Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

पब्जी गेम से जुड़े 30 रोचक तथ्य व् जानकारी | Pubg Facts in Hindi

0
Pubg Facts in hindi – हेलो दोस्तों आज के इस लेख में, मैं बात करने वाला हूँ लोगों के पसंदीदा गेम Pubg के रोचक तथ्य व् जानकारी के बारे में...अगर आप भी एक Pubg Player हैं तो आपको Pubg Mobile के इन रोचक तथ्य के बारे में जरूर जानना चाहिए. Facts about pubg mobile in hindi

दोस्तों पब्जी गेम का Crage आजकल लोगों में कुछ इस कदर छाया है कि हर व्यक्ति अपने पर्सनल काम में से कुछ समय निकालकर इस गेम में बिताना पसंद करते है। हर वह व्यक्ति जो गेमिंग से जुड़ा हुआ है वह इस गेम Pubg के बारे में जरूर जानता है और हो सकता है आप भी एक Pubg Player हो तो आपको Pubg के बारे में ये रोचक तथ्य पढ़ने में मजा आने वाला है। Amazing facts about pubg in hindi

पब्जी गेम क्या है? (What Is Pubg Game in Hindi)

Pubg Game क्या है? क्या आप इसके बारे में जानते है, अगर आपको इसके बारे में ठीक से नही पता है, तो चलिए मैं बताता हूँ। पब्जी एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर खेले जाना वाला गेम हैं। Pubg गेम के अंदर सौ लोग पैराशूट से एक आइलैंड में उतरकर, कई प्रकार के हथियारों को ढूंढकर, स्वयं को बचाते हुए दूसरों प्लेयरों को मारते हैं, और इनमें से सभी खिलाड़ियों को एक सुरक्षित क्षेत्र के जोन (Blue Zone ) में रहकर ही खेलना होता है।


वह भी जोन धीरे-धीरे ओर छोटा होता जाता है ताकि जो भी बचे जीवित खिलाड़ी है वो एक दूसरे के आमने सामने हो सकें। और जो भी खिलाड़ी या टीम गेम के अंत तक बचा रहता है वह ही विजयी होता है और उसे Pubg Game में चिकेन डिनर मिलता है।

Pubg Game नामक इस गेम ने बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर ली है। दुनिया भर के हर गेमिंग इंडस्ट्री के सभी रिकॉर्ड को तोड़कर Pubg Game प्रथम स्थान पर आ गया है ।

भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया भर दुनिया में Pubg गेम नंबर एक पर Trend कर रहा है और यह गेम अपनी लॉन्चिंग के महज कुछ महीनों के अंदर ही सभी गेमिंग इंडस्ट्री के Records तोड़ दिए है ।

आज के इस लेख में आपको पब्जी गेम से जुड़ी बेहद रोचक बातें (Facts about pubg in hindi ) बताने वाले हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं Pubg Game से जुड़ी 30 रोचक बातों के बारे में Amazing facts about pubg in hindi ।

Pubg Game से जुड़े 30 रोचक तथ्य व् जानकारी Pubg Interesting facts in hindi आज के इस लेख को जानकार आप हैरान हो सकते है और pubg Player के नाते आपको ये जानकारी पता होनी चाहिए : Facts about pubg in hindi.


1. Pubg Game को आयरलैंड के Brendan Greene नामक एक व्यक्ति ने बनाया है और इस गेम को 23 मार्च 2017 को release किया गया था।

2. इस गेम को बनाने में 70 गेम डेवलपर और शुरुआत में इस गेम को बनाने में तकरीबन 1 साल का समय लगा था।

3. Pubg Game को बेस्ट मल्टीप्लयेर गेम, P.C गेम ऑफ़ द इयर, एक्शन गेम ऑफ़ द इयर, Esport गेम ऑफ़ द इयर, ट्रेंडिंग गेम ऑफ़ द इयर और भी अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

4. Online gaming में Pubg Game के 1 दिन में 1.34 मिलियन प्लेयर एक साथ गेम खेलने का रिकॉर्ड सिर्फ इसी गेम के पास है।

5. Pubg Facts in hindi :  Pubg Game रिलीज होने के 3 दिन के अंदर करीबन 70 करोड़ कमा लिए थे।

6. क्या आप जानते है गेम डेवलपिंग सिखने से पहले Brendan Greene ब्राज़ील में एक फोटोग्राफर और Website developer हुआ करते थे ।


7. Pubg Game को बनाने का आईडिया Brendan Greene को जापान की एक बैटल रॉयल फ़िल्म से मिला था। जापान की इस फ़िल्म में 100 स्टूडेंट को हेलीकॉप्टर से एक खुफिया जगह पर उतारा जाता हैं और उनकी आपस में लड़ाई करवाई जाती है और उनमें से जो अंत में बचता है वो विजेता माना जाता है। Brendan Greene को इसी फ़िल्म से Pubg Game बनाने का आईडिया मिला ।

8. क्या आप जानते हैं इस गेम के शुरुआत में Classic Game में प्लेयर को एक Warehouse से छोड़ा जाता था लेकिन बाद में पब्जी प्लेयर के Suggestion के अनुसार इसके प्लेयर्स को हेलीकॉप्टर से उतारा जाता है।

9. इस गेम को जहाँ से ऑपरेट किया जाता है वहां पब्जी के पास सिर्फ 150 गेम डेवलपर ही है।

10. पब्जी गेम लांच होने के महज 1 साल में ही 8,652 करोड़ रुपए का Revenue generate कर लिया था।

11. आपलोग जब पब्जी गेम खेलते होंगे तो उसमें एक मैप दिखाया जाता है वो Erangel मैप का नाम Branden Greene ने अपनी बेटी के नाम पर रखा है।

12. इस गेम में जो भी जीतता है वो कहता है Winner Winner Chicken Dinner, लेकिन क्या आप जानते है कि यूरोप देशों में जब भी किसी खेल में पैसे इनाम में जीते जाते थे, तो विजेता द्वारा उन जीते गए पैसों से Chicken Dinner किया जाता था, तभी से Winner Winner Chicken Dinner वाली Tag Line Famous हो गयी।


13. PUBG Game का पूरा नाम Player unknown battleground game है। लेकिन क्या आप जानते हैं की unknown battleground Word इसमें इसलिए उपयोग किया गया है, क्योंकि इस गेम को अनजान लोगों के साथ खेला जाता है।

14. क्या आप जानते है छोटे Smartphone के लिए Pubg ने उनके लिए Pubg Lite को 19 अगस्त को release कर दिया था।

15. Pubg वालों ने लेवल Entry Smartphone के लिए Pubg Lite बनाया है बल्कि इसमें यह गेम 2 Gb या उससे कम मेमोरी वाले स्मार्टफोन में भी यह काम करता है और गेम इंस्टॉलेशन के समय उसमें 600 Mb का स्पेस लेना है पर Pubg Lite गेम में और ओरिजिनल PUBG Game में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है।

16. ब्रैन्डन ग्रीन पब्जी गेम से पहले Arma 3 और king of the hill जैसे बैटल रॉयल गेम के लिए बतौर डिजाइनर काम कर चुके हैं।

17. क्या आपलोग जानते हैं की इस गेम में Player unknown कौन है। Player unknown और कोई  नहीं खुद ब्रेंडन ग्रीन है। यह वही नाम है जो वह खेल खेलते समय उपयोग करते हैं।

18. PUBG Game का मैप ब्रेंडन ग्रीन ने खुद डिजाइन करा है। इस गेम में एक कहानी से डराया गया है की आयरलैंड पर द्वितीय विश्वयुद्ध (second world war) के दौरान सोवियत सेना ने इसपर कब्जा कर लिया था। जहां वो अपने कुछ एक्सपेरिमेंट किया करते थे और बाद में जब वहां के लोग और सोवियत सेना के बीच हुई युद्ध हुआ तो वो पूरी तरह एक खंडहर बन गया। इसलिए इस गेम के मैप में हमें टूटे गर, जली हुई गाड़िया, क्रश हुए जहाज, मिलेट्री बेस तथा फैक्ट्री आदि देखने को मिलते है।


19. PUBG के दूसरे मैप का नाम मीरामार है इसे सेंट्रल अमेरिका और मैक्सिको सिटी के लिए दर्शाया गया है। pubg mobile map

20. क्या आप जानते है PUBG गेम के सबसे लोकप्रिय wepon (हथियार) का नाम Kar98 और Awm है।
 

PUBG Game Facts in hindi : PUBG रोचक तथ्‍य व् जानकारी

21. क्या आप जानते है की PUBG नामक इस गेम में आप तीन तरह के गेम खेलते है।

● Classic Battleground

● Evo Battleground

● Arcade Battleground

22. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर दिन PUBG Game में 10 मिलियन लोग एक साथ गेम खेलते है और पूरी दुनिया भर में 400 million लोग Pubg गेम खेलते है।

23. PUBG Game को आप Android, IOS, X-Box and Windows आदि Devices में भी खेल सकते है।

24. PUBG गेम को Currency BP is Battle Points, UC है और इन्हीं की मदद से आप PUBG Game में शॉपिंग कर सकते है।


25. क्या आप जानते हैं इस गेम के संस्थापक Brendan Greene का सबसे पसंदीदा हथियार पेन है। इस हथियार का Killing Damage बहुत जायदा होता है।

26. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि PUBG गेम ने बिना किसी Advertisement के इतना प्रसिद्ध हुआ है और पेशे से PUBG गेम ने कभी भी अपना advertisement नहीं कराया। फिर भी इस गेम की सबसे जायदा लोकप्रियता है।

27. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब तक इस गेम के 24 मिलियन से भी अधिक कॉपीज बिक चुकी है।

28. PUBG गेम में क्लासिक गेम के मैप के ब्लू जॉन को पहले चकोर रूप देना चाहते थे, लेकिन इसकी कोडिंग में उनको काफी परेशानियां आ रही थी ततपश्चात इस गेम (pubg facts) के मैप ब्लू जॉन को एक गोले का रूप दे दिया।

29. PUBG गेम में Headshot यानि सिर पर लगी गोली का सबसे ज्यादा डैमेज मिलता है।


30. क्या आप जानते है PUBG गेम Mobiles के लिए तो बिलकुल फ्री है। लेकिन PUBG PC और PUBG XBOX के लिए हम पैसे देकर इस गेम को खरीदना पड़ता है। क्योंकि मोबाइल के लिए मुकाबले PUBG pc के ग्रापिक बहुत कमाल के है।

PUBG Game से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

प्रश्न: PUBG Mobile Free में कैसे Download करे? ( How To download pubg Mobile For Free)

उत्तर - दोस्तों अगर आपको यह गेम डाउनलोड ( pubg new state download) या इनस्टॉल करना है तो Android Mobile या फिर , IPhone में Pubg Mobile डाउनलोड करना चाहते हैं तो एंड्रोइड्स के लिए Google Play Store पर और Iphone के I store पर PUBG गेम फ्री में उपलब्ध है, वहां से आप फ्री में इस मोबाइल गेम को डाउनलोड या इनस्टॉल कर सकते हैं। 

प्रश्न: Pubg Mobile गेम Free क्यों है? (Why is Pubg Mobile game free?)

उत्तर - आप सबके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि यह गेम इतना पॉपुलर गेम होने के बावजूद भी एक फ्री गेम है। कैसे? लेकिन क्या आप जानते हैं की पब्जी गेम डेवलपर या कंपनी इससे पैसे कैसे कमाती है।

अगर इस गेम के मोबाइल फीचर्स की बात की जाए तो मोबाइल के लिए लगभग सभी बैटल रॉयल गेम्स फ्री में मौजूद होते हैं। ऐसे में गेम को चर्चा में रखने के लिए game development company इस गेम को डाउनलोड करने और खेलने के लिए मोबाइल प्लेयर से कोई पैसे Charge नहीं करती है।


लेकिन इस PUBG गेम में बहुत सारे attractive outfits Skins और Premium weapon skins है और सबसे बड़ा royal pass जोकि 1800 से भी अधिक रूपए का है। और गेम के इन फीचर्स को पाने के लिए मोबाइल प्लेयर को ये खरीदना पड़ेगा और इन सभी तरीकों से Gaming Industry पैसे कमाती है।

हालांकि PC और एम्युलेटर के लिए PUBG MOBILE को खरीद कर ही खेला जा सकता है। लेकिन मोबाइल में हम इस गेम को फ्री में भी खेल सकते हैं। लेकिन अगर आप इसके Premium Features का भी उपयोग करना चाहते हैं तो उन्हें आपको खरीदना होता है और उसके माध्यम से ही यह कम्पनी पैसे कमाते हैं।

और इन सभी चीजों के अलावा भी गेमिंग इंडस्ट्री के पास पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है।

प्रश्न: PUBG गेम खेलने के नुकसान क्या है? (What are the disadvantages of playing PUBG game?)

उत्तर - आजकल Pubg Game, Internet, Facebook या फिर Youtube पर आपको जरूर नजर आएगा, क्योंकि PUBG गेम को खेलने  का Crage लोगों में बुरी तरह छाया हुआ है, लेकिन लोगों पर PUBG गेम का बुरा प्रभाव भी पर रहा है। क्योंकि PUBG गेम में Player को पूरा दिमाग खर्च करना पड़ता है और वो जब PUBG खेलने बैठता है तो बाहरी दुनिया को पूरी तरह से भूल जाता है।

प्रश्न: PUBG गेम खेलने के फायदे क्या है? (What is the advantages to play Pubg Game?)

उत्तर - लेकिन वहीं इस Pubg गेम को खेलने के अपने भी फायदे है क्योंकि इस गेम से आपके सोच को और रियल लाइफ में एक्शन लेने का सही पता चल जाता है। PUBG गेम को आप एक गेम के ही नजरिये से खेले तो ही आप सबके लिए अच्छा है।

निष्कर्ष: तो ये थी PUBG Game से जुड़ी बेहद रोचक जानकारी। Pubg Facts in hindi आपको शायद जरूर पसंद आई होगी। अगर आप भी एक PUBG Player है, तो आज के इस लेख PUBG Game के बारे में Amazing Fact about Pubg in hindi जानकर आपको कैसा लगा.

अपने विचार को कमेंट सेक्शन  में जरूर साझा करें और इस पोस्ट को जितना हो सके, सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें साथ ही और उसके बारे में कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें। धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments