Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

वर्म मून 2021 (Worm Moon) | Worm Moon About In Hindi

0
हेलो दोस्तों क्या आपलोगों ने कभी वर्म मून (Worm Moon About In Hindi ) का नाम सुना है. वर्म मून ये नाम आपलोगों को थोड़ा अस्पष्ट लग सकता है, लेकिन यह वर्ष के एक विशिष्ट चंद्रमा का नाम है। सभी चंद्रमाओं में मौसमी तत्वों से जुड़े प्राचीन नाम होते हैं, इसलिए आपलोग सोच रहे होंगे कि वर्म मून क्या दर्शाता है।

तो चलिए देरी किये बिना आज के इस लेख में, हमलोग देखेंगे कि वर्म मून इसका नाम कैसे पड़ा? और वर्म मून क्या है?

★ वर्म मून क्या है? What Is Worm Moon?

Worm Moon 2021: कीड़ा चंद्रमा यानि वर्म मून (Worm Moon) शीतकालीन विषुव की अंतिम पूर्णिमा है। शीतकालीन विषुव का अंत तब होता है जब वसंत शुरू होता है, और यह आमतौर पर मार्च में होता है।


इसलिए वर्म मून (Worm Moon March) मार्च में होने वाली पहली पूर्णिमा है। चंद्र चक्र के 14वें से 15वें दिन के आसपास वर्म मून दिखाई देता है।

★ इसे वर्म मून क्यों कहते हैं? Why call it a Worm Moon?

इसे वर्म मून इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह शीत विषुव के अंत में आता है। यह मार्च में होता है, और यह कठोर सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत का प्रतीक है।

इसे वर्म मून (Worm Moon In Hindi) इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि साल के इस समय में जमीन पिघलना शुरू हो जाती है। जब ऐसा होता है, तो आप हाल ही में पिघले मैदान में कीड़ों से बचे अलग-अलग ट्रैक देख सकते हैं।


उत्तरी गोलार्ध में, समान तत्व हैं जो वर्ष के एक विशेष समय के समान होते हैं। उदाहरण के लिए, फरवरी की पूर्णिमा को "स्नो मून" कहा जाता है, क्योंकि उत्तरी गोलार्ध में, फरवरी में अक्सर भारी हिमपात होता है।

★ इसे सबसे पहले वर्म मून किसने कहा था? Who First Called it a Worm Moon?

चंद्र चक्र का उपयोग पहली बार वर्ष के समय पर नज़र रखने के एक प्राचीन तरीके के रूप में किया गया था। एक चंद्र चक्र 29.5 दिनों का होता है, और इसे पूरा महीना माना जाएगा।

प्रत्येक चंद्र चक्र में 13 पूर्णिमा होती है।

चंद्रमा के नामों पर नज़र रखने से, आपको पता चल जाएगा कि आप किस महीने में हैं, यह दर्शाता है कि कौन से मौसम आ रहे हैं। प्रासंगिक मौसमी घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए चंद्रमाओं को नाम दिए गए थे।

इसलिए, मार्च की पूर्णिमा को वर्म मून कहा जाता है, क्योंकि यह इस बात का प्रतीक है कि सर्दी खत्म हो गई है। चंद्रमाओं का नामकरण करके, इसने मनुष्यों को चंद्र चक्र को कैलेंडर के रूप में उपयोग करने की अनुमति दी।


ऐसा माना जाता है कि वर्म मून (Worm Moon Facts In Hindi) नाम मूल अमेरिकी संस्कृति से उपजा है और इसका उपयोग यूरोप और उत्तरी गोलार्ध में अन्य संस्कृतियों में भी किया गया होगा।

★ क्या इसे हमेशा वर्म मून कहा जाता है? Is It Always Called A Worm Moon?

हालाँकि वर्म मून (Worm Moon Facts) शब्द मार्च की पहली पूर्णिमा का सबसे आम नाम है, लेकिन अलग-अलग नाम हैं।

ये हैं पवित्र चंद्रमा, मृत्यु चंद्रमा, क्रस्ट मून और सैप मून।

पवित्र चंद्रमा मार्च की अवधारणा से आता है जो वसंत की शुरुआत है, और इसे जन्म और पुनर्विकास के लिए वर्ष के समय के रूप में जाना जाता है. हालाँकि, डेथ मून (Death Moon) का नाम नए जीवन के बारे में होने के पहलुओं का खंडन करता है।


ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सर्दी की मौत की बात कर रहा है। अंतिम चंद्रमा इस बात का प्रतीक है कि सर्दी समाप्त हो रही है, एक मौसम की मृत्यु।

यह वर्ष का एक ऐसा समय भी है जब हमारे पूर्वज सर्दियों के किसी भी मृत या गिरे हुए पेड़ों को इकट्ठा करने के लिए इधर-उधर जाते थे और उन्हें भविष्य की आग के लिए संग्रहीत करते थे।

मार्च ऋतुओं का संक्रमणकालीन समय है जो कठोर घातक परिस्थितियों से बदलकर गर्म फलदायी परिवेश में बदल जाता है।

★ निष्कर्ष (Conclusion)

कीड़ा चंद्रमा (Worm Moon 2021) पूर्णिमा है जो मार्च में होता है और शीतकालीन विषुव का अंतिम होता है।

इसे वर्म मून कहा जाता है क्योंकि इसका नाम साल के इस समय देखे जाने वाले कृमियों की प्रचुर मात्रा के नाम पर रखा गया है, जो पिघले हुए ठंढ में निशान छोड़ते हैं।


इसके अन्य उपनाम सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत के संबंध में वर्ष के समय को दर्शाते हैं।

Post a Comment

0 Comments