Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

जापान देश के बारे में रोचक तथ्य । Japan Facts In Hindi

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में, मैं आपको जापान देश से जुड़े रोचक तथ्य व् जानकारी देने जा रहा हूँ, उम्मीद करता हूँ कि लेख आपको पसंद आये.....Japan facts in hindi....

जापान लगभग 6800 द्वीपों से मिलकर बना हैं। जापान देश का नाम कुछ भी नया खोज करने में सबसे आगे रहता हैं। इस देश के लोग कितने मेहनती होती है यह इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि दूसरे विश्वयुद्ध (Second World War) में अमेरिका जैसे देशों ने पूरा जोर लगा लिया था लेकिन जापान पीछे हटने को तैयार नही हुआ।


1. क्या आप जानते है जापान में हर साल लगभग 1500 भूकंप आते है यानी हर दिन चार भूकंप।

2. पूरी दुनिया भर में मुसलमानों को “नागरिकता” न देने वाला Japan अकेला राष्ट्र है। यहाँ तक कि जापान में मुसलमानों को किराए पर एक मकान भी नहीं मिलता।

3. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जापान (Japan University) के किसी भी विश्वविद्यालय में अरबी या अन्य कोई भी इस्लामी भाषा नहीं सिखाई जाती है।

4. जापान देश में कुत्ता पालने वाला प्रत्येक जापानी नागरिक कुत्ते को घुमाते समय अपने साथ एक विशेष प्रकार का बैग रखता है, जिसमें वह उस कुत्ते का मल एकत्रित कर लेता हैं।

5. Japan Education System के अनुसार यहां 10 साल की उम्र होने तक बच्चों को कोई परीक्षा नहीं देनी पड़ती।


6. Japan के विद्यालयों में बच्चे और अध्यापक एक साथ मिलकर अपने Classroom को साफ करते हैं।

7. जापान (Japan Population) के लोगों की औसत आयु दुनिया के और देशों के लोगों के औसत आयु में सबसे ज्यादा है (82 साल)। Japan देश में 100 साल से अधिक उम्र के 50,000 लोग हैं।

8. जापान देश के पास किसी भी प्रकार के प्राकृतिक संसाधन नहीं है इसके बावजूद वे हर साल सैंकड़ों भूकंप भी झेलते हैं, किन्तु उसके बाद भी Japan दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति वाला देश हैं।

9. Japan देश की सबसे लोकप्रिय खेल “Sumo” है। इसके इलावा 'बेसबाल' भी यहां का काफी लोकप्रिय हैं।

10. Japan देश में सबसे अधिक पढ़ें-लिखे लोग लोग हैं। जापान की साक्षरता दर 100% है। जापान के अखबारों और न्युज चैनलों में भारत की तरह दुर्घटना, राजनीति, वाद-विवाद, फिल्मी मसलों आदि पर खबरे नही छपती। यहां के अखबारों में आधुनिक जानकारी और आवश्यक खबरें ही छपती हैं।


11. Japan देश में जो किताबें (Japanese Books) प्रकाशित होती हैं उनमें से 20% किताबें तो सिर्फ Comic की होती हैं।

12. यहाँ में 1 जनवरी को नववर्ष का स्वागत मंदिर में जाकर 108 घंटियाँ बजा कर किया जाता हैं।

13. जापान के लोग समय के बहुत पक्के होते है। यहां तो ट्रेनें भी ज्यादा से ज्यादा 18 सैकेंड लेट होती है।

14. वेंडिंग मशीन के बारे में आपलोग शायद नही जानते होंगे, “Vending Machine” वह मशीन होती है जिसमें सिक्का (Coin) डालने पर कोई चीज निकल आती है, जैसे- नूडल्स, अंडे, केले आदि चीजें। जब आप Japan देश में होगे तो इन मशीनों को हर जगह पाएंगे। ये मशीनें यहां के हर सड़क पर होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जापान में लगभग 55 लाख वेंडिंग मशीन हैं।

15. क्या आप जानते है वर्ष 2015 तक जापान में देर रात तक नाचना मना था।


16. क्या आप जानते है Japan में एक ऐसी बिल्डिंग भी है जिसके बीच से राजमार्ग (Highway) गुजरता हैं।

17. जापान चारों ओर से समुंद्र से घिरा होने के बावजूद भी 27% मछलियां दूसरे देशों से मंगवाता हैं।

18. Japan देश में 'काली बिल्ली' को भाग्यशाली माना जाता हैं।

19. Japan में 90% मोबाइल "Water Proof” है, क्योंकि यहां के लोग नहाते समय भी अपना फोन यूज करते हैं।

20. क्या आप जानते है Japan देश में 70 तरह की “Fanta” मिलती हैं।


21. आपकी जानकारी के लिए बात दें कि जापान (Japan Road Way's) देश में सबसे ज्यादा सड़के ऐसी है, जिनका कोई नाम नही हैं।

22. जापान के लोगों के पास “Sorry” कहने के 20 से ज्यादा तरीके हैं।

23. Japan दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता वाला देश हैं।

24. क्या आप जानते है वर्ष 2011 में जापान में जो भूकंप आया था, वह आज तक का सबसे तेज भूकंप था। यह भूकंप इतना तीव्र था कि इससे पृथ्वी की घूर्णन गति यानी “घूमने की गति” में 1.8 microseconds की वृद्धि हुई थी।

25. क्या आप जानते है जापान दुनिया का एकलौता ऐसा देश है जिस पर “परमाणु बमों” का हमला हुआ है। जैसा कि आप जानते ही होंगे, कि अमेरिका ने 6 और 9 अगस्त 1945 में जापान के हिरोशिमा और नागाशाकी पर परमाणु बम फेंके थे। इन दोनों परमाणु बमों को little-boy और Fat-man नाम दिया गया था।


Note: तो दोस्तों ये थे जापान देश से जुड़े रोचक तथ्य व् जानकारी। Japan interesting facts in hindi. आशा करता हूँ कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी, अगर ये पोस्ट पसंद आई है तो Japan amazing facts in hindi पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हमारे ऐसे ही नई आर्टिकल के नोटिफिकेशन अपने ईमेल पर पढ़ने के लिए हमारे वेब Anokhagyan.in को फॉलो करे। धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments