Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

स्नो मून 2021 | Snow Moon About In Hindi

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हमलोग बातें करने वाले है स्नो मून के बारे में, की स्नो मून क्या है? इसका सर्वप्रथम जिक्र किसने किया था? इसे स्नो मून ही क्यों बुलाया जाता है? आदि. तो चलिए देरी किये बिना आज हम जानते है स्नो मून से जुड़े उन सारे प्रश्नों के उत्तर को....

"स्नो मून" शब्द अपरिचित हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग सैकड़ों वर्षों से अन्य चंद्रमा नामों के साथ किया जाता रहा है।

इसके नाम से ही पता चलता है कि यह सर्दियों के महीनों का चाँद हो सकता है, लेकिन इस शब्द का इस्तेमाल किसमें और क्यों किया जाता है? यह शब्द कहां से आया और इसे स्नो मून (Snow Moon Facts In Hindi) ही क्यों कहा जाता है?

★ स्नो मून क्या है? | What is a Snow Moon?

"स्नो मून" शब्द फरवरी के महीने में पूर्णिमा का नाम है। यह "वुल्फ मून" के बाद वर्ष की दूसरी पूर्णिमा है, जिसे हम जनवरी में देखते हैं। हालांकि जनवरी और मार्च दोनों में हिमपात हो सकता है, फरवरी को उत्तरी गोलार्ध में सबसे भारी बर्फबारी वाले महीने के रूप में जाना जाता है।

★ इसे स्नो मून क्यों कहते हैं? | Why call it a Snow Moon?

चंद्रमा के नाम चंद्र कैलेंडर से आते हैं, जो ऋतुओं को परिभाषित करने का एक प्राचीन तरीका है। चंद्र कैलेंडर में चंद्रमा के नाम मौसमी तत्वों पर आधारित होते हैं, इसलिए दुनिया में आप कहां हैं, इसके आधार पर उनके अलग-अलग नाम होंगे।


उत्तरी गोलार्ध में, जलवायु में समानता के कारण चंद्रमा समान नाम साझा करते हैं। चंद्रमा के नाम मूल रूप से प्राचीन महीने के नाम थे, और यह सुझाव दिया जाता है कि औपनिवेशिक अमेरिकियों ने उन्हें आधुनिक कैलेंडर में शामिल किया।

फरवरी महीने की पूर्णिमा को स्नो मून (Snow Moon In Hindi) कहा जाता है, क्योंकि फरवरी के महीने में उत्तरी गोलार्ध में साल के इस समय बर्फ का अनुभव करना आम बात है।

उदाहरण के लिए, जनवरी के चंद्रमा को "वुल्फ मून" का नाम इसलिए रखा गया है, क्योंकि यह "भेड़ियों का संभोग" का मौसम है।

★ क्या स्नो मून के अन्य नाम हैं? | Are There Other Names For a Snow Moon?

फरवरी में पूर्णिमा का वर्णन करने के लिए उत्तरी अमेरिका और यूरोप दोनों में स्नो मून (Snow Moon Facts) शब्द का उपयोग किया जाता है। हालाँकि, चंद्रमा के कई नाम हैं, लेकिन वे समान समानताएं हैं।


साल के उस समय खाद्य स्रोतों की कमी के कारण मूल उत्तरी अमेरिकियों ने कभी-कभी चंद्रमा को "हंगर मून" और "बोन मून" के रूप में संदर्भित किया।

अन्य विविधताओं में "स्टॉर्म मून" शामिल है, शायद वर्ष के इस समय कुछ मौसमों में पाए जाने वाले कठोर मौसम की स्थिति के संबंध में।

★ क्या वहाँ हमेशा एक बर्फ चाँद है? | Is there always a Snow Moon?

जैसा कि हम जानते हैं, फरवरी सबसे छोटा महीना है और इसके परिणामस्वरूप, हमेशा पूर्णिमा नहीं होती है। हर 29.5 दिनों में एक पूर्णिमा होती है, जिसे चंद्र कैलेंडर के रूप में जाना जाता है।


इसलिए जैसे-जैसे साल बीतते हैं, फरवरी में पूर्णिमा छूटना संभव है। इसे स्नो मून (Snow Moon 2021) के बजाय "ब्लैक मून" के रूप में जाना जाता है, और हर 19 साल में एक होता है, जिसमें से आखिरी 2018 में हुआ था।

स्नो मून केवल फरवरी में हो सकता है, और यदि कोई नहीं है, तो फरवरी में चंद्रमा को ब्लैक मून के रूप में जाना जाता है। जब ऐसा होता है, तो जनवरी और मार्च दोनों में दो चंद्रमा होते हैं, और स्नो मून शब्द का उपयोग नहीं किया जाता है।

★ निष्कर्ष | Conclusion

तो आज के इस लेख का ये निष्कर्ष निकला की स्नो मून (Snow Moon) एक पूर्णिमा है जो फरवरी में होती है, और जब ऐसा नहीं होता है, तो फरवरी के चंद्रमा को ब्लैक मून के रूप में जाना जाता है। फरवरी के चंद्रमा को स्नो मून कहा जाता है, क्योंकि उत्तरी गोलार्ध में फरवरी एक कठोर सर्दियों का महीना होता है जो अक्सर बर्फ का अनुभव कराता है।


स्नो मून ये नाम प्राचीन महीने के नामों से आया है, जो हमारे पूर्वजों ने बदलते मौसमों पर नज़र रखने में मदद की थी।


Post a Comment

0 Comments