Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Flower Moon (फ्लावर मून) | Flower Moon About In Hindi

0
फूल चंद्रमा (Flower Moon About In Hindi) का एक बहुत ही बोहेमियन नाम है, और यह पुष्प चन्द्रमाओं की स्वप्निल छवियों को जोड़ता है। हालांकि नाम शाब्दिक नहीं है, फ्लावर मून हर साल आता है।

चंद्रमा के नाम (Moon Names In Hindi) प्राचीन संस्कृतियों से आते हैं और अक्सर प्रकृति में मौसमी घटनाओं को दर्शाते हैं। आज के इस लेख में, हम देखेंगे कि फ्लावर मून क्या है।

★ फूल चंद्रमा क्या है? What is a Flower Moon?

फूल चंद्रमा (Flower Moon In Hindi) मई के महीने में पहली पूर्णिमा है। यह एक महत्वपूर्ण चंद्रमा है क्योंकि यह तब होता है जब हम मौसम में बदलाव का अनुभव करते हैं।


फ्लावर मून यह दर्शाता है कि गर्मी आ रही है, तापमान बढ़ रहा है, और सभी फूल पूरी तरह खिल चुके हैं। यह वर्ष के सबसे रंगीन और रसीले समयों में से एक है।

★ इसे फ्लावर मून क्यों कहते हैं? Why call it a Flower Moon?

इसे फ्लावर मून (Flower Moon Facts In Hindi) इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह तब आता है जब सभी फूल पूरी तरह खिल जाते हैं। फ्लावर मून साल के सबसे रंगीन समय में होता है जब सब कुछ पूरी तरह से विकसित हो जाता है।

जमीन से लेकर सबसे ऊंचे पेड़ों की चोटी तक, आपको रंग का एक समुद्र दिखाई देगा, जो केवल साल के इस समय होता है। यह वसंत की शुरुआत के बाद होता है जब सब कुछ सर्दियों से ठीक होने लगता है और गर्मी शुरू होते ही थोड़े समय के लिए ही रहता है और तापमान में बदलाव होता है।

★ इसे सबसे पहले किसने फ्लावर मून कहा था? Who first called it a Flower Moon?

चंद्र चक्र का उपयोग पहली बार वर्ष के समय पर नज़र रखने के एक प्राचीन तरीके के रूप में किया गया था। प्रत्येक चंद्र चक्र में 13 पूर्ण चंद्रमा होते हैं, और प्रकृति में प्रासंगिक मौसमी घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रत्येक चंद्रमा को एक नाम दिया गया था।


मई की पूर्णिमा को फ्लावर मून (Flower Moon Facts) कहा जाता है क्योंकि यह वर्ष का सबसे सघनतम समय होता है। उत्तरी अमेरिका में, ब्लूबेल्स, वायलेट्स और फ़्लॉक्स हरी-भरी भूमि को ढँक देते हैं, जिससे यह बोल्ड और जीवंत हो जाता है।

नामकरण के चंद्रमाओं ने मनुष्यों को ऋतुओं पर नज़र रखने की अनुमति दी, और वर्ष के इस समय में फूल एक साथ खिलते हैं। यह नाम विभिन्न उत्तरी गोलार्ध संस्कृतियों और जनजातियों से उपजा है क्योंकि दुनिया के इस खंड में, फूलों के रंगीन कंबल मई में लगते हैं।

★ क्या इसे हमेशा फ्लावर मून कहा जाता है? Is it always called a Flower Moon?

हालांकि फ्लावर मून (Flower Moon In May) मई की पहली पूर्णिमा का सबसे आम नाम है, लेकिन अन्य नाम भी हैं। इसमें प्लांटिंग मून, बिग लीफ मून और ग्रीन लीव्स मून शामिल हैं।


रोपण चंद्रमा का नाम वर्ष के इस समय में फसल लगाने के महत्व से आता है, विशेष रूप से मकई। मूल अमेरिकी जनजातियों के अनुसार, मकई लगाने के लिए यह वर्ष का सबसे अच्छा समय है, और मई के चंद्रमा को अक्सर रोपण चंद्रमा के रूप में जाना जाता था।

रोपण के साथ-साथ मकई, स्क्वैश और बीन्स भी लगाए जाते हैं ताकि वे शरद ऋतु में कटाई के लिए समय पर तैयार हो जाएं। इसी तरह, मोहॉक जनजाति ने इसे बिग लीफ मून कहा, और अपाचे और लकोटा लोगों ने इसे ग्रीन लीव्स मून नाम दिया।

ऐसा इसलिए है क्योंकि साल के इस समय में सब कुछ खिल रहा है, जिसका अर्थ है कि पौधे और पत्ते इस बिंदु तक विकास में अपनी सबसे बड़ी क्षमता तक पहुंच चुके हैं।

★ साल 2021 का फ्लावर मून क्यों महत्वपूर्ण है? Why is the flower moon of 2021 significant?

साल 2021 का फ्लावर मून (Flower Moon 2021) सुपरमून है। औसतन, प्रति चंद्र वर्ष में तीन सुपरमून होते हैं; हालाँकि, 2021 की गणना चार के लिए की गई है।


एक सुपर मून तब होता है जब पृथ्वी और चंद्रमा कक्षा में अपने निकटतम होते हैं, और इसलिए चंद्रमा बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। 2021 के सुपरमून मार्च, अप्रैल, मई और जून में होंगे।

★ निष्कर्ष (Conclusion)

फ्लावर मून पहली पूर्णिमा है जो मई में होती है, और यह वर्ष के एक अनोखे समय का प्रतीक है। सब कुछ पूरी तरह से खिल गया है, और रंगीन कालीन उत्तरी गोलार्ध के घने हरे जंगलों की रेखा बनाते हैं।


यह लंबे समय तक नहीं रहता है क्योंकि जब हम गर्मियों में प्रवेश करते हैं तो फ्लावर मून तापमान में बदलाव को दर्शाता है। वर्ष के इस फलते-फूलते समय के कारण, यह बीज बोने का सबसे अच्छा समय है।


Post a Comment

0 Comments