Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Mermaid (जलपरी) | जलपरी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

0
हेलो दोस्तों जलपरी (Mermaids Facts In Hindi) का नाम तो आपलोगों ने सुना ही होगा। ये नाम हमलोगों को कई बार किस्सों-कहानियों में सुनने को मिलते है तथा कई फिल्मों में भी आपलोगों ने जलपरियों को देखा होगा। 

तो चलिए आज के इस लेख में हमलोग जानते है कि जलपरी है क्या? तथा इसका उल्लेख कहाँ-कहाँ मिलता है।

जलपरी, यह शब्‍द ही आपलोगों के दिमाग एक ऐसी तस्वीर को लाता होगा जैसे किसी स्त्री का शरीर का आधा भाग इंसान जैसा हो तथा आधा भाग मछली जैसा।


जलपरी ये नाम अपने आप में बहुत ही रोमांच और रहस्‍य का अनुभव करवाने वाला है। जलपरी के बारे में सोचते ही मानों हमलोग कहानियों और उपन्‍यासों के संसार में पहुंच जाते है। जलपरियां (Mermaid In Hindi) जिन्‍हें हमने अपने बचपन में सुना, पढ़ा और किताबों तथा फिल्मों आदि में देखा है।

लेकिन मन में यह सवाल हमेशा ही उठता था कि क्‍या वास्तव में जलपरी होती हैं, या पहले कभी हुई हैं। क्‍या वास्तव में जलपरियों का कोई अस्तित्‍व कभी था। हालांकि जलपरियों के मिलने की अभी तक आधिकारिक रूप से कोई पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन पौराणिक कथाओं के अनुसार जलपरी से जुड़ी घटनाएं इस बात का संकेत देती हैं कि शायद इस धरती का जलपरियां कभी हिस्सा थी। आइए पौराणिक कथाओं के अनुसार जानते हैं जलपरी के अस्तित्‍व से जुड़ी कुछ रोचक बातें…

1. दशानन रावण की बेटी स्‍वर्णमछा

जलपरी से जुड़ी कथाओं का जिक्र रामायण काल में भी किया गया है। जहां रावण की बेटी थी जिसका नाम था स्‍वर्णमछा। स्वर्णमछा के शरीर का आधा भाग स्त्री का और आधा भाग मछली जैसा था। स्वर्णमछा को लेकर कथा है कि जब महाबली हनुमान जी लंका जाने के लिए रामसेतु का निर्माण कर रहे थे तब रावण की ये बेटी स्‍वर्णमछा चुपके से कतार में रखे पत्‍थरों को बिगाड़ देती थी, जिनसे रामसेतु का निर्माण किया जा रहा था और इतना ही नही वो वानर सेना को भी परेशान करती थी।

2. महाभारत की कथाओं में भी जलपरी

महाभारत इस ग्रंथ में मत्स्यगंधा का जिक्र हुआ है जिनका विवाह हस्तिनापुर के राजा शांतनु से हुआ था। इन्हीं के पुत्र थे महर्षि वेदव्यास। इनके जन्म के विषय में भी कथा मिलती है कि इनका जन्म एक मत्स्य कन्या से हुआ था। सत्यवती को मतस्यगंधा भी कहा जाता था।

ये भी पढ़ें:- स्वर्ग का घोड़ा

महाभारत की कथा को लेकर एक बात ये भी है कि
महाभारत में अर्जुन की एक पत्‍नी उलूपी थी जिसका उल्‍लेख भी जलपरी (Jalpari In Hindi) के रूप में किया गया है।

3. इनकी कथाओं में भी जलपरियां

भारत ही नहीं वरन एशिया, यूरोप और अफ्रीका के कुछ देशों में भी जलपरियों की कहानी किस्से आदि के कई पात्र मिलते हैं। जलपरी का जिक्र किस्सों और कहानियों में हमेशा नायिका के रूप में होता है। ये किस्से-कहानियां अक्‍सर प्रेम, परोपकार से जुड़ी होती हैं। लेकिन जलपरी का रहस्‍य आज भी पूर्ण रूप से खुल नहीं पाया है। लेकिन जलपरी के होने की बात को भी झुठलाया नही जा सकता है।

4. जलपरी ग्रीक सभ्‍यता में

जलपरी को लेकर ग्रीक सभ्‍यता की कथाओं में ये बताया गया है कि देवी अटार्गेटिस थीं, देवी अटार्गेटिस को एक चरवाहे से बेहद प्यार हो गया था परंतु ना चाहते हुए भी अटार्गेटिस को उस चरवाहे को मारना पड़ा। इस बात से शर्मिंदा होकर अटार्गेटिस ने तलाब में छलांग लगा दी और उसने एक मछली का रूप ले लिया, परन्तु तालाब की वो पानी भी अटार्गेटिस की सुंदरता को छिपा न सका। इस कारण अटार्गेटिस ने एक जलपरी (Mermaid Facts) का रूप ले लिया। ग्रीक कहानियों में खूबसूरती की रानी अटार्गेटिस को डेरकेटो माना जाता है।

5. यूनान के महान योद्धा सिकंदर की बहन जलपरी

यूनान के महान योद्धा सिकंदर की बहन को लेकर भी ये माना जाता है कि मरने के बाद सिकंदर की बहन ने एक जलपरी का रूप धारण कर लिया था और आते-जाते नाविकों से वह अपने भाई सिकंदर के बारे में पूछा करती थी। वो सभी नाविकों से पूछती थी कि क्‍या उसका भाई सिकंदर जिंदा है? तो इस बारे में ये कहा जाता है कि जो भी नाविक यदि यह जवाब देते थे कि हां उसका भाई सिकंदर जिंदा और दुनिया पर राज कर रहा है, तो वह पानी के वेग को शांत करके उसे आगे जाने देती थी और यदि कोई नाविक दूसरा जवाब देता था तो वह समुद्र में तूफान लाकर उसके जहाज को डुबा देती थी।

6. जलपरी को अंग्रेजी में कहते हैं मरमेड (Mermaid)

अंग्रेजी भाषा में जलपरी को मरमेड कहते हैं। मरमेड यह शब्द फ्रेंच शब्द से बना है। मर जिसका अर्थ होता है ‘सागर’ और मेड जिसका अर्थ है स्त्री या युवा लड़की से बना है। हालांकि कुछ फिल्मों में इन जलपरियों को  पुरुष रूप यानी जलमानव के रूप में भी दिखाया गया है लेकिन सभी दंत कथाओं के अनुसार जलपरियां केवल स्त्रियां ही होती हैं।

7. विज्ञान क्या कहता है जलपरी के बारे में

जलपरी (Mermaid About In Hindi) के अस्तित्व को विज्ञान भी नहीं ठुकराता है। जलपरी को लेकर कई वैज्ञानिकों का मानना है कि मनुष्यों के विकास के क्रम में संभावना है कि मनुष्‍य ने पानी में रहने के लिए भी अपने अंगों को विकसित कर लिया हो और उन मनुष्यों के विकसित यह रूप जलपरी के रूप में सामने आया हो। हालांकि आज के समय में जलपरी का धरती पर कोई अस्तित्‍व नहीं है।

जलपरी से जुड़े रोचक तथ्य (Mermaids in Hindi)

1. पहली ज्ञात मत्स्यांगना कहानी 1000 ईसा पूर्व में असीरिया में दिखाई दी। असीरियन रानी सेमिरामिस की मां देवी अतरगटिस को एक चरवाहे से प्यार हो गया और उसने उसे अनायास ही मार डाला। अपने कृत्य से क्रोधित होकर, वह झील में कूद गया और मछली का रूप धारण कर लिया लेकिन उसकी दिव्य सुंदरता को छिपाया नहीं जा सका। इस प्रकार, उसने एक मत्स्यांगना का रूप धारण किया - कमर के ऊपर एक मानव और कमर के नीचे एक मछली। तब से, दुनिया भर की संस्कृतियों से लोककथाओं से कई मत्स्यांगना कहानियां सुनी जा सकती हैं।


2. जलपरियों (Mermaids Facts In Hindi) को मूल रूप से जल देवताओं के आधुनिकीकरण के लिए बनाया गया था। इन पौराणिक जीवों को शुरू में प्राचीन सभ्यताओं के जल देवताओं को बनाए रखने के लिए बनाया गया था। समुद्र द्वारा भोजन की अंतहीन आपूर्ति के कारण, मत्स्यांगना को जीवन और उर्वरता लाने के रूप में मनाया जाता था। उन्हें महान प्रकृति और विनाश की ताकतों के रूप में भी माना जाता है।

3. मत्स्यांगना के पास तत्वों पर अधिकार है। सभी मत्स्यांगनाओं की अपनी शक्तियाँ होती हैं और सभी तत्वों और कुछ प्रतिष्ठित शक्तियों पर उनका समान अधिकार होता है। लेकिन वे मत्स्यांगना जिन्हें अपनी विशेष शक्तियों का कोई पूर्व ज्ञान नहीं है, वे अपने पूरे जीवन में केवल एक या दो शक्तियों की खोज करने में सक्षम हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोई बल किसी भावना या गति के घटित होने के बाद ही सक्रिय होता है। उदाहरण के लिए, एक पूर्णिमा मत्स्यांगना को अतिरिक्त या अधिक अधिकार प्रदान कर सकती है।

4. "Mermaids' Mermen से ज्यादा कॉन्फिडेंट होती हैं. पानी के भीतर की दौड़ के पुरुष सदस्य जिन्हें मॉर्फोन कहा जाता है, वे अपनी महिला समकक्षों की तुलना में अधिक शर्मीले और गुप्त होते हैं। लगभग सभी कहानियों से पता चलता है कि मुरम कभी समुद्र की सतह पर नहीं आए, जबकि समुद्र की सतह पर जलपरी (Interesting Facts About Mermaids In Hindi) अपनी उपस्थिति में बहुत सक्रिय रही हैं।

Mermaids के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में

5. मत्स्यांगना नाविकों को मार सकती हैं कई मत्स्यांगनाओं को यह नहीं पता है, लेकिन सभी मत्स्यांगनाओं में असाधारण आवाजें होती हैं। वे एक इंसान को कुछ करने के लिए राजी कर सकते हैं और ये आवाजें उस प्रक्रिया में हैं। मत्स्यांगना द्वारा सरल गायन से उनकी शक्ति का पता नहीं चलता है।  इसके अलावा, इसका उपयोग यादों को मिटाने के लिए भी किया जा सकता है।

6. Merfolk औसत इंसानों से ज्यादा सुंदर होते हैं। एक मत्स्यांगना के जन्म के बाद, यह एक नियमित मानव जैसा दिखता है, लेकिन जैसे-जैसे वे बड़े होते जाते हैं, प्रत्येक संक्रमणकालीन अवस्था के साथ और अधिक सुंदर होते जाते हैं। मत्स्यांगना (Facts About Mermaids In Hindi) में कुछ सामान्य परिवर्तन हैं - बालों का बढ़ना, आंखों के रंग में बदलाव (हल्का या गहरा), पतला शरीर का आकार, फुलर होंठ, काले बाल, घंटे के आकार का आकार और अन्य आकर्षक विशेषताएं।

Mermaids (जलपरी) के बारे में तथ्य हिंदी में

7. शाकाहारी होना मत्स्यांगनाओं के लिए स्वस्थ है।  यदि कोई मत्स्यांगना मानव मांस या मछली खाने की कोशिश करती है, तो वह बीमार हो जाती है। मानव भोजन मांस नहीं है क्योंकि मांसाहारी लोगों के लिए फल और सब्जियां स्वस्थ हैं। पुरुषों द्वारा जानवरों का शिकार करने की भी संभावना है। उस स्थिति में, वे सीधे जानवर के मांस से या जानवर का खून बहाकर मांस खाते हैं। हालांकि, यह विधि अविश्वसनीय रूप से भयंकर है और इस प्रकार कभी भी इसका उपयोग नहीं किया जाता है। लेकिन यह मत्स्यांगनाओं की स्वाद कलियों को अधिक आकर्षित करता है।


8. आधुनिक लोकप्रिय संस्कृति में स्तनधारी चार प्रकार के होते हैं।  आधुनिक लोकप्रिय संस्कृति मत्स्यांगना को चार रूपों में चित्रित करती है। पहला एक पारंपरिक मत्स्यांगना है जो केवल समुद्र में ही रह सकता है। मत्स्यांगना (Cool Facts About Mermaids In Hindi) का एक अन्य रूप मत्स्यांगना है, त्वचा से बहने वाली मत्स्यांगना जो आयरिश लोककथाओं में सबसे आम है;  वे जमीन पर थोड़े समय के लिए चल सकते हैं।  तीसरा रूप मत्स्यांगना आता है, जिसे इच्छानुसार मानव रूप में बदला जा सकता है।  और अंतिम प्रकार पूर्ण रूप से मानव रूप है। वह लोक गीत "वन थाउज़ेंड एंड वन नाइट्स" के फ़ारसी संग्रह में अत्यधिक लोकप्रिय थे। वे जमीन और समुद्र दोनों पर रह सकते हैं।

9. कुछ समाज मानते हैं कि मनुष्य पुरुषों के वंशज हैं।  प्रशांत द्वीप समूह के कुछ किंवदंतियों का सुझाव है कि मनुष्य मर्मोट्स और मर्मेड दोनों के वंशज हैं। कुछ समय के लिए, किसी कारण से, उनकी दास्तां बिखर गई और एक जादुई घटना घटी, जिसने लोगों को जमीन पर चलने में सक्षम बनाया। निर्माता भगवान वटिया, जिन्हें आधा मानव और आधा मछली के रूप में भी चित्रित किया गया है, इस मान्यता का एक उदाहरण है।

मत्स्यांगनाओं (Mermaids) के बारे में रोचक तथ्य हिंदी में

10. 8 जलीय स्तनपायी हाइड्रोलिसिस की सबसे आम शक्तियाँ: मन और हाथ से पानी को नियंत्रित करने की क्षमता, एरोकाइनेसिस: वायु को नियंत्रित करने की क्षमता, हाइड्रो-थर्मोकाइनेसिस: पानी को उबालने या वाष्पित करने की क्षमता, लिरोकिनेसिस: जेल में पानी सभी सात शक्तियों को रखता है:  एटमोकिनेसिस की तरह मोड़ने की क्षमता।

Mermaids (जलपरी तथ्य) के बारे में तथ्य हिंदी में

11. मरमेड टियर्स से बनी एक्वामरीन एक्वामरीन समुद्र का एक रत्न है। खजाना होने के साथ-साथ लोगों का यह भी मानना ​​था कि यह रत्न एक मत्स्यांगना (Facts About Mermaids In Hindi) के आंसुओं से निकला है। उनका यह भी मानना ​​था कि यह उन नाविकों की रक्षा कर सकता है जिनके पास समुद्र में कठिन समय है या जो पानी में गिर गए हैं।


12. स्टारबक्स लोगो दो-पूंछ वाले मत्स्यांगना पर आधारित है। मूल स्टारबक्स लोगो कला में एक महिला को दर्शाया गया था जो या तो मेलुसियन थी या दो-पूंछ वाली मत्स्यांगना। जाहिर तौर पर स्टारबक्स ने अपनी मूल लोगो कला को कम कर दिया। वे मान गए कि यह बाज, मछली का बच्चा, थोड़ा विचारशील था। इस प्रकार, अब केवल उसकी पूंछ के सिरे दिखाई दे रहे हैं।

Mermaids (जलपरी) के बारे में कुछ रोचक तथ्य हिंदी में

13. पुरानी अंग्रेज़ी में Mermaids का शाब्दिक अर्थ है 'समुद्री महिला', 'mer' का अर्थ समुद्र और 'maid' का अर्थ महिला है। मत्स्यांगना इसलिए "समुद्र की महिलाएं" हैं।  उसी तर्क के बाद, मर्मेन 'समुद्र का आदमी' होगा। ये दोनों नाम मोर्फोकल के प्राकृतिक आवास का वर्णन करते हैं। ये मछलियां लोग समुद्र और महासागरों में तैरते हैं।

14. मत्स्यांगना (Some Interesting Facts About Mermaids In Hindi) भविष्य के माध्यम से देख सकता है। ऐसा माना जाता है कि उत्तरी मर्फ़ोक मीठे पानी और खारे पानी दोनों में रहने में सक्षम है। वह बहुत ही मनमौजी स्वभाव के भी जाने जाते हैं। मत्स्यांगना में भविष्य की भविष्यवाणी करने की क्षमता भी होती है। एक और धारणा मौजूद है कि मत्स्यांगना पर नज़र रखने वाले मनुष्य एक अपशकुन हो सकते हैं।


15. कई प्रसिद्ध देवता मत्स्यांगना (जलपरी से जुड़े रोचक तथ्य हिंदी में) का रूप धारण करते हैं। दो-पूंछ वाले ट्राइटन (छवि) के टूटने के परिणामस्वरूप ग्रीक पौराणिक कथाओं से ट्राइटन और एफ़्रोडाइट जैसे प्रसिद्ध देवता, असीरियन देवी एस्टार्ट और अफ्रीकी देवता ममवता भी मत्स्यांगना के रूप में मौजूद थे। वे सुंदरता, उर्वरता, प्रकृति की शक्ति और विनाश और प्रलोभन के खतरे का प्रतिनिधित्व करते हैं।

ये भी पढ़ें:-


Post a Comment

0 Comments