Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Germany ! जर्मनी देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

0
जर्मनी (Germany Facts In Hindi) इसका नाम तो आपलोगों ने जरूर सुना होगा। क्योंकि ये दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक है। विश्वयुद्ध (World War In Hindi) में कंगाल हो चुके जर्मनी ने इतनी जल्दी तरक्की की है कि हम सोच भी नही सकते।

तो चलिए आज के इस लेख में, मैं आपको जर्मनी देश (Germany Country About In Hindi) के बारे में ऐसे रोचक तथ्य व् जानकारी देने जा रहा हूँ जो शायद आप नही जानते।


1. जर्मनी (Germany Population) देश जनसंख्या के लिहाज से यूरोपीय संघ में दूसरे नंबर पर आता है। इसकी जनसंख्या लगभग 8 करोड़ है जो भारत के आंध्रप्रदेश के बराबर है।


2. जर्मनी (Germany Capital) देश की राजधानी एक या दो नही बल्कि Aachen, Regensburg, Frankfurt-am-Main, Nuremberg, Weimar, Bonn and Berlin ये सभी रह चुके है।

3. क्या आप जानते हैं कि जर्मन लोग फोन पर हैलो की बजाय अपने नाम बताकर बातचीत शुरू करते है।

4. ये पढ़कर शायद आपको हंसी आये की जर्मनी के जेल से यदि कोई कैदी भागने की कोशिश करता है तो उसे अपराध नही माना जाता, क्योंकि उनका मानना है कि आजाद होना प्रत्येक मनुष्य का अधिकार है।

5. क्या आप जानते है कि जर्मनी (Germany Law) में बच्चे के नाम रखने पर भी नियम बने हुए है। जर्मनी के लोग अपने बच्चे का नाम वैसे ही रख सकते है जिससे उसके लिंग का पता चले सके, जैसे- maria आदि।


6. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जर्मनी (Germany Road Rules) के 70 प्रतिशत हाइवेज पर कोई स्पीड लिमिट नही है लेकिन highways पर ईंधन का खत्म होना गैरकानूनी है।

7. क्या आप जानते है कि दुनिया की सबसे पहली पत्रिका वर्ष 1663 में जर्मनी में ही शुरू की गई थी। और आज जर्मनी में दुनिया की सबसे अधिक किताबें भी छापी जाती है।

8. पूरी दुनिया में जर्मनी (Germany News) और जापान की जन्म दर सबसे कम है। पिछले 10 वर्षों में जर्मनी की जनसंख्या 2 लाख कम हो गई।
 
9. एडोल्फ हिटलर के शासन में नाजी सलाम ना करना अपराध था लेकिन आज के समय में नाजी सलाम करना अपराध है और ऐसा करने पर 3 साल की सजा भी हो सकती है।


10. क्या आप जानते है कि जर्मनी (Germany Currency) जितना रूपया अपने रक्षा बजट पर खर्च करता है उससे अधिक रुपया तो अमेरिका के लोग अपने पालतू जानवरों पर खर्च कर देते है।

11. जर्मनी बीयर की खपत के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। इसके साथ ही जर्मनी में 300 तरह के ब्रेड भी मिलते है।

12. प्रथम विश्वयुद्ध में जर्मनी पूरी तरह से कंगाल हो चुका था, जर्मनी पर इतना कर्ज हो चुका था जिसकी कीमत करीब 96,000 टन सोने के बराबर है।

13. प्रथम विश्वयुद्ध के बाद जर्मनी (Germany Population In Hindi) में पुरूषों की संख्या इतनी कम हो चुकी थी कि वहां की 3 औरतों में से केवल 1 को ही पति मिल पाता था। कहने का मतलब ये की वहां प्रत्येक 1000 महिलाओं पर 350 पुरूष थे।

14. क्या आप जानते है कि दूसरे विश्वयुद्ध में रूस की रेड आर्मी ने जर्मनी के 13 से 70 साल की लगभग 20 लाख महिलाओं का रेप किया था।


15. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Fanta का अविष्कार दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जर्मनी में किया गया था। क्योंकि उस समय दूसरे देशों से Coca-Cola का आयात करना काफी मुश्किल हो गया था।
 
16. क्या आप जानते है कि वर्ष 1989 से 2009 के बीच जर्मनी (Germany Education) में लगभग 2,000 स्कूलों को बच्चों की कमी के कारण बंद करना पड़ा।

17. यूट्यूब के Top 1,000 वीडियो में से लगभग 600 को जर्मनी में ब्लाॅक किया गया है।

18. जर्मनी में किसी को एडवांस में हैप्पी बर्थडे नही कह सकते, क्योंकि ऐसा करना वहां Bad Luck की निशानी माना जाता है।


19. क्या आप जानते है कि जर्मनी (Germany Army) की सेना अपने उच्च अधिकारियों कि आज्ञा (Order) मानने से इंकार कर सकती है, अगर उसे लगता है कि ये इंसानियत के खिलाफ है।

20. कार बनाने वाली कम्पनी BMW, AUDI, Mercedes-Benz ये सब जर्मनी (Germany Technology) की ही कंपनी है। आज पूरी दुनियाभर के लगभग सभी देशों में इनकी कारों का इस्तेमाल किया जाता है।

21. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जर्मनी (Geography Of Germany) में एक ऐसी परियोजना पर कार्य चल रहा है, जिसमें मन्दिर, चर्च तथा मस्जिद सब एक साथ होंगे।


Note: मैं उम्मीद करता हूँ कि आज का ये लेख जर्मनी (Historiography Of Germany) देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी आपको पसंद आया हो, अगर इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है, तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते है।

तथा इस लेख को अपने परिजनों और दोस्तों के पास अधिक से अधिक शेयर करे। ताकि मैं आपलोगों के लिए ऐसे और रोचक तथ्य लेकर आ सकूँ। धन्यवाद





Post a Comment

0 Comments