Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

भारतीय इतिहास की 3 सबसे खतरनाक तलवारें | 3 Most Dangerous Swords In Indian History

0
प्राचीन काल में भारत विश्व में एक समृद्ध और मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश हुआ करता था। प्राचीन काल में भारत में बहुत सी वस्तुओं का निर्माण भी होता था। देखा जाए तो प्राचीन काल में भारत को सबसे बड़ा हथियार डीलर देश (Largest Arms Dealer Country) माना जाता था.

प्राचीन काल में भारत की तलवारें पूरी दुनिया में मशहूर थीं, इसलिए आज के इस लेख में, मैं आप लोगों को तीन ऐसी तलवारों (Swords Facts In Hindi) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पूरी दुनिया में मशहूर हुआ था।

1. महाराणा प्रताप की तलवार

भारतीय इतिहास के पराक्रमी योद्धा महाराणा प्रताप के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। बता दें कि महाराणा प्रताप ने एक खास किस्म की और मशहूर तलवार का भी इस्तेमाल किया था, जिसका वजन करीब 16 किलो हुआ करता था।


महाराणा प्रताप ने जीवन भर मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, महाराणा प्रताप की ताकत को देखकर मुगल बादशाह अकबर ने भी उनकी तारीफ की थी।

2. भवानी तलवार

वैसे आप सभी भवानी तलवार के बारे में तो जानते ही होंगे। यह तलवार जब वीर शिवाजी महाराज के पास थी तब यह बहुत चमत्कारी तलवार मानी जाती थी, जो शिवाजी महाराज को अपनी कुलदेवी से प्राप्त हुई थी।


कहा जाता है कि इसी तलवार (Swords Facts) के बल पर शिवाजी महाराज ने अपने कई शत्रुओं का सिर काट दिया और जब शिवाजी की मृत्यु हुई तो यह तलवार गायब हो गई।

  3. टीपू सुल्तान की तलवार

टीपू सुल्तान के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। उनके पास एक खास तरह की तलवार थी, जिसका वजन करीब 7 किलो और 500 ग्राम था। 


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उनकी तलवार में एक खास तरह का हैंडल होता था, जिस पर कई रत्न और पत्थर लगे होते थे. टीपू को हराने के बाद अंग्रेज इस तलवार (Swords Facts Hindi) को अपने साथ ले गए।


Post a Comment

0 Comments