Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

गुलाबी चंद्रमा 2021 | Pink Moon About In Hindi

0
एक गुलाबी चाँद एक जादुई और दुर्लभ घटना की तरह लगता है; हालाँकि, यह हर साल होता है। प्रत्येक माह के चंद्रमा का एक अलग प्राचीन नाम है जो मौसमी घटनाओं से संबंधित है।

जादुई गुलाबी चाँद वसंत और वर्ष के इस समय होने वाले परिवर्तनों का प्रतीक है। इस लेख में, हम देखेंगे कि गुलाबी चंद्रमा क्या है।

★ पिंक मून क्या है? | What is a Pink Moon?

पिंक मून अप्रैल की पहली पूर्णिमा है। यह मार्च विषुव की शुरुआत के बाद पहली पूर्णिमा भी है। गुलाबी चंद्रमा यह दर्शाता है कि हम पूरी तरह से वसंत ऋतु में प्रवेश कर चुके हैं, और सब कुछ फिर से बढ़ रहा है।


गुलाबी चंद्रमा सर्दियों के पिघलने के बाद वनस्पतियों के खिलने और विकास का प्रतीक है।

★ इसे पिंक मून क्यों कहते हैं? | Why call it a Pink Moon?

इसे पिंक मून कहा जाता है क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वसंत विषुव के दौरान आता है। चंद्रमा स्वयं गुलाबी नहीं है, लेकिन वर्ष के उस समय के आसपास के तत्व गुलाबी होते हैं।

अप्रैल में, वसंत पूरे जोरों पर है, और फूल पूरे खिल रहे हैं। विशेष रूप से, उत्तरी अमेरिका में, phlox या moss phlox नामक पौधा पूर्ण रूप से खिलता है।

जमीन एक गुलाबी कंबल में ढकी हुई है, और यहीं से नाम आता है।

उत्तरी गोलार्ध के अन्य हिस्सों में गुलाबी फूल होते हैं, जैसे कि चेरी ब्लॉसम एशिया के उत्तरी हिस्सों जैसे जापान और दक्षिण कोरिया में पाए जाते हैं।

★ इसे सबसे पहले किसने पिंक मून कहा था? | Who first called it a Pink Moon?

चंद्र चक्र का उपयोग पहली बार वर्ष के समय पर नज़र रखने के एक प्राचीन तरीके के रूप में किया गया था। एक चंद्र चक्र 29.5 दिनों का होता है, और इसे पूरा महीना माना जाएगा।  प्रत्येक चंद्र चक्र में 13 पूर्णिमा होती है।


प्रकृति और प्राकृतिक दुनिया में प्रासंगिक मौसमी घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए चंद्रमाओं को नाम दिए गए थे। इसलिए अप्रैल की पूर्णिमा को पिंक मून कहा जाता है।

चंद्रमाओं का नामकरण करके, इसने मनुष्यों को ऋतुओं पर नज़र रखने की अनुमति दी। ऐसा माना जाता है कि पिंक मून नाम मूल अमेरिकी संस्कृति से उपजा है क्योंकि फॉक्स उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला एक सामान्य पौधा है।

★ क्या इसे हमेशा पिंक मून कहा जाता है? | Is it always called a Pink Moon?

हालांकि पिंक मून शब्द अप्रैल की पहली पूर्णिमा के लिए सबसे आम नाम है, लेकिन अलग-अलग नाम हैं। अप्रैल की पहली पूर्णिमा के अन्य नाम स्प्राउटिंग ग्रास मून, एग मून और फिश मून हैं।

एग मून नाम वसंत की अवधारणा से आता है जो जन्म के लिए वर्ष का समय है, और अंडे जीवन का प्रतीक हैं। स्प्राउटिंग ग्रास मून साल के इस समय के रूप में सिओक्स संस्कृति से आता है कि लाल घास अंकुरित होने लगेगी।

 
शोशोन नामक मूल अमेरिकी जनजाति ने अप्रैल की पूर्णिमा को फिश मून नाम दिया। ऐसा इसलिए है क्योंकि वसंत में नदियाँ पूरी तरह से पिघल जाती हैं, और मछलियाँ ऊपर की ओर तैरने लगेंगी।

★ 2021 का पिंक मून क्यों महत्वपूर्ण है? | Why is the Pink Moon of 2021 Significant?

2021 का पिंक मून सुपरमून है। प्रति चंद्र वर्ष में औसतन तीन सुपरमून होते हैं;  हालाँकि, 2021 की गणना चार के लिए की गई है।

सुपरमून तब होता है जब पृथ्वी और चंद्रमा कक्षा में अपने निकटतम होते हैं, और इसलिए चंद्रमा बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। 2021 के सुपर मून मार्च, अप्रैल, मई और जून में हैं।

★ निष्कर्ष | Conclusion

एक गुलाबी चंद्रमा एक पूर्णिमा है जो अप्रैल में होता है, और इसका नाम वर्ष के समय के गुलाबी वनस्पतियों के नाम पर रखा गया है। हालांकि चंद्रमा स्वयं गुलाबी नहीं है, लेकिन वर्ष के इस समय प्रकृति में कई तत्व होते हैं, जैसे कि फॉक्स ब्लॉसम, जो जमीन को गुलाबी कर देता है।


गुलाबी चंद्रमा के लिए अन्य उपनाम कठोर सर्दियों के बाद जीवन और प्रकृति के पुनर्जन्म का प्रतीक हैं।

Post a Comment

0 Comments