Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

मेन से जुड़े 15 रोचक तथ्य | 15 Interesting Facts Related To Maine

0
आधिकारिक रूप से "द पाइन ट्री स्टेट" का नाम दिया गया, लेकिन "वैकेशन लैंड" के रूप में भी जाना जाता है, मेन 15 मार्च 1820 को संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल होने वाला 23वां राज्य था।

1. इसकी आबादी 1,350,141 है (2020 तक), यह 42 वीं सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है।

2. न्यू हैम्पशायर राज्य की सीमा मेन है।  कुल 35,385 वर्ग मील (91,636 वर्ग किलोमीटर) भूमि और पानी के साथ, यह 39 वां सबसे बड़ा राज्य है।


3. मेन की राजधानी अगस्ता है, जो राज्य के दक्षिण में स्थित है।
 

★ कोई भी वास्तव में निश्चित नहीं है कि मेन का नाम क्या था।

1. राज्य के नाम के पीछे सबसे आम तौर पर माना जाने वाला विचार यह है कि इसका नाम फ्रांस में मेन प्रांत के नाम पर रखा गया था।

2. एक और अधिक संदिग्ध अभी तक लोकप्रिय सिद्धांत पहले ब्रिटिश खोजकर्ताओं के लिए वापस चला जाता है जो मेन के तट पर पहुंच गए।

3. ये खोजकर्ता आमतौर पर उत्तरी अमेरिका की मुख्य भूमि को "द मेन" कहते हैं।

4. यह अपने आप में शॉर्टहैंड माना जाता है, "मेन" मुख्य भूमि का छोटा होना है।


5. कोई फर्क नहीं पड़ता कि राज्य के नाम की उत्पत्ति क्या है, यह नाम 1665 में बसा था जब ब्रिटेन ने आधिकारिक तौर पर इस क्षेत्र को मेन प्रांत के रूप में पंजीकृत किया था।

★ कम से कम 5,000 वर्षों से मेन का निवास है!

1. लोग रहते थे और इस क्षेत्र में अब लंबे समय से मेन के रूप में जाना जाता है इससे पहले कि यूरोपीय कभी समुद्र को पार करने और अमेरिका को उपनिवेश बनाने के लिए सोचते थे।

2. इस क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों का सबसे पहला ज्ञात समूह लगभग 3000 ईसा पूर्व से 1000 ईसा पूर्व तक वहां रहता था।

3. इन लोगों को रेड पेंट पीपल के रूप में संदर्भित किया जाता है, क्योंकि उन्होंने एक तरह से कहीं और नहीं देखे जाने वाले दफनाने का कार्य किया, जिसमें लाल गेरू से मृत शरीर और मृतक का सामान शामिल था।

4. रेड पेंट लोग एक मल्लाह संस्कृति थे, जो काफी हद तक जमीन और समुद्र के समान थे।


5. क्षेत्र में रहने वाले लोगों का अगला समूह सबसे पहले मिट्टी के बर्तनों का आविष्कार करने के लिए था, और उन्हें सुशीखाना संस्कृति कहा जाता था।

6. जब तक यूरोपीय खोजकर्ता इस क्षेत्र में पहली बार पहुँचे, तब तक अल्गानुकियान-भाषी स्थानीय लोगों का एक नया समूह जिसे वाबनाकी लोग कहते थे, वहाँ रहते थे।

★ मेन तक पहुंचने वाले पहले यूरोपीय नॉर्वे से वाइकिंग्स थे।

1. आइसलैंड और ग्रीनलैंड से बाहर वाइकिंग्स ने उत्तरी अमेरिका के तट के उत्तरी भागों के साथ-साथ अटलांटिक के विभिन्न बिंदुओं पर नियमित रूप से यात्राएं कीं।

2. यद्यपि वे किसी भी स्थायी बस्तियों को स्थापित करने में विफल रहे, उन्होंने स्थानीय जनजातियों के साथ व्यापार करने का प्रबंधन किया।

3. 11वीं शताब्दी का नॉर्वेजियन सिक्का 1954 में एक मूल अमेरिकी पुरातात्विक स्थल में पाया गया था, जो इस सिद्धांत का समर्थन करता है, इस तथ्य को पुख्ता करता है कि वाइकिंग्स ने आधुनिक यूरोपियों से मेन में भाग लिया था।

★ मेन पहुंचने के लिए अगले यूरोपीय स्पेनी थे, लगभग 300 साल बाद पहुंचे।

1. यद्यपि यह स्पैनिश साम्राज्य द्वारा चलाया गया एक मिशन था, लेकिन अन्वेषण की कमान संभालने वाला व्यक्ति एस्टेवो गोम्स नामक एक पुर्तगाली खोजकर्ता था, जो 1525 तक मेन के तट पर पहुंच गया था।


2. खोजकर्ताओं को इस क्षेत्र में बसना नहीं था, हालाँकि;  इसके बजाय, उन्होंने समुद्री तट की मैपिंग की और उस साल बाद में स्पेन लौट आए।

★ मेन में पहली बस्ती 1604 में फ्रेंच द्वारा स्थापित की गई थी।

1. यह लगभग 70 साल बाद तक नहीं था कि यूरोपीय आधुनिक समय के मेन के पहले हिस्सों का उपनिवेश बनाने के लिए लौट आए।

2. स्पैनिश लौटने के बजाय, हालांकि, फ्रांसीसी ने इस क्षेत्र में जमीन तोड़ने का फैसला किया था।

3. उनकी पहली बस्ती सेंट क्रिक्स द्वीप पर एक पार्टी द्वारा स्थापित की गई थी, जिसमें सैमुएल डी चमपैन शामिल थे, वह व्यक्ति जो बाद में क्यूबेक और न्यू फ्रांस दोनों के लिए जिम्मेदार था।

4. उनके आगमन पर, फ्रांसीसी लोगों ने कैनेबेक नदी के पूर्वी हिस्से पर पूरे क्षेत्र को अपना दावा किया, इसका नाम बबूल रखा।

★ फ्रांस और इंग्लैंड ने सौ वर्षों तक मेन पर लड़ाई लड़ी।

1. 1607 में पोफम कॉलोनी स्थापित होने के साथ ही इंग्लैंड ने फ्रांस के बाद इस क्षेत्र पर अपना दावा करने की कोशिश की।

2. यह उपनिवेश अल्पकालिक था, हालांकि, उपनिवेशवादियों ने सिर्फ 14 महीने बाद वापसी की।

3. बाद के कुछ प्रयास विफल हो गए, इससे पहले कि इंग्लैंड आधुनिक ज़माने में मेन को तोड़ने में सफल रहा।

4. जबकि इंग्लैंड और फ्रांस ने मेन के अलग-अलग क्षेत्रों के लिए दावों को रद्द कर दिया, लेकिन इसने उन्हें अगले 150 वर्षों में बंद करने से नहीं रोका।


5. दो यूरोपीय शक्तियों के बीच लगभग निरंतर विवाद, झड़पें और छापे हुए थे, जो अक्सर मूल अमेरिकी जनजातियों को आग की रेखा में आकर्षित करते थे, जिन्होंने बबूल की कॉलोनी के साथ गठबंधन किया था।

6. 1724 में अंग्रेजों द्वारा फ्रांसीसी-प्रायोजित मूल अमेरिकी जनजातियों की संख्या के हारने तक यह नहीं था कि फ्रांस ने आखिरकार मेन को अपना दावा वापस ले लिया।

★ मेन ने किसी अन्य संघ राज्य की तुलना में अमेरिकी गृह युद्ध में अधिक सैनिकों का योगदान दिया।

1. मेन ने यूनियन आर्मी में 80,000 सैनिकों का योगदान दिया, जो प्रत्येक राज्य की जनसंख्या के अनुपात में किसी भी अन्य संघ राज्य से अधिक है।

2. मेन पहले और नए स्थापित गुलामी विरोधी रिपब्लिकन पार्टी के सबसे मजबूत समर्थकों में से एक था।

3. उनके उत्साह और समर्थन की मान्यता में, अब्राहम लिंकन ने मैनी स्थानीय हैनिबल हैमलिन को पहले रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया।

4. उनके राजनीतिक विचारों को देखते हुए, यह देखना आसान है कि युद्ध के प्रयासों के लिए मेन की इतनी बड़ी संख्या में स्वेच्छा क्यों है।

★ अमेरिका में मेन सबसे अधिक वनाच्छादित राज्य है।

1. यदि आप मेन तक जाते हैं, तो आप तुरंत महसूस करेंगे कि इस राज्य का नाम "द पाइन ट्री स्टेट" क्यों रखा गया है।

2. 80% से अधिक मेन जंगल, लावारिस भूमि, या दोनों में शामिल है!


3. राज्य के दक्षिण में, जंगलों को मुख्य रूप से ओक के पेड़ों के विभिन्न प्रकारों से मिलकर बनाया जाता है, जिसमें मिश्रण में कई दृढ़ लकड़ी और पाइन वेरिएंट होते हैं।

4. राज्य के बाकी हिस्सों में अधिक विविध मिश्रण हैं, जिनमें दृढ़ लकड़ी, देवदार, देवदार, सन्टी, मेपल वन और वेटलैंड गोम्स शामिल हैं।

★ मेन में 3,500 मील का समुद्र तट है।

1. यदि आप मेन के तट को मापने के लिए थे, क्योंकि कौवा कई कोवों या खण्डों में विचलित हुए बिना उड़ता है, तो आपको 230 मील (400 किमी) के आसपास कुछ नापना होगा।

2. यह शायद ही मेन जैसे राज्य के तट को मापने का एक सटीक तरीका है, हालांकि, राज्य के सबसे लंबे तट को कॉव्स, एस्टुरीज, आइलेट्स, और इसी तरह से देखा गया है।

★ स्टीफन किंग की अधिकांश पुस्तकें मेन में निर्धारित हैं।

1. यह भी है कि हॉरर लेखक कहाँ से है?  स्टीफन किंग का जन्म बांगोर, मेन के छोटे से शहर में हुआ था, और आज भी वहीं रहते हैं।

2. जबकि उनकी किताबें मेन में सेट हैं, डेरी और कैसल रॉक के शहर जो उन्होंने अपनी बहुत सी कहानियाँ सेट की हैं, वे पूरी तरह से कथा साहित्य की रचनाएँ हैं।

3. राजा की पुस्तकें कई बार यथार्थवादी क्यों होती हैं इसका एक प्रमुख कारण यह है कि मेन मूल के रूप में, वह छोटे शहर मेन के वातावरण को पूरी तरह से फिर से बनाने में सक्षम है।

★ मिसिसिपी नदी के पूर्व में मेन का घनत्व सबसे कम है।

1. मेन के अधिकांश निवासी राज्य के दक्षिण में रहते हैं।

2. जब आप राज्य के केंद्र में तट या उत्तर के साथ पूर्व की ओर यात्रा करते हैं, तो जनसंख्या घनत्व तेजी से गिरता है।

3. राज्य के कुछ क्षेत्र, विशेष रूप से उत्तर में, लगभग पूरी तरह से लोगों से रहित हैं।


4. एक उदाहरण उत्तर-पश्चिमी एरोस्टोक है, जो राज्य के सुदूर पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक असिंचित क्षेत्र है जो 2,668 वर्ग मील (6,910 वर्ग किलोमीटर) को मापता है।

5. इस विशाल क्षेत्र में, 2010 के रूप में सिर्फ दस लोग रहते हैं, जिसका अर्थ है हर 267 वर्ग मील (690 वर्ग किलोमीटर) के लिए एक व्यक्ति।

★ मेन का एक छोटा रेगिस्तान है।

1. शहर के ठीक बाहर मेन का एक छोटा सा हिस्सा एक रेगिस्तान है, जिसमें अपने रेत के टीले हैं।

2. यह लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हालांकि एक प्राकृतिक विशेषता नहीं है।

3. 40 एकड़ (16 हेक्टेयर) की माप, यह खराब कृषि प्रथाओं का परिणाम है, जिसने ग्लेशियर में कवर होने पर मेन के प्राचीन अतीत से बचे गाद का एक समृद्ध जमा उजागर किया।

4. रेगिस्तान का "रेत" वास्तव में गाद है, जो आमतौर पर रेगिस्तान में मिलने वाली रेत की तुलना में बहुत अधिक महीन होता है।

★ पश्चिमी मेन का एक शहर दुनिया की टूथपिक राजधानी हुआ करता था।

1. मजबूत शहर, मेन, ने 2003 तक यह खिताब अपने नाम किया।

2. इस बिंदु तक शहर में 95% से अधिक टूथपिक्स का निर्माण किया गया था।


3. 20 वीं शताब्दी के दौरान टूथपिक्स की लोकप्रियता में गिरावट आई, जिससे स्ट्रॉन्ग के टूथपिक उद्योग में गिरावट आई।

4. स्ट्रॉन्ग और टूथपिक कारखानों में से एक, द फोर्स्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, 2003 में बंद होने के साथ, पूरे स्ट्रांग और बाकी राज्य की फैक्ट्रियां एक-एक करके बंद हो गईं।

★ मेन एकमुश्त विचित्र संग्रहालयों की एक विस्तृत विविधता का घर है।

1. मेन कई अजीब चीजों का घर है, यही कारण है कि यह विभिन्न प्रकार के विषम विषयों के लिए समर्पित संग्रहालयों के लिए सही घर बनाता है।

2. पोर्टलैंड में क्रिप्टोज़ूलॉजी संग्रहालय सबसे प्रसिद्ध है।

3. यह संग्रहालय विचित्र और अज्ञात जीवों जैसे कि कभी-कभी प्रसिद्ध बिग फुट, विभिन्न झील राक्षस और अन्य अजीब जानवरों का घर है।

4. कुछ अन्य उल्लेखनीय संग्रहालयों में मेन कोस्ट सार्डिन हिस्ट्री म्यूजियम, टेलीफोन म्यूजियम और अम्ब्रेला कवर म्यूजियम शामिल हैं।

★ घरेलू बिल्ली की सबसे बड़ी नस्ल मेन से है।

1. यह निश्चित रूप से, उचित रूप से मेन कून बिल्ली का नाम है।

2. बिल्ली की यह नस्ल मेन के उत्तरी वुडलैंड्स की ठंडी, बर्फीली जलवायु में रहने और पनपने के लिए विकसित हुई, यही वजह है कि इसमें फर का ऐसा शानदार मोटा कोट होता है।

3. मेन कॉइन अमेरिका की सबसे पुरानी देशी नस्लों की बिल्लियों में से एक है और मेन की आधिकारिक स्टेट कैट है।

4. वे अविश्वसनीय रूप से मैत्रीपूर्ण और सामाजिक बिल्लियों के रूप में जाने जाते हैं, जो अपने प्रभावशाली आकार के साथ, "जेंटल जाइंट" उपनाम से आगे बढ़ते हैं।


5. चाहे वह पानी में कुछ हो, मेन का दूरस्थ स्थान, या उसके अंतहीन अछूते जंगल, मेन के बारे में बस कुछ है जो अजीब चीजों को आकर्षित करता है।

6. यदि आप इन सभी कारणों को जोड़ते हैं, तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्टीफन किंग के उपन्यास मैइन के छोटे शहर के अनुभव के साथ अच्छी तरह से फिट हैं।

7. वास्तविकता में, हालांकि, यह देखने के लिए एक दिव्य राज्य है, कई आगंतुकों के साथ विस्मय की भावना महसूस होती है जब वे मेन के अंतहीन समुद्र तट, उसके प्राचीन वनों या उसके विचित्र छोटे शहरों के गड्ढों को देखते हैं।

Post a Comment

0 Comments