Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

मनोविज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य व् जानकारी | Psychology Facts In Hindi

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में, मैं आपको मनोविज्ञान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य व् जानकारी देने जा रहा हूँ। उम्मीद करता हूँ कि ये लेख आपको पसंद आये.... Psychology facts in hindi...

1. यदि आप चाहते है कि कोई आपकी बात को ध्यान से सुनें तो बात की शुरूआत इस वाक्य से करे कि: “मैं आपको यह बताना तो नही चाहता था…”।


2. यदि कोई व्यक्ति आपको सलाह देता है तो उसके जवाब में आपको उन्हें ‘you’re right’ कहना ज्यादा उचित रहेगा बजाय ‘i know’ के।

3. अधिकतर महिलाएँ सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ बहस करती है जिनकी वो सच में care करती है।

4. जब कई सारे लोग या दोस्त इकट्ठा होकर किसी एक का मजाक उड़ाते है तो वह आदमी ज्यादातर उसी आदमी की तरफ देखता है जिसे वह अपने दिल के सबसे करीब मानता है।

5. यदि आप किसी व्यक्ति से बात कर रहे हो और वह आपकी बात सुनने की बजाए अपना सिर नीचे किए हुए है तो इसका मतलब है कि वह आपकी बात में इंटरेस्टेड नही है और वह आपको ये बताना भी नही चाहता कही आप नाराज ना हो जाए। 

6. अगर आपको किसी दो इंसानों से प्यार (Love Facts In Hindi) हो जाता है लड़का/लड़की और इनमें से किसी एक को छोड़ना है तो आप हमेशा पहले वाले को ही छोड़िए क्योंकि यदि आपको पहले वाले से सच में प्यार होता तो दूसरे से प्यार ही नही करते।

7. हर काम के लिए ‘yes’ यानी 'हां' नही कहना चाहिए क्योंकि लोग उनकी ही इज्जत करते है जिनकी कुछ मर्यादाएं यानी कुछ सीमाएँ होती है। कभी-कभी ‘no’ कहना भी उचित होता है। लेकिन हां, yes या no बोलने से पहले उस बात के बारे में सोच ले।

8. किसी भी इंसान के लिए अकेलापन उस इंसान की मृत्युदर पर उतना ही असर डालता है जितना की एक दिन में 15 सिगरेट। किसी व्यक्ति के लिए अकेला रहना मोटापे से भी ज्यादा खतरनाक होता है।

9. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 95 प्रतिशत लोगों का फोन बिस्तर पर लेटकर टाइपिंग करते समय कभी न कभी मुंह पर जरूर गिरा है।

10. अकेलेपन की feeling उस इंसान को तब नही आती जब वह इंसान अकेला होता है बल्कि उस वक़्त आती है जब कोई उसका care नही करता।


11. यदि आप एक बार किसी के प्यार में पड़ गए तो वापस आप उसके दोस्त नही बन सकते।

12. यदि आपसे कोई कलम (Pen) मांगे तो आप उस कलम की ढक्कन हमेशा अपने पास रखें क्योंकि बिना ढक्कन के कलम को लोग बहुत कम अपनी जेब में डालते है।

13. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 68 प्रतिशत लोगों को ये महसूस होता है कि उनके जेब में रखे मोबाइल फोन में अभी-अभी वाइब्रेशन हुआ है जबकि असल में ऐसा कुछ नही होता है।

14. आपने कभी गौर किया है कि जब आप बिना किसी वजह के अचानक से निराश हो जाते हो तो उस समय आप किसी न किसी को मिस कर रहे होते हो लेकिन आपको खुद इस बात का पता नही होता।

15. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी के ना बोलने पर भी खुद का नाम सुनाई देना एक स्वस्थ दिमाग का संकेत है।

16. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग बहुत जल्दी पक्के दोस्त बन जाते है उन लोगों से थोड़ा बच के रहना चाहिए क्योंकि इनमें से अधिकत्तर लोग ड्रामेबाज़ होते है।

17. जब आपके मोबाइल पर किसी का कॉल आये तो कॉल उठाने से पहले थोड़ा सा मुस्कुरा लेना आपकी आवाज को अच्छा बनाता है।

18. यदि किसी व्यक्ति की हाईट कम रह गई है तो 90 प्रतिशत चाँस है कि आपकी माँ ने गर्भावस्था में चिंता की होगी।

19. आपने कभी गौर किया है कि आप अच्छी नींद लेने के बाद भी अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हो तो ज़रूर आपके शरीर में पानी की कमी है। इसलिए उठकर थोड़ा पानी पी लेना चाहिए।

20. किसी व्यक्ति से जलन की भावना रखना हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है।


21. क्या आप जानते है कि ईमानदार होने से ज्यादा दोस्त नही बनते लेकिन जो दोस्त बनते है वो पक्के दोस्त होते है।

22. मनोविज्ञान (Psychology) के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति आपके सामने किसी और व्यक्ति की चुगली करता है तो यकीनन वह व्यक्ति कही न कही आपकी भी चुगली करता होगा।

23. यदि कोई आप से कहे कि “तुम बदल गए हो” तो 95 प्रतिशत चांस है कि आपने सिर्फ वो चीजें करनी बंद की है जो उसे आप से चाहिए थी बाकी आप में कुछ नही बदला।

24. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि हम किसी की सच में care (चिंता) करते है तो उसके Mood (मनोदशा) का सीधा असर हमारे Mood पर भी होता है। अगर वो खुश तो हम भी खुश वो दुःखी तो हम भी दुःखी।

25. किसी की शादी या पार्टी वगैरह में पीने वाली चीजों को हमेशा उल्टे हाथ में पकड़कर पीयें, क्योंकि इससे आपको किसी से हाथ मिलाते समय ज्यादा परेशानी नही होगी।

26. यदि कोई व्यक्ति आपके लिए अपना समय निकालकर Free (मुफ्त) में काम कर रहा है तो उस व्यक्ति को कभी भी ‘जल्दी करो’ नही कहना चाहिए।

27. एक इंसान (Psychology Studies) औसतन इन तीन चीजों की वजह से आपसे जलता है: 1. वह आपके जैसा बनना चाहता है। 2. वह खुद से नफरत करता है। 3. या फिर वह आपको एक खतरे के रूप में देखता है।

28. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी से माफी मांगना हमेशा ये तय नही करता कि आप गलत हो और सामने वाला सही.. बल्कि इस बात से पता चलता है कि आपके लिए आपकी ego से ज्यादा वह संबंध मायने रखते है।

29. क्या आप जानते है किसी चुटकले को समझकर उस पर हंसना हमारे दिमाग के 5 अलग-अलग हिस्सों का काम है।

30. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहली डेट पर जाने के लिए बुधवार का दिन सबसे अच्छा दिन माना गया है।


31. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जितना प्यार आपका साथी आपको दिखाता है उसे उससे अधिक प्यार दिखाना संबंधों में की गई सबसे आम गलती है।

32. क्या आप जानते है हम उन लोगों की तरफ ज्यादा आकर्षित होते है जिन्हें हमारी पसंद का म्यूजिक यानी गाने ही पसंद आता हो।

33. क्या आप जानते है जो लोग भीड़ को देखकर अपने हाथ को जेब में डाल लेते है वो अधिक शर्मीले होते है।

34. क्या आप जानते है 85 प्रतिशत लोगों को इतना असली सपना आता है कि उन्हें जगने के बाद भी सही से पता नही होता कि उन्होंने जो देखा था वो सब सपना था या असलियत।

35. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मन (Psychology Facts) में छुपी हुई भावना कभी खत्म नही होती, ये भावनाएं कुछ समय के लिए दूर तो हो सकती है लेकिन ये जब दुबारा आएगी तो और ज्यादा दर्द के साथ आएगी।

36. साइकोलॉजी (Psychology Experiments)) के अनुसार लोग आपके बारे में सुनी गई अच्छी बातों को आपसे दोबारा पूछने आएंगे लेकिन आपके बारे में सुनी गई बुरी बातों पर बिना पूछे ही विश्वास कर लेंगे।

37. अपने दिमाग में आने वाले नकारात्मक विचारों को लिखकर उन्हें कूड़ेदान में फेंकना आपके मनोदशा को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छी psychological (मनोवैज्ञानिक) तरकीब है।

38. क्या आप जानते है अधिक सवाल पूछना, आपको ज़्यादा पसंद होने वाला बनाते हैं।

39. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोग आपको इस बात के लिए याद नही रखता कि आपने उनसे क्या कहा, बल्कि इस बात से याद रखते है कि आपने उन्हें कैसा महसूस कराया।

40. क्या आप जानते है यदि आप किसी से बात करते-करते अपने दोस्त को बैग सौंपते हो तो ज्यादातर लोग बिना सोचे वो बैग ले लेते है।


Note: दोस्तों ये थे psychology facts in hindi उम्मीद करता हूँ कि ये लेख मनोविज्ञान से जुड़े तथ्य पढ़कर आपको मज़ा आया होगा, अगर पसन्द आया है तो कमेंट सेक्शन में अपनी राय देना ना भूलें। और आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद



Post a Comment

0 Comments