Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Ceres ! सेरेस बौना ग्रह के बारे में जानकारी | Dwarf Planet About In Hindi

1
Ceres Dwarf Planet: सीरीस हमारे सौरमंडल के क्षुद्रग्रह घेरे में स्थित एक बौना ग्रह है। सीरीस सबसे पहले खोजे जाने वाला इन पांच ड्वार्फ ग्रहों में से सबसे छोटा है।


इसकी खोज इटली के खगोल शास्त्री ग्यूसेप पियाजी ने 1 जनवरी 1801 में की थी। सीरीस की कक्षा सूर्य से 4,46,000,000 किलोमीटर माना जाता है। इसका व्यास 950 किलोमीटर है। इसका व्यास बुध के व्यास का 1/5 भाग है। इसका भार पृथ्वी के भार के 0.015 भाग के बराबर है।


ऐसा माना जाता था कि मंगल और बृहस्पति के बीच एक लापता ग्रह मौजूद हो सकता है इसी आधार पर ड्वार्फ ग्रहों (Dwarf Planets In Hindi), काइपर बेल्ट के पिंड की खोज सफल हुई।

सीरीस (Ceres In Hindi) इतना छोटा है कि इसे ड्वार्फ ग्रह (Dwarf Planet In Hindi) एवं क्षुद्रग्रह दोनों माना जाता है। यहां तक की सबसे बड़ा क्षुद्रग्रह के रूप में सीरीस का नाम दर्ज है। यह क्षुद्रग्रह बेल्ट के एक चौथाई भाग के बराबर है और प्लूटो से भार में 16 गुना ज्यादा कम है। सीरीस का आकार और द्रव्यमान उसे गुरुत्व के प्रभाव में गोलाकार बनाने के लिए पर्याप्त है।

वैज्ञानिक ऐसा मानते हैं कि इसके क्रस्ट भाग के नीचे बर्फीला पानी हो सकता है। वर्ष 2014 में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के हेरस्केल स्पेस ऑब्जर्वेटरी मिशन ने सीरीस के सतह के दो भागों में पानी का भाप निकलते हुए पाया था।


जिसका एक चट्टानी केंद्रक है और 100 किलोमीटर मोटी बर्फ की परत है। यह 100 किलोमीटर मोटी बर्फ की परत सीरीस के द्रव्यमान का 23-28% तथा आयतन का 50% है। यह पृथ्वी पर के ताजे जल से ज्यादा है। इसके बाहर एक पतली धूल की परत है।

I.A.U की नई परिभाषा के अनुसार इसे बौने ग्रह की श्रेणी में रखा गया है, जहां पर इसे संख्या 1 से जाना जाएगा।
नासा (NASA) का रोबोटिक मिशन डॉन सीरीस पर 2015 में उतरा था। इससे पता चला कि सीरीस के सतह पर बहुत सारे चमचमाते हुए धब्बे हैं, यहां 6.5 किलोमीटर लंबा पहाड़ भी मिला।


सीरीस (Ceres Planet In Hindi) की सतह 'C'  वर्ग के क्षुद्रग्रह के जैसे है। सेरेस पर एक पतले वातावरण के संकेत मिले हैं।


Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

आप सब का अनोखा ज्ञान पे बहुत बहुत स्वागत है.