Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

वुल्फ मून 2021 (Wolf Moon) | Wolf Moon About In Hindi

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हमलोग जानेगें वुल्फ मून के बारे में. क्या आपलोगों ने कभी "वुल्फ मून" शब्द सुना है और कभी सोचा है कि इसका क्या मतलब है? लोककथाओं में, इसके नाम से पता चलता है कि यह रहस्य का चंद्रमा है और एक समय है जहां भेड़िये रात के आकाश में घूमते हैं।

लोकप्रिय संस्कृति में, एक भेड़िया चंद्रमा (Wolf Moon) वेयरवोल्स और एक जानवर में मानव परिवर्तन से जुड़ा हो सकता है, तो आज के इस लेख में हम जानेगें वुल्फ मून क्या है? और इसे ऐसा क्यों कहा जाता है?

★ एक भेड़िया चाँद क्या है? What is a Wolf Moon?

एक भेड़िया चंद्रमा (Wolf Moon About In Hindi) अनिवार्य रूप से पहली पूर्णिमा है जो जनवरी के महीने में दिखाई देती है। एक भेड़िया चंद्रमा तब होता है जब चंद्रमा कक्षा में पृथ्वी के विपरीत दिशा में सूर्य के पास पहुंच जाता है।


इसका मतलब है कि चंद्रमा की सतह सीधे सूर्य के प्रकाश में है और हमें देखने के लिए पूरी तरह से प्रकाशित है। भेड़िया चंद्रमा चक्र के 14वें-15वें दिन तक रहता है और फिर अमावस्या पर लौटने लगता है।

★ इसे वुल्फ मून क्यों कहते हैं? Why call it a Wolf Moon?

साल की पहली पूर्णिमा को हमेशा वुल्फ मून (Wolf Moon Facts) कहा जाता है। कैलेंडर के हर महीने लगभग एक पूर्णिमा होती है और प्रत्येक का एक अलग नाम होता है। वुल्फ मून नाम प्राचीन मान्यताओं से आते हैं और वे मौसमी घटनाओं पर आधारित होते हैं, इसलिए वे संस्कृतियों के बीच भिन्न होते हैं।

उत्तरी गोलार्ध में, समान तत्व हैं जो वर्ष के समय के समान होते हैं। जनवरी की पूर्णिमा को वुल्फ मून कहा जाता है क्योंकि यह साल का वह समय होता है जब आपको भेड़िये के रोने की आवाज सुनने की सबसे अधिक संभावना होती है।


जनवरी भेड़ियों (Wolf Moon January) के संभोग का मौसम है, इसलिए भेड़ियों के हाव-भाव में वृद्धि होती है। उदाहरण के लिए, अप्रैल की पूर्णिमा को अक्सर "बीज चंद्रमा" या "जागृति चंद्रमा" के रूप में जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अप्रैल के महीने को वसंत से जोड़ा जा सकता है।

हालांकि, पूरे वर्ष में पूर्णिमा के लिए कई अलग-अलग नाम हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप दुनिया में कहां हैं।

★ इसे सबसे पहले किसने वुल्फ मून कहा था? Who first called it a Wolf Moon?

इस बात को लेकर बहुत बहस है कि वुल्फ मून (Wolf Moon In Hindi) नाम की उत्पत्ति कहां से हुई है। ऐसा माना जाता है कि वुल्फ मून नाम मूल अमेरिकी संस्कृति से उपजा है। लेकिन अन्य शोध बताते हैं कि एंग्लो-सैक्सन ने सबसे पहले जनवरी की पूर्णिमा को वुल्फ मून नाम दिया था।


उत्तरी गोलार्ध में, परिदृश्य और मौसम में कई समानताएं हैं, इसलिए एक ही नाम का उपयोग करना असामान्य नहीं है। ऐसा माना जाता है कि आज इस्तेमाल किए जाने वाले चंद्रमा के नाम वास्तव में मूल अमेरिकी, एंग्लो सैक्सन और जर्मनिक महीने के नामों का संयोजन हैं।

★ वुल्फ मून होने पर क्या लोग बदलते हैं? Do people change when there is a Wolf Moon?

लोकप्रिय संस्कृति में, एक संबंध है जब पूर्णिमा होती है तो लोग अलग महसूस करेंगे और कभी-कभी थोड़ा पागल हो जाएंगे। पागल शब्द यहीं से आया है।

ऐसा कहा जाता है कि पूर्णिमा आपके व्यवहार को प्रभावित कर सकती है और इसकी चमक के कारण यह अनिद्रा से जुड़ा है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि साल के किसी भी अन्य पूर्णिमा की तुलना में भेड़िया चंद्रमा (Wolf Moon) होने पर आपका व्यवहार अधिक बदल जाएगा।

★ निष्कर्ष (Conclusion)

एक भेड़िया चंद्रमा (Wolf Moon 2021) पहली पूर्णिमा है जो जनवरी में होती है, या अन्यथा वर्ष की पहली पूर्णिमा होती है। यह क्यों कहा जाता है इसकी उत्पत्ति के बारे में यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन सामान्य विचार यह है कि भेड़िया चंद्रमा (Wolf Moon) का नाम एक प्राकृतिक घटना के नाम पर रखा गया है।


वह घटना उत्तरी गोलार्ध में भेड़ियों की गरजना है, जो जनवरी के महीने में सबसे अधिक सुनी जाती है।

Post a Comment

0 Comments