Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 2021 | International Widow's Day 2021

0
अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 2021 बुधवार, 23 जून 2021 को है। विधवा दिवस संयुक्त राष्ट्र का एक जागरूकता दिवस है जिसे दुनिया भर में उन कठिनाइयों पर चर्चा करने के लिए मनाया जाता है जो विधवाओं को उनके पति की मृत्यु के बाद सामना करना पड़ता है।

इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल 3 मई को राष्ट्रीय विधवा दिवस भी मनाया जाता है। चाहे वह राष्ट्रीय विधवा दिवस हो या अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस, दोनों दिन विधवाओं की समस्याओं को उजागर करने और लोगों को जीवन की चुनौतियों के खिलाफ संघर्ष करने में विधवाओं की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए नामित किए गए हैं।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस की थीम? Theme of International Widow's Day

"अदृश्य महिला, अदृश्य समस्याएं" अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 2021 का विषय है। भागीदार वे हैं जो दूसरों के अधिकारों को कर्तव्यों के रूप में लेते हैं। वे दुखों को सहन करते हैं और समस्याओं का एक साथ सामना करते हैं। जब एक महिला का पति बाल्टी में लात मारता है, तो वह अकेली रहती है और उसकी समस्याएं पूरे समाज के लिए अदृश्य हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें:- फादर्स डे 2021

विभिन्न जातीय समूहों में, विधवाओं को उनके अनुष्ठानिक विशेषाधिकारों से भी वंचित किया जाता है। अत: अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 2021 की यह थीम हमें उन महिलाओं की पहचान करने और उनकी समस्याओं को समाज के सामने प्रकट करने का आग्रह करती है।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस क्यों मनाते हैं? Why celebrate International Widows Day?

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widow's Day 2021) मनाने का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र (UN) की स्वीकृति है कि विधवाएं नीति निर्माताओं के लिए अदृश्य हैं। नीतियां आम नागरिकों, मजदूरों, बेरोजगार युवाओं और समाज के अन्य पीड़ित वर्गों पर ध्यान केंद्रित करती हैं, हालांकि नीति-निर्माण बैठकों में विधवाओं के बारे में विशेष रूप से चर्चा नहीं की जाती है।

इस तरह के अनदेखी रवैये का मतलब है कि 258 मिलियन से अधिक लोगों के मुद्दे अनसुलझे हैं। अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widow's Day About In Hindi) दुनिया को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए इस उपेक्षित समुदाय के मुद्दों को उजागर करने पर जोर देता है।

★ विधवाओं के बारे में? About Widows?

एम्मा बाथा के लेख के अनुसार भारत में विधवाओं की संख्या सबसे अधिक है जो लगभग 46 मिलियन है, इसके अलावा, भारतीय विधवाएं पूरे देश और दुनिया के सबसे दयनीय समुदायों में से एक हैं। अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस 23 जून को मनाया जाता है क्योंकि (दिन के संस्थापक) राज लूंबा के पिता श्री जगीरी लाल लूंबा का 23 जून 1954 को निधन हो गया था और राज की मां को विधवा के रूप में छोड़ दिया था।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस पर संयुक्त राष्ट्र का संकल्प? United Nations resolution on International Widow's Day?

अपने 65वें महासभा सत्र में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प ए/आरईएस/65/189 को अपनाया जो अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के पदनाम की व्याख्या करता है।

★ इतिहास और पृष्ठभूमि History and Background

इतिहास में पहली बार यानी 2005 में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने का श्रेय लूंबा फाउंडेशन को जाता है। एक भारतीय नागरिक राज लूंबा इस लूंबा फाउंडेशन के संस्थापक हैं। वर्ष 1997 में, राज ने अपनी पत्नी वीना चौधरी के साथ यूके में श्रीमती पुष्पा वती लूंबा ट्रस्ट की स्थापना की और फिर इसका नाम बदलकर "लूंबा फाउंडेशन" कर दिया।


लूंबा को भारत और विदेशों में सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के बीच बहुत प्रशंसा मिली।  विधवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को समझाने के लिए भारत सरकार ने राज लूंबा की भी मदद की। अंत में, 21 दिसंबर 2010 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विधवाओं के लिए एक दिन निर्दिष्ट करने वाला एक प्रस्ताव अपनाया।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य "लाखों विधवाओं और उनके आश्रितों द्वारा सामना की जाने वाली गरीबी और अन्याय का उन्मूलन करना है। संयुक्त राष्ट्र ने अपने सतत विकास लक्ष्यों में विधवाओं को सामाजिक भेदभाव से मुक्त करने के लक्ष्य को भी जोड़ा है।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस क्यों महत्वपूर्ण है? Why is International Widow's Day important?

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दुनिया भर में विधवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता फैलाता है। यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारियों के हिस्से के रूप में उन विधवाओं का समर्थन करने के तरीके खोजने में भी मदद करता है। यह दिन कार्यकर्ताओं को विधवा समुदाय के पक्ष में नीतियां बनाने के लिए नीति निर्माताओं से आग्रह करने में मदद करता है।

काउंटियों में विशेष रूप से भारत में, यह विधवाओं के बारे में एक सामान्य मिथक है कि वे अछूत, दुर्भाग्यपूर्ण, अनुत्पादक और पुनर्विवाह करने में असमर्थ हैं। अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह इस तरह के कलंक को तोड़ता है और उन मुद्दों को उजागर करता है।

लोग विधवाओं को महत्व नहीं देते क्योंकि वे मानते हैं कि उन्हें अपने पति से एक दैवीय कारण से वंचित किया गया है। विधवा दिवस (Widow's Day In Hindi) इन दिल टूटने वाली महिलाओं को सांत्वना देता है और उन्हें समाज में उत्पादक बनने के लिए प्रोत्साहित करता है।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस और COVID-19 महामारी International Widow's Day and the COVID-19 Pandemic

COVID-19 ने अपने घातक हमलों से दुनिया को चौंका दिया है और विधवाओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इस संदर्भ में, नीति निर्माताओं को मौजूदा विधवाओं के मुद्दों के समाधान के लिए ठोस उपाय करने चाहिए और अन्य महिलाओं का पता लगाना चाहिए जो कोरोना वायरस COVID-19 के कारण विधवा हो गई हैं।


इसलिए COVID-19 के बाद के युग में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस का महत्व और बढ़ गया है।

हमारे समाज में कामकाजी विधवाएं ज्यादा नहीं कमाती हैं जबकि महामारी ने उन्हें बेरोजगार कर दिया है। इस वर्ष के अंतराष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widow's Day In Hindi) पर हमें राष्ट्रीय, सामाजिक और व्यक्तिगत स्तर पर संकल्प लेना चाहिए कि हम विधवाओं के लिए ऐसा सहायक चक्र बनाएं कि भविष्य में आने वाली विपदाएं उनकी रोटी-मक्खन न छीनें।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस पर हमें क्या करना चाहिए? What should we do on International Widow's Day?

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है और गैर सरकारी संगठनों, सरकारी संस्थानों और यूएनओ द्वारा आयोजित कुछ सेमिनारों को छोड़कर इस दिन सार्वजनिक जीवन सामान्य रहता है।  अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस पर आप कई गतिविधियों की योजना बना सकते हैं। नीचे कुछ विचारों पर चर्चा की गई है जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

1. अपने आस-पड़ोस में विधवाओं की तलाश करें और यथासंभव उनकी मदद करें। आप उन्हें कुछ पैसे दे सकते हैं, उन्हें नौकरी मिल सकती है या उनके लिए फंड जुटा सकते हैं।

2. विधवाओं के दुखों के बारे में लेख पढ़ें और उन्हें अपने दोस्तों और अनुयायियों के साथ साझा करें।

3. सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और/या प्रिंट मीडिया जैसे संचार के तरीके का उपयोग करके दिन के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाएं।


4. इस साल के विधवा दिवस के लिए हैशटैग #DiscoverHelpSupportWidows का उपयोग करें और इसे सोशल मीडिया पर एक टॉप ट्रेंड बनाएं।

5. अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के लिए प्रासंगिक उद्धरण साझा करें।

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस हैशटैग? international widows day Hashtags


 सोशल मीडिया ट्रेंड्स को फॉलो और प्रमोट करें जैसे:-

 #अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस
 #विधवा दिवस
 #लूंबा फाउंडेशन
 #UNInternationalDays
 #विधवाओं की समस्या
 #महिलाओं के अधिकार
 #विधवा

★ अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस उद्धरण International Widow Day Quotes

उद्धरण सबसे कम समय में संदेश को समझने और संप्रेषित करने में मदद करते हैं।  यह दिन के संदेश को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widow's Day Quotes) पर उद्धरण साझा करने का एक प्रभावशाली तरीका है।  आप निम्नलिखित उद्धरण साझा करने पर विचार कर सकते हैं:

1. "मनुष्य अपने पीछे बहुत सारी खुशहाल विधवाओं को छोड़ने के लिए पर्याप्त रूप से और लंबे समय तक जीवित रहे।"  - (रोमन पायने, शहर और देश)

2. “विधवाएं फिर से शादी करती हैं क्योंकि इससे उनका जीवन आसान हो जाता है। विधवाएं अक्सर ऐसा नहीं करतीं, क्योंकि इससे उनका जीवन कठिन हो जाता है।” – (सिरी हस्टवेद्ट, द समर विदाउट मेन)

3. “युवा विधवाओं को देखना हमेशा एक दर्दनाक दृश्य होता है। झुकी हुई दुल्हनें युवा विधवाओं की तुलना में और भी अधिक दयनीय होती हैं - कम से कम विधवाओं को प्यार और पोषित किया जाता था।"  - (क्रिस्टियान सेरुया, नॉट ए बुक)

ये भी पढ़ें:- प्रदूषण क्या है?

4. "मुझे लगता है कि बच्चों में से पहला। मुझे उन्हें क्या बताना चाहिए? तब मैं पैसे के बारे में सोचता हूं, घर, उन सभी चीजों के बारे में जो कोई विधवा आपको कभी नहीं बताएगी।  - (शैनन सेलेबी)



Post a Comment

0 Comments