Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Israel ! इजरायल देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

0
इजराइल (Israel In Hindi) चारो ओर से दुशमन देशों से घिरा एक देश है। अगर देशभक्ति सीखनी है तो इजरायल से सीखो। आज के इस लेख में, मैं इजरायल (Israel Country Facts In Hindi) देश के बारे में रोचक तथ्य व् जानकारी बताने जा रहा हूँ।

आज का ये लेख पढ़ने के बाद आप इजराइल देश के फैन बन जाओगे।

1. इजरायल (Israel Independence Day) पूरी दुनिया का एकमात्र यहूदी राष्ट्र है। जो अपनी पैदाइश के मुताबिक सबसे नया है।


2. इजरायल (Israel Population) की जनसंख्या अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की आधी जनसंख्या के बराबर है। इजराइल का कुल क्षेत्रफल इतना है कि अगर तीन इजराइल देश मिल भी जाये तो भी ये भारतक राजस्थान जितना नहीं हो सकता।

3. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इजरायल (Israel Languages) की भाषा हिब्रू है, जो दुनिया की एकमात्र ऐसी भाषा है, जिसको पुनर्जन्म मिला है। हिब्रू और अरबी इजरायल देश की आधिकारिक भाषा है।

4. इजरायल (Israel Army) दुनिया का एकलौता ऐसा देश है, जहां महिलाओं को अनिवार्य रूप से सैन्य सेवा में काम करना होता है।

5. इजरायल (Israel News) दुनिया में उन 9 देशों में शामिल है, जिसके पास अपना खुद का सेटेलाइट सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से इजरायल ड्रोन चलाता है। इजरायल अपने सेटेलाइट सिस्टम कभी भी किसी के साथ साझा नहीं करता है।

6. इजरायल दुनिया का एकलौता देश है, जिसके क्षेत्र में 20वीं सदी की तुलना में 21वीं सदी में सबसे अधिक वृक्ष थे।


7. Narendra Modi जब इजरायल की यात्रा की थी उस समय वो भारत के प्रधानमंत्री नही थे।

8. इजरायल (Israel Defence Forces) देश की वायुसेना दुनिया में चौथे नंबर की वायुसेना है। यह सेना किसी भी हमले की सूरत में न सिर्फ जवाब देने में सक्षम हैं, बल्कि किसी भी दुश्मन को पल भर में खाक करने की भी क्षमता रखते हैं। सिर्फ कुछ ही देश है जो इससे आगे है जैसे- अमेरिका, रूस और चीन।
 
9. इजरायल दुनिया का अकेला ऐसा देश है, जो पूरी तरह से एंटी बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस है। इस देश के किसी भी हिस्से में रॉकेट छोड़ने का मतलब है सीधा मौत। इजरायल देश की ओर जाने वाला हर मिसाइल या रॉकेट रास्ते में ही दम तोड़ देता है।

10. इजरायल (Israel Bank) के बैंक द्वारा जारी नोट को दृष्टिहीन व्यक्ति भी पहचान सकते हैं, क्योंकि उन नोटों में ब्रेल लिपि का भी इस्तेमाल किया जाता है।

11. इजरायल (Israel Technology) देश घरेलू कंप्यूटर उपयोग के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर है। दुनिया का पहला फोन मोटोरोला कंपनी ने इसी देश में ही बनाया था और माइक्रोसॉफ्ट के लिए पहला पेंटियम चिप भी इजरायल में ही बनाया गया था। इतना ही नहीं, पहली वॉइस मेल तकनीक इजरायल देश में ही विकसित की गई थी।

12. इजरायल (Israel In Hindi) अपने जन्म से अब तक 7 युद्ध लड़ चुका है। और उन सातों युद्धों में से अधिकतम में उसने जीत हासिल की है। इजरायल देश दुनिया में GDP के प्रतिशत के मामले में सर्वाधिक खर्च रक्षा क्षेत्र पर करता है।


13. इजरायल के सभी छात्र, चाहे वह लड़का हो या फिर लड़की, उन सभी को अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अनिवार्य रूप से मिलिट्री सर्विस जॉइन करनी पड़ती है। इस मिलिट्री सर्विस की समय-सीमा लड़कों के लिए तीन साल की और लड़कियों के लिए 2 साल की होती है।
 
14. इजराइल (Israel Defence System) देश कभी किसी संगठन या देश या को ये नहीं कहता कि हमारे देश में आंतकवादी घटनाएं या हमला मत कीजिये….बल्कि इजराइल ये कहता है की अगर किसी ने हमारे देश के एक भी नागरिक को मारा तो हम उसके देश में घुस कर के उसके 1000 नागरिकों को मार देंगे।

15. अगर आप इस के दुश्मन हो और ऊपर से आप मुस्लिम हो तो आपका इस (Israel Facts In Hindi) दुनिया में कही भी जिंदा रह पाना मुश्किल ही नहीं नामुनकिन है।

16. युद्ध क्षेत्र में इजराइल देश का कोई मुकाबला नहीं है, जैसे मैंने बताया एक बार 7 देश एक साथ मिलकर इजरायल पर हमला करने की कोशिश कर चुके हैं लेकिन उन सभी को मुंह की खानी पड़ी और बचा-कूचा विवादित क्षेत्र भी इजराइल ने उनसे हथिया लिया था।

17. दुनिया के किसी भी देश की तुलना में इजरायल (Israel Tourism) देश के पास प्रति व्यक्ति म्यूजियम की संख्या सबसे अधिक है।

18. वर्ष 1952 में अमेरीका ने दुनिया के महान वैज्ञानिक Albert Einstein को इजराइल का राष्ट्रपति बनने की पेशकश की, परन्तु आइंस्टीन जी ने यह पेशकश यह कहकर ठुकरा दी कि वह राजनीति के लिए नही बने। इसका कारण यह था कि आइंस्टीन एक यहुदी थे और इजराइल भी एक यहुदी राष्ट्र।


19. क्या आप जानते है कि इजरायल (Israel Law) में रविवार के दिन आप अपने नाक साफ नही कर सकते। ऐसा करने से आप पर मामला दर्ज हो सकता है।
 
20. दुनिया में पहला एंटीवायरस सबसे पहले वर्ष 1979 में इजरायल (Israel News In Hindi) में ही बना। माइक्रोसॉफ्ट और सिस्को कम्पनी ने अमेरिका के बाहर अपने रिसर्च सेंटर सिर्फ इजरायल देश में ही बनाए।

21. आपको जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान के हर पासपोर्ट पर यह लिखा होता है कि यह पासपोर्ट इजरायल (Israel Passport) को छोड़कर दुनिया के सभी देशों में मान्य है।

22. कृषि उत्पादों के मामले में इजराइल (36 Israel Facts In Hindi) में 25 साल में सात गुणा बढ़ोतरी हुई है, जबकि पानी का इस्तेमाल जितना शुरू में किया जाता था, उतना ही अब भी किया जा रहा है।

23. इजरायल अपनी जरुरत का 93% खाद्य पदार्थों का पैदावार खुद ही करता है। खाद्यान्न के मामले में भी इजरायल लगभग आत्मनिर्भर है।

24. दुनिया की सबसे छोटी बाइबल भी इसी देश में तैयार हुई है, जो 4.76 मिलीमीटर लंबी और चौड़ी है।


25. आपको जानकर हैरानी होगी कि जब फिलिस्तीनी आतंकवादियो ने वर्ष 1972 के म्यूनिख ओलंपिक गेम्स विलेज में घुसकर इजराइल (Israel Players) के 12 खिलाडियों की हत्या कर दी थी, तब इजराइल के प्रधानमंत्री श्रीमती गोल्डा मायर ने सारे मृत खिलाडियो के घरवालों को खुद फोन करके कहा की हम उनसे बदला लेकर रहेंगे।

इजराइल (Israel Secret Agency) ने अपनी गुप्त एजेंसी मोसाद को पूरी छुट दे दी और उनसे कहा की “इस घटना में जितने लोग भी शामिल है, वो चाहे दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हो, उनको जिंदा नहीं रहने देना है।

26. इजरायल में सुंदरी को प्रतियोगिता के लिए एक वजन तय किया गया है अगर उस प्रतियोगी का वजन तय वजन से कम है तो उस प्रतियोगी को प्रतियोगिता में भाग नहीं लेने दिया जाता। इजराइल में स्वस्थता का मतलब कम वजन बिल्कुल भी नहीं है।

27. इजरायल में यहूदी लोग सुअर नही पाल सकते। यह वहां के कानून के विरुद्ध है।

28. क्या आप जानते है कि इजरायल (Israel Technology In Hindi) के 10 घरों में से 9 घर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं। यहां सबसे ज्यादा सोलर एनर्जी का इस्तेमाल पानी गर्म करने में ही किया जाता है।

29. अगर हम शिक्षा की बात करें तो जनसंख्या के हिसाब से सर्वाधिक विश्वविद्यालय इजरायल (Israel Education) में ही है। यहां प्रति 10 हजार की जनसंख्या आबादी में 109 रिसर्च पेपर प्रकाशित होते हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक है। यह देश किताबों के मामले में प्रति व्यक्ति के हिसाब से सर्वाधिक किताबें छपती हैं।

30. क्या आप जानते है कि इजरायल में सिर्फ 40 बुक स्टोर्स हैं। क्योंकि सरकार यहां हर किताब को मुहैय्या कराती है। इजराइल देश में छपने वाली हर किताब की एक कॉपी जेविश नेशनल यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में रखी जाती है।


31. इजराइल (Israel Media) देश के मीडिया को मिडिल ईस्ट के देशों की तुलना में सर्वाधिक स्वतंत्रता हासिल है। यह देश दुनिया में किसी भी देश से अधिक मीडिया कवरेज पाता है।

32. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इजरायल (Israel Politics) जैसे छोटे से देश में 37 राजनीतिक पार्टियों ने वर्ष 2013 के चुनाव में हिस्सा लिया था। इजरायल मिडिल ईस्ट का इकलौता ऐसा देश है, जहां महिलाओं (Women's) को पुरुषों के बराबर अधिकार हासिल है।

33. इजरायल (Israel Market) देश में हीरों (Diamonds) की होल सेल व्यवसाय का केंद्र है। इजराइल में दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हीरों की कटिंग और पोलिशिंग की जाती है।

34. इजरायल (Israel Tourism Places) देश में 137 ऑफिसियल बीच हैं। जबकि इजरायल के पास महज 273 किलोमीटर समुंद्री तट है।

35. इजरायल देश व्यावसायिक दृष्टि से दुनिया में तीसरे नम्बर पर आता है। इजरायल में 3000 से भी अधिक हाई-टेक कम्पनियां हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक (सिलिकॉन वैली को छोड़कर) है।

36. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इजरायल देश दुनिया में सबसे अधिक शरणार्थियों को आश्रय देने वाला देश है। दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही इस देश की नागरिकता मिल जाती है। जो जब चाहें इजराइल आकर बस सकते हैं।


Note: मैं उम्मीद करता हूँ कि आज का ये लेख इजरायल देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी आपको पसंद आया हो, अगर इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते है।

तथा इस लेख को अपने परिजनों और दोस्तों के पास अधिक से अधिक शेयर करे। ताकि मैं आपलोगों के लिए ऐसे और रोचक तथ्य लेकर आ सकूँ। धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments