Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

मानव इतिहास से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

0
इतिहास में तो बहुत सारी घटनाएं घटी है लेकिन आज के इस लेख में, मैं आपको ऐसे इतिहास से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य बताने जा रहा हूँ जिनकी खबर किसी को कानों-कान भी नहीं हुई। आज के इस लेख में, मैं आपको मानव इतिहास से जुड़े जो रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं वो शायद ही किसी को पता हों। तो चलिए शुरू करते है आज के इस लेख को....

 1. मानव इतिहास के शुरुआती दौर में मानव अपने भोजन का लगभग 99% भाग शिकार से पूरे करते थे।

2. इंसान आज से लगभग 100 वर्ष पहले 50% अधिक भारी और लगभग 4 से 7 इंच अधिक लंबा होता था।


3. मानव इतिहास के लगभग 5000 साल के इतिहास में अभी तक सिर्फ और सिर्फ स्माल पॉक्स नाम की एकमात्र बीमारी को ही पूरी दुनिया से मिटाया जा सका है।

4. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोलम्बस ने जब अमरीकी महाद्वीप को खोजा था तब वहां पर पहले से ही लगभग 90 मिलियन लोग निवास कर रहे थे।

5. अमरीकी महाद्वीप में कोलम्बस के आने से लगभग 500 वर्ष पहले ही उत्तरी अमरीका में Leif Erikson नामक व्यक्ति यूरोप से आया था।


6. अमेरिकी इतिहास में अफगानिस्तान का युद्ध सबसे अधिक लंबे समय तक चलने वाला युद्ध माना जाता है।

7. अमरीका में साल 1776 से 1967 के मध्य अंतर्जातीय विवाह पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

8. पोप पिअस द्वितीय (Pope Pius 2) ने पोप बनने के पहले "The Tale of Two Lovers" नामक किताब लिखी थी। ऐसा माना जाता है कि यह एक अश्लील किताब थी।


9. अमरीका के ओहियो (Ohio) में वर्ष 1891 में पहली कार दुर्घटना हुई थी।

10. इतिहासकारों के अनुसार दुनिया की सबसे पहला गणतंत्र प्राचीन ग्रीक गणतंत्र(Ancient Greek Democracy) केवल 185 सालों तक ही चल पाई थी।

11. साल 1814 से 1830 के मध्य यूनाइटेड किंगडम का झण्डा सिर्फ और सिर्फ सफेद रंग का कर दिया गया था।

12. साल 1530 से 1780 के बीच लाखों की संख्या में यूरोपियन लोगों को अगवा किया गया था।


आपलोगों को आज का ये लेख कैसा लगा, आज का ये लेख अगर आपलोगों को पसंद आया होगा तो इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करे. और ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए आप हमारे इस साइट Anokhagyan.in को विजिट करे.

Post a Comment

0 Comments