Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

नींद से जुड़े 30 रोचक तथ्य | 30 Sleep Facts In Hindi

0
सोना (Sleep In Hindi) किसे अच्छा नही लगता है। चाहे वो बच्चे हो, जवान हो या फिर वृद्ध व्यक्ति ही क्यों ना हो..सोना सभी को अच्छा लगता है। दुनिया का हर जीवित प्राणी सोता हैं और आज से नही बल्कि जब से पैदा हुआ हैं तब से सोता हैं।

हम इंसान की ही बात ले लो हम हर रोज सोते है लेकिन ये काम रोज करने के बावजूद भी हमें नींद के बारे में बहुत कुछ नही पता है। तो चलिए आज के इस लेख में, मैं आपको 30 Sleep Facts In Hindi बताऊंगा, जो आपको नींद से जगाने के लिए काफी हैं।

1. वैज्ञानिक और शोधकर्ताओं द्वारा आज तक ऐसा कोई जवाब नहीं मिला जिससे पता चले की हम सोते क्यों हैं।


2. मनुष्य अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा, यानि करीब 25 वर्ष, सिर्फ सोने (Sleep Facts In Hindi) में ही गुजार देता हैं।

3. क्या आप जानते है कि जब तक बच्चा 2 साल का होता हैं तब तक बच्चे के मां-बाप उसकी वजह से करीब 1055 घंटे कम सोते हैं।

4. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोते (Sleep About In Hindi) समय अगर आपके दिमाग को लगता है की आप किसी खतरे में नही हैं तो वे बाहरी वातावरण के उन आवाज़ों को छानकर निकाल देता है जो आपको नींद से जगा सकती हैं।

5. कई लोग ऐसे होते है जिनकी नींद अलार्म बजने से थोड़ी देर पहले ही खुल जाती है तो उसे “Circadian Rhythm” कहते हैं।

6. क्या आप जानते है कि कभी-कभी जब हम सोने (Sleep Tips In Hindi) की कोशिश कर रहे होते हैं, तो उस वक़्त घडी की टिक-टिक की आवाज़ से भी हमें बहुत गुस्सा आता हैं।


7. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अक्सर हम दोपहर के 2.00 बजे और रात के 2.00 बजे सबसे अधिक थकान महसूस करते हैं।

8. अक्सर जो लोग कम सोते है उनके हार्मोन्स का स्तर जल्दी गिरता हैं।

9. सबसे अधिक समय तक लगातार जागने का रिकार्ड वर्ष 1964 में एक 17 साल के Randy Gardner नामक व्यक्ति ने बनाया था। वह 264 घंटे 12 मिनट तक लगातार जगा रहा।

10. अगर आप किसी सपने को देखते हुए अचानक जग जाते हैं और आप वापस उस सपने को देखना चाहते हैं तो आपको जल्दी से आंखे बंद करके सो जाना (How To Sleep Better) चाहिये, बिलकुल सीधा होकर। ऐसा करने से आप वो सपना फिर वहीं से देख सकते है जहाँ से आपका नींद टूटा था। ये तरीका हर बार काम नहीं करता पर ऐसा करने से आप एक अच्छा सपना जरूर देख पाएंगे।

11. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के लगभग 15 प्रतिशत जनसंख्या को नींद में चलने की और 5 प्रतिशत जनसंख्या को नींद में बोलने की बीमारी हैं।

12. प्रत्येक 4 शादीशुदा जोड़ों में से एक जोड़ा ऐसा हैं, जो अलग-अलग बिस्तर पर सोता (Sleep Bed) हैं।


13. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप अधिक खुश होते हैं तो उस वक़्त आपका कम नींद में भी काम चल जाता हैं।

14. क्या आप जानते है कि महात्मा गांधी अपनी इच्छानुसार सोते और जाग सकते थे। उन्हें गहरी नींद के लिए केवल 5 मिनट का समय ही काफी था।

15. क्या आप जानते है सुबह 3:00 से 4:00 बजे के बीच आपका शरीर सबसे कमज़ोर होता हैं। शायद यही कारण है कि अधिकतर लोगों की नींद में मृत्यु इसी समय होती हैं।

16. “Bruxism” नींद की उस अवस्था को कहते हैं जब हम नींद में अपने दांत किट किटाने लगते हैं।

17. क्या आप जानते है वर्ष 1998 में किये गए एक एक्सपेरिमेंट से पता चलता है कि घुटनों के पीछे, तेज प्रकाश पड़ने से दिमाग में चलने वाली नींद और चेतना की घड़ी reset हो जाती हैं।

18. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोते समय छींक मरना असंभव हैं।


19. हम बिना खाना खाए लगभग 2 महीने तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन हम बिना सोये केवल 11 दिन तक ही जीवित रह सकते हैं।

20. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जापान में काम करते-करते सो जाना (Sleeping In Hindi) मान्य है क्योंकि जापान में इसे कड़ी मेहनत करते हुए थक जाना समझा जाता है।

21. “Dysania” वह हालत हैं, जब हमें सुबह बिस्तर से उठना बहुत कठिन काम लगता हैं।

22. बिल्लियाँ अपने जीवन का लगभग 70 प्रतिशत भाग सिर्फ सोने में बिताती हैं।

23. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि घोड़ा खड़ा होकर और खरगोश अपनी आंखें खोलकर सोता हैं।

24. वर्ष 1849 में, “David Atchison” नामक व्यक्ति अमेरिका के एक दिन के president बने थे और उन्होंने अपना ज्यादातर समय सिर्फ सोने में बिता दिया।


25. क्या आप जानते है कि आप टेलिविजन देखने से ज्यादा कैलोरी सोने (Sleep Facts In Hindi) में खर्च करते है।

26. कई सारे लोग कहते है कि मैनें सपने में मकड़ी खाई.. लेकिन ये एक झूठ हैं क्योंकि सपने में मकड़ी खाने के चांस 0 प्रतिशत हैं।

27. आपकी जानकारी के लिए बता दें की अमेरिका के 8 प्रतिशत लोग नंगे सोते हैं।

28. पूरी दुनिया भर में मनुष्य ही एक ऐसा जीव हैं जो अपनी इच्छानुसार सो सकता हैं।

29. सोते (Sleep Meaning In Hindi) समय जब हम साँस छोड़ते है उस वक्त हमारा वजन 450 ग्राम यानी एक पौंड यानि तक कम हो जाता है।


30. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब पूरा चाँद निकलता है तो उस वक़्त इंसान कम सोता है इसके लिए आप पर्यावरण को जिम्मेदार ठहरा सकते हों।


Note: दोस्तों, आशा करता हूँ कि आपको ‘30 Interesting Facts And Information About Sleep In Hindi‘ पढ़ने में अच्छी लगी होगी। Sleep Facts In hindi जानकारी पसंद आने पर आप इसे Like कर ज़रूर करें और इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Share भी करें। अन्य रोचक तथ्य व् जानकारी पढ़ने के लिए हमें Anokhagyan.in को Follow कर लें। धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments