Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

आइजैक न्यूटन के बारे में 26 रोचक तथ्य व् जानकारी | Issac Newton Facts And Information In Hindi

0
अगर हम इतिहास के पन्नों को पलट कर देखते है तो हमें ये मिलता है कि दुनिया के महान वैज्ञानिको में से एक वैज्ञानिक आइज़क न्यूटन भी थे। आइजैक न्यूटन इंग्लैंड के रहवासी थे। गणित देख लो, भौतिकशास्त्र देख लो कही न कही न्यूटन मिल ही जाते है। आज के इस लेख में, मैं आपको इन 21 रोचक तथ्यों के माध्यम से आइज़क न्यूटन की खोज, न्यूटन के आविष्कार, न्यूटन की जीवनी समेत उनकी पूरी कहानी बता देंगे…so... let’s begin…Issac Newton About In Hindi...

आइज़क न्यूटन जब 23 साल के ही थे तब से ही इन्होंने खोज करनी शुरू कर दी थी, क्योंकि न्यूटन ने 23 साल की उम्र में गुरुत्वाकर्षण बल की खोज की थी, तो आइये दोस्तों अब हम जानते है न्यूटन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में...

Amazing Facts About Newton In Hindi - न्यूटन के बारे में रोचक तथ्य

1. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आइज़क न्यूटन (Newton Facts In Hindi) के पिता का नाम भी आइज़क न्यूटन ही था।


2. न्यूटन का पूरा नाम ‘Isaac Newton‘ था, न्यूटन का जन्म 25 दिसम्बर 1642 को इंग्लैंड में और मृत्यु 31 मार्च 1727 को इंग्लैंड में हुई।

3. न्यूटन के पिता आइजक न्यूटन की मृत्यु इनके जन्म से तीन महीने पहले हो गई थी,... जन्म के समय न्यूटन का आकार सामान्य बच्चों की तुलना से काफी छोटा था इसलिए इनके जिंदा बचने के बहुत कम चांस थे।

4. Newton apple story in hindi: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब न्यूटन के आगे गिरा था, न कि उनके सिर पर।

5. न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण बल की खोज मात्र 23 साल की उम्र में की थी।


6. आइजक न्यूटन ने सबसे ज्यादा पेपर धर्मों के ऊपर लिखा है।

7. जिस वर्ष गैलीलीयो गैलिली का निधन हुआ था उसी वर्ष न्यूटन का जन्म हुआ था।

8. आइजक न्यूटन (Newton Family) ने अपने जवानी के दिनों में अपनी मां और अपने सौतेले पिता (Step father) को जिंदा जला देने की धमकी दी थी।

9. न्यूटन की माँ चाहती थी की वह किसान बने, उन्होंने कृषि की परीक्षा भी दी लेकिन असफल हो गए।

10. न्यूटन अपनी माँ की मृत्यु के बाद 6 साल तक बौद्धिक एकांतवास में चले गए थे। इस बीच उन्होंने केवल लिख कर थोड़ी बहुत बात की थी।


11. जिस समय आइजक न्यूटन ने Law of gravitation, Three laws of motion और Calculus इन तीनों को बनाया था उस समय कैंब्रिज में प्लेग की बीमारी फैली हुई थी और उस वक़्त आइजक न्यूटन बिल्कुल फ्री थे।

12. न्यूटन ने इतने पुस्तकें Science और Math पर नही लिखी जितनी धर्मों पर लिखी है।

13. न्यूटन ने एक बार जवानी में अपनी माँ और सौतेले पिता को जिंदा जला देने की धमकी दी थी।

14. आइजक न्यूटन (Newton Facts) एक साल के लिए पार्लियामेंट के सदस्य भी रह चुके थे। इस पूरे एक साल में उन्होनें सिर्फ एक वाक्य बोला: पार्लियामेंट में उन्होनें अपने बगल वाले से खुली हुई खिड़की बंद करने के लिए पूछा।
 
15. पृथ्वी सूर्य के चारों ओर गोल नही बल्कि अंडाकार घूमती है ये बात न्यूटन ने ही बताई थी।

 
16. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आइजक न्यूटन ने differntial and integral calculas का आविष्कार ये बताने के लिए किया था कि सभी ग्रह अंडाकार ही क्यों घूमते है।

17. क्या आप जानते है न्यूटन को कैलकुलस का अविष्कार करने में उतना ही समय लगा था जितना किसी एक छात्र का इसे सीखने में लगता है।

18. क्या आप जानते है वर्ष 1720 में, न्यूटन (Newton Information In Hindi) ने आज के 20 करोड़ रूपए के बराबर पैसे स्टाॅक मार्केट में खो दिए थे।

19. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ष 1666 में, न्यूटन ने प्रिज़्म के सहारे सूर्य की किरणों को देखकर ये बताया कि ये किरणें बहुत से रंगो से मिलकर बनी हुई है। न्यूटन ने प्रकाश को परावर्तित करने वाली एक दूरबीन का निर्माण खुद अपने हाथों से किया था जो आज भी प्रयोग की जाती है।

20. क्या आप जानते है आइजक न्यूटन उल्टे हाथ से लिखने वाले इंसान थे।


21. क्या आप जानते है न्यूटन कुँवारे मरे थे।

22. Apple कंपनी के 1st logo में न्यूटन की तस्वीर थी। इनका एक newton नाम का प्रोडक्ट भी है।

23. क्या आप जानते है दुनिया के महशूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन अपने स्टडी रूम की दीवारों पर जेम्स मैक्सवैल, माइकल फैराडे और आइज़क न्यूटन की तस्वीर लगाकर रखते थे।

24. क्या आप जानते है आइजक न्यूटन (Newton Theory) के Mathematica सिद्धांत में एक छोटी सी calculation गलत थी, लेकिन इस गलती पर 300 सालों तक किसी ने ध्यान नही दिया। वर्ष 1987 में शिकागो यूनिवर्सिटी के एक छात्र robert garisto ने इस गलती को पकड़ा था।

25. न्यूटन जिस सेब के नीचे बैठे थे और उस पेंड़ से जो सेब गिरी थी उस पेड़ की लकड़ी का एक टुकड़ा अंतरिक्ष में भी भेजा जा चुका है ताकि गुरूत्वाकर्षण बल की अवहेलना की जा सके और इस पेड़ को zero gravity का अहसास दिलाया जा सके।


26. आइजैक न्यूटन का प्रसिद्ध वाक्य था: "if I have seen further it is by standing on the shoulder of giants."

अर्थ: यदि मैंने समय से आगे देख पाया तो केवल इसलिए कि मैं दैत्यों (बहुत विशाल) के कंधों पर बैठकर देख रहा था।  

Note: आज का ये लेख आइजैक न्यूटन से जुड़े तथ्य व् जानकारी / Isaac Newton Facts In Hindi आपको पसंद आया है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिजनों के पास शेयर करना ना भूले। धन्यवाद  

Post a Comment

0 Comments