता है। हमारा विचार है, आपको केवल उन पार्टियों में जाना चाहिए जहां सींग और सींग के बीच का अंतर अच्छी पार्टी बातचीत के लिए बनाता है।
 

1. मारखोर (Markhor)

ARKive के अनुसार, मार्खोर, मध्य एशिया के पहाड़ों में रहता है, जो उत्तरी अमेरिका की अपनी पहाड़ी बकरी की कृपा से उबड़-खाबड़ चट्टानों पर चढ़ता है। यह बेहद लुप्तप्राय है, इसके बेतुके शानदार कॉर्कस्क्रूड हॉर्न के शिकार के कारण जंगली में अनुमानित 2,500 बचे हैं, जो पांच फीट से अधिक लंबे हो सकते हैं।

2. सैगा (Saiga)

प्रवास के दौरान कजाकिस्तान, रूस और कभी-कभी उज्बेकिस्तान के धूल भरे कदमों के मूल निवासी, साइगा वास्तव में बेतुका दिखने वाला और रमणीय मृग है। इसकी मांसल, बन्दूक जैसी नाक का उपयोग इसके आवास में धूल को छानने के लिए किया जाता है और साथ ही, हम सोचते हैं, जानवरों के फेफड़ों में जाने से पहले ठंडी ठंडी हवा को गर्म करने के लिए।


इसके घुमावदार सींग हल्के, सांवले गुलाबी रंग के होते हैं, जिसमें जेड की चमक होती है। यह भी अविश्वसनीय रूप से लुप्तप्राय है; रईस, फ्लॉपी-नोज्ड साइगा की दुर्दशा के बारे में अधिक जानने के लिए इसे पढ़ें।

3. न्युबियन आईबेक्स (Nubian Ibex)

न्युबियन आइबेक्स के विशाल, पिछड़े-कर्लिंग सींग और भी प्रभावशाली होते हैं जब आप समझते हैं कि उत्तरी अफ्रीका और अरब में डरावने पहाड़ों की चोटी पर आईबेक्स उनका उपयोग पुरुष प्रतियोगियों को तोड़ने के लिए करता है।

आइबेक्स के कुछ अलग-अलग प्रकार हैं और कोई भी निश्चित नहीं है कि वे एक ही प्रजाति के हैं या नहीं, इसलिए कृपया, अल्पाइन आइबेक्स के प्रशंसक, परेशान न हों कि इसके बजाय न्युबियन किस्म यहाँ है।

4. भराली (Bharal)

प्रतिष्ठित स्रोतों के अनुसार, भरल को हिमालय की नीली भेड़ के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि इसका फर नीला होता है। पत्रकारिता के हित में, हमने ऑनलाइन भरलों की तस्वीरें देखने में काफी समय बिताया और यह कहते हुए दुख हो रहा है कि यह भेड़ वास्तव में नीले रंग की नहीं है।


परंतु! इसके बहुत अच्छे सींग हैं। भेड़ के सींग संकीर्ण, घुंडी वाले बकरी के सींगों की तुलना में चौड़े और चिकने होते हैं, और भाराल में कुछ उत्कृष्ट चौड़े और चिकने सींग होते हैं।

5. Addax 

एडैक्स को स्क्रूहॉर्न मृग के रूप में भी जाना जाता है, जो एक आदर्श नाम है। यह एक मृग है, आप देखते हैं, और इसके सींग हैं, और सींगों में एक पेंच की तरह घूमने वाले दांत होते हैं। अच्छा काम, जिसने भी इस जानवर का नाम रखा। हालाँकि, "Addax" एक अच्छा नाम है। यह मूल रूप से अपने मूल सहारा से विलुप्त है, लेकिन अजीब तरह से कैद में अच्छी तरह से जीवित रहता है, इसलिए यह चिड़ियाघरों में एक आम दृश्य है।

6. मौफ्लोन (Mouflon)

मौफ्लॉन को हमारी आधुनिक, बहुत परिचित घरेलू भेड़ का पूर्वज माना जाता है। कभी-कभी पालतू बनाने की प्रक्रिया के दौरान मौफ्लॉन ने अपने बिल्कुल शानदार सींग, महान कठिन घुमावदार लूप खो दिए, जो आपको आश्चर्यचकित करते हैं कि "भेड़" का कभी नम्र अर्थ क्यों हो सकता है।

7. ब्लैकबक (Blackbuck)


हमारे द्वारा "अपने नाम से एक समुद्री डाकू होने की सबसे अधिक संभावना" को वोट दिया गया, काला हिरण घूमता है और भारत के जंगलों में छलांग लगाता है। अपने उत्कृष्ट सींग और शांत रिवर्स-रैकून पैटर्निंग के कारण, यह बहुत अमीरों के लिए पसंदीदा शिकार लक्ष्य था जब तक कि किसी को यह एहसास न हो कि उनमें से लगभग कोई भी नहीं बचा था।


इसके संरक्षण का एक हिस्सा इसलिए आया क्योंकि एक भारतीय फिल्म स्टार को उनमें से एक जोड़े को लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में डालने के बाद शूटिंग करते हुए पकड़ा गया था।

8. स्किमिटर-सींग वाला ओरीक्स (Scimitar-Horned Oryx)

स्किमिटर-सींग वाले ऑरिक्स उत्तरी अफ्रीका की भैंस हैं: पूर्व में व्यापक रूप से, विशाल झुंडों में सवाना घूमते हुए, इसका शिकार किया गया था (इसके मांस के बजाय, इसके सींगों के लिए, हालांकि इसे खाया गया था), और यह गायब हो गया। अधिक दिलचस्प बात यह है कि ओरिक्स जंगली में विलुप्त हो गया है, केवल अब चिड़ियाघरों में मौजूद है। यह बहुत बड़ा जानवर नहीं है, लेकिन इसके सींग चार फीट लंबे हो सकते हैं।

9. जाइंट एलैंड (Giant Eland)

मध्य अफ्रीका के मूल निवासी, विशाल ईलैंड दुनिया का सबसे बड़ा मृग है। यह इस सूची को उसके लिए नहीं, या इसकी महान त्वचा-दाढ़ी वाली चीज़ के लिए बनाता है, बल्कि इसलिए कि इसके सींगों में धागे की भिन्नता होती है: ज़ुल्फ़ें इसके सिर के पास सख्त होती हैं, और युक्तियों की ओर सीधी होती हैं। बहुत ही स्टाइलिश।

10. जैक्सन का गिरगिट (Jackson’s Chameleon)

हाहा!  अच्छी चाल! आप एक और बकरी या भेड़ या मृग देखने की उम्मीद कर रहे थे, है ना? जैक्सन के गिरगिट, हालांकि पूर्वी अफ्रीका के पहाड़ों के मूल निवासी, अब हवाई के सभी द्वीपों में पाए जा सकते हैं, शायद विदेशी पालतू व्यापार के कारण।


इसके सिर पर सींग असली जीवित हड्डी के सींग हैं, जैसे कि एक एडैक्स या मार्खोर या विशाल ईलैंड पर, और यह उसी उद्देश्य के लिए उनका उपयोग करता है: प्रजनन के मौसम के दौरान प्रतिस्पर्धा करने वाले पुरुषों पर जोर देना

Post a Comment

0 Comments