Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Friendship Day ! फ्रेंडशिप डे के बारे में जानकारी

0
फ्रेंडशिप डे (Friendship Day In Hindi) यह एक ऐसा दिन है जिसका इस दुनिया में सभी दोस्तों को बेसब्री से इंतजार रहता है। यह एक ऐसा दिन है कि सभी दोस्त अपने अन्य दोस्तों को अपने दिल की बात बताते है और उसे महसूस कराते है की उसका महत्व उसके ज़िंदगी में कितना है तथा वो उनकी जिंदगी में कितने खास हैं।


लेकिन क्या आप जानते है कि, फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे और कब हुई? फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है? फ्रैंडशिप का महत्व क्या हैं। क्यों हम फ्रैंडशिप डे मनाते है? तथा क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे? Friendship Day History in Hindi.


वैसे तो दोस्तों के साथ बिताए हुआ हर एक पल हर एक दिन अच्छा ही होता है। लेकिन फ्रेंडशिप डे दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए एक दिन है, या यूँ कहूँ की, यह दिन दोस्ती के लिए कुछ समय खर्च करने का एक दिन हैं। अपनी दोस्ती की पुरानी यादों को फिर से ताज़ा करने के लिए, आपस के  लड़ाई-झगड़ों को भूलाने के लिए ही दोस्ती दिवस अपनाया है।

आज के समय में सभी फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2021 In Hindi) का बेसब्री से प्रतीक्षा करते है लेकिन क्या आपको पता है कि फ्रेंडशिप डे कब, कैसे और कहाँ से शुरू हुआ? आखिर, फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?  फ्रैंडशिप डे की कहानी क्या हैं? क्या कभी आपलोगों ने इस पर गौर किया है।

अगर आपको फ्रेंडशिप डे के बारे में तथा इससे जुड़े इतिहास के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज के इस लेख में, मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ। इस लेख में आपको friendship day के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा। तो चलिए शुरू करते है....

फ्रेंडशिप डे के बारे में पूरी जानकारी - Friendship Day History in Hindi 2021


फ्रेंडशिप डे कब है? 2021 में फ्रैंडशिप डे कब है? फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते है? फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? फ्रेंडशिप डे की कहानी क्या है? फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है? फ्रैंडशिप डे का महत्व क्या है? फ्रैंडशिप डे का उद्देश्य क्या है? फ्रेंडशिप डे की शुरूआत कैसे हुई? फ्रैंडशिप डे की शुरुआत कब हुई? दोस्ती दिवस क्यों मनाते हैं? तथा मित्रता दिवस क्यों मनाया जाता है? फ्रेंडशिप डे पर निबंध हिंदी में। फ्रैंडशिप डे कोट्स, फ्रैंडशिप डे शायरी आदि।

Happy friendship day history in Hindi, Friendship day importance in hindi, Friendship day ka mahatv, Friendship day ka itihas, Kyun manaya jata hai Friendship day,  kyu manate hai friendship day, History of Friendship day, kaise manate hai friendship day, Friendship day kab hai, Information about friendship day 2021 in hindi.

फ्रेंडशिप डे क्या है? – What is Friendship Day in Hindi

फ्रेंडशिप डे जिसे हिंदी भाषा में “मित्रता दिवस” कहा जाता है। फ़्रेंडशिप का यह दिन सभी मित्रों के लिए एक विशेष दिन होता है। इस दिन को सभी मित्र प्यार, भाईचारे के साथ एकजुट होकर सेलिब्रेट करते हैं।


दोस्तों इस दिन का महत्व शायद इसलिए भी बढ़ जाता है। क्योंकि यह हर साल रविवार के दिन ही फ्रेंडशिप डे को मनाया जाता है, तो ऐसे में सभी उम्र के लोग अपने मित्रों के साथ मिलकर इस Friendship Day को और अधिक खास बना देते हैं। दरअसल यह दिन आम दिनों के मुकाबले यह दर्शाता है कि “आपके जीवन में आपके मित्र का क्या अहमियत हैं”, तो चलिए आगे और जानते हैं.

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? Why Celebrated Is Friendship Day?

मित्रता दिवस (Friendship Day) हम इसलिए मनाते है क्योंकि इस दिन हम अपने दोस्तों को यह एहसास दिलाते है की उनका हमारे जीवन में कितना अधिक महत्व है। इस त्यौहार के माध्यम से हम अपना प्यार, अपनापन और अपनी भावनाओं को अपने दोस्तों के सामने व्यक्त करते है।

इसलिए Friendship Day का यह दिन हमारे और हमारे दोस्तों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है। वहीँ इस दिन को सेलिब्रेट करने से दोस्ती में अपनापन आता है और साथ में दोस्तों का साथ दोस्ती भी मजबूत होता है। वहीँ इस दिन हमें अपने अच्छे पलों को याद कर सारे गिले-शिकवे को दूर करना चाहिए। क्योंकि दोस्ती से अच्छा रिश्ता पूरी दुनिया में और कुछ भी नहीं होता है।

फ्रेंडशिप डे कैसे मनाया जाता है? How Celebrated Is Friendship Day

Friendship Day के दिन एक मित्र अपने दूसरे मित्र को फ्रेंडशिप बैंड बांधते हैं, फ्रेंडशिप डे T-shirt था अन्य तरह के गिफ्ट्स देते हैं, तथा इस दिन जिन मित्रों से मुलाकात नहीं हो पाती है, उन्हें वह सोशल मीडिया के जरिये अपने सभी नए एवं पुराने मित्रों को इस दिन की याद में मित्रता दिवस की बधाइयां देते हैं तथा आपस में मित्रता के रिश्ते को यूं ही बनाये रखने के लिए कहते हैं।

वैसे तो दोस्तों के साथ और दोस्ती का हर एक दिन खास होता है, लेकिन आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में जो लोग समय की कमी की वजह से नहीं मिल पाते हैं, वे इस मित्रता दिवस के दिन मिलने के लिए जरूर समय निकालते हैं तथा इस दिन किसी मित्र के साथ हुई अपनी पुरानी कड़वाहट को दूर कर दुबारा से आपस में दोस्ती कर तथा फ़्रेंडशिप बैंड बांधकर एक नई दोस्ती की शुरुआत करते है।

आज के समय में लोग friendship Day के दिन आपस में मिलकर कैंटीन में पार्टी करते हैं, अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हैं , खेलते है, जश्न मनाते है और इस तरह फ्रेंडशिप डे को के इस फेस्टिवल की तरह मनाते है।

फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है? When Celebrated Is Friendship Day

Friendship day को पूरी दुनिया भर में अलग-अलग दिनों को मनाया जाता है या ये कहिए कि विश्वभर में हर साल इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है।

हालांकि यह जानना आपके लिए जरूरी है कि यूनाइटेड नेशन  द्वारा World Friendship day 'विश्व मित्रता दिवस' को जुलाई में 30 तारीख को मनाया जाता है। परंतु भारत समेत दुनिया के कई अन्य ऐसे देश हैं जहां मित्रता दिवस को अगस्त के पहले रविवार को मनाने जाने का दौर है।


दरअसल दुनियाभर में विभिन्न देशों द्वारा इस दिन को मनाये जाने का अंदाज अलग-अलग है। वर्तमान समय में अपने देश यानी भारत में भी पश्चिमी देशों की संस्कृति (Culture) की तरह फ्रेंडशिप डे को भी मनाया जाने लगा है।

अब सवाल यह आता है कि आखिर फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत कब से हुई? तथा फ्रेंडशिप डे का इतिहास क्या है? यह जानने के लिए हमें इतिहास में जाना होगा।

फ्रेंडशिप डे मनाने का इतिहास? History Of Celebrating Friendship Day?

फ्रेंडशिप डे पहली बार वर्ष 1958 में पराग्वे में प्रस्तावित किया गया था। इसकी शुरुआत 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल द्वारा की गई थी, जिसका उद्देश्य 2 अगस्त था और एक ऐसा दिन जब लोगों ने छुट्टियों के उत्सव के द्वारा अपनी दोस्ती का जश्न मनाया।

वर्ष 1920 के दशक के दौरान ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन द्वारा फ्रेंडशिप डे को बढ़ावा दिया गया था, लेकिन उपभोक्ता प्रतिरोध का सामना करना पड़ा - यह देखते हुए कि यह स्पष्ट रूप से ग्रीटिंग कार्ड को बढ़ावा देने के लिए एक व्यावसायिक नौटंकी थी।

वर्ष 1940 के दशक में यू.एस. में उपलब्ध फ्रेंडशिप डे कार्ड की संख्या कम हो गई थी और छुट्टी काफी हद तक वहीं समाप्त हो गई थी।  यूरोप में इसके उत्थान के लिए आज तक कोई सबूत नहीं है; हालांकि, इसे जीवित रखा गया है और एशिया में पुनर्जीवित किया गया है, जहां कई देशों ने इसे अपनाया है।

वर्ष 1998 में मैत्री दिवस के सम्मान में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी नेने अन्नान ने विनी द पूह को संयुक्त राष्ट्र में विश्व मैत्री राजदूत के रूप में नामित किया। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र के लोक सूचना विभाग और डिज्नी एंटरप्राइजेज द्वारा सह-प्रायोजित था, और कैथी ली गिफोर्ड द्वारा सह-होस्ट किया गया था।


कुछ दोस्त इस दिन उपहारों और कार्डों के आदान-प्रदान के साथ एक-दूसरे को स्वीकार करते हैं। मैत्री बैंड भारत, नेपाल, बांग्लादेश और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में बहुत लोकप्रिय हैं।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स के आने के साथ ही फ्रेंडशिप डे भी ऑनलाइन मनाया जा रहा है। फ़्रेंडशिप डे समारोह के व्यावसायीकरण ने इसे "विपणन नौटंकी" के रूप में खारिज कर दिया है। लेकिन आजकल यह 30 जुलाई के बजाय अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। हालांकि, 27 जुलाई 2011 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 65वें सत्र ने 30 जुलाई को "अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस" ​​घोषित किया।

अंतराष्ट्रीय मित्रता दिवस का विचार पहली बार 20 जुलाई 1958 को डॉ. रेमन आर्टेमियो ब्राचो द्वारा पराग्वे नदी के एक शहर प्यूर्टो पिनास्को में दोस्तों के साथ रात के खाने के दौरान प्रस्तावित किया गया था, जो असुनसियन, पराग्वे से लगभग 200 मील उत्तर में है।

दोस्तों की इस विनम्र मुलाकात से अंतराष्ट्रीय मित्रता दिवस यानी विश्व मैत्री धर्मयुद्ध का जन्म हुआ। विश्व मैत्री धर्मयुद्ध एक ऐसी नींव है जो जाति, रंग या धर्म की परवाह किए बिना सभी मनुष्यों के बीच समान रूप से मित्रता और संगति को बढ़ावा देती है।

तब से, हर साल 30 जुलाई को पराग्वे में फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है और कई अन्य देशों ने भी इसे अपनाया है।

विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने 30 जुलाई को विश्व मित्रता दिवस के रूप में मान्यता देने के लिए कई वर्षों तक संयुक्त राष्ट्र की पैरवी की और आखिरकार साल 2011 में, संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में नामित करने का निर्णय लिया; और सभी सदस्य राज्यों को शिक्षा और जन जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों सहित अपने स्थानीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय समुदायों की संस्कृति और रीति-रिवाजों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने के लिए आमंत्रित करना।

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई? How Did Friendship Day Start?


फ्रेंडशिप डे की शुरुआत कैसे हुई? इसके पीछे एक रोचक कहानी है जिसमें अमेरिका में वर्ष 1935 में, अगस्त के पहले सप्ताह में एक निर्दोष व्यक्ति को अमेरिकी सरकार ने मार दिया था। मारे गए मासूम के दोस्त ने अपने उस दोस्त की याद में आत्महत्या करने की सूचना दी थी और उसने आत्महत्या कर ली।


और इस तरह एक दोस्त की याद में दिए गए इस बलिदान की वजह से अमेरिकी सरकार ने इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मनाने के लिए दक्षिणी अमेरिकी नागरिकों को एक प्रस्ताव भेजा। फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता दिवस का प्रस्ताव वर्ष 1935 में यूनाइटेड स्टेट्स यानी अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को रखा था।

लेकिन इस प्रस्ताव को अमेरिकी सरकार ने काफी समय बाद भी पारित नहीं किया, वहां के लोग दो दोस्तों की मौत को लेकर सरकार से बहुत नाराज थे. आखिरकार, वर्ष 1958 में 21 साल बाद, वह दिन आ ही गया जब अमेरिकी सरकार को झुकना पड़ा और इस प्रस्ताव को पारित करना पड़ा।

तब से, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को अगस्त के पहले रविवार को दुनियाभर में घोषित किया गया है। तब से दोस्ती का दिन (friendship day) का चलन जारी है और अब इस दिवस की लोकप्रियता भारत सहित बांग्लादेश और मलेशिया सहित कई देशों में भी बढ़ती जा रही है।

वर्तमान समय में फ़्रेंडशिप डे न सिर्फ पश्चिमी देशों में बल्कि एशिया के अन्य देशों में भी सेलिब्रेट किया जाता है।

यहाँ आपके लिए यह जानना जरूरी है कि मित्रता के इस पर्व को फ़्रेंडशिप डे के अलावा भी अलग-अलग उद्देश्य हेतु विभिन्न तिथियों यानी दिनों को मनाया जाता है। जैसे-

राष्ट्रीय मित्रता दिवस – यह अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है।

महिला मित्रता दिवस – यह अगस्त के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस – इंटरनेशनल फ्रेंडशिप एंड ओल्ड फ्रेंड्स न्यू फ्रेंड्स वीक यह मई के तीसरे सप्ताह में मनाया जाता है।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है ? Why Celebrated Friendship Day?

दोस्ती का रिश्ता दुनिया के सबसे अनमोल रिश्तों में से एक होता है। प्राचीन समय से ही दोस्ती की मिसाल दी जाती है! हालांकि अब वह दौर बदल चुका है। लेकिन आज भी हमें निजी जिंदगी में मित्रता के कई उदाहरण देखने को मिल जाते हैं।

अन्य पर्वों और त्योहारों की तरह ही फ्रेंडशिप डे “मित्रता का यह दिन दोस्ती” का होता है, जिसमें दोस्त आपस में गले लगकर एक दूसरे को फ्रेंडशिप डे की बधाइयां देते हैं, तथा पुराने गीले-शिकवों को मिटाकर Friends forever बैंड एक दूसरे के हाथों में  पहनाते हैं। अतः फ्रेंडशिप डे का उद्देश्य दो दोस्तों के बीच प्यार को बढ़ाना है, यह दिन दोस्ती के बंधन को और भी मजबूत करता हैं।

फ्रेंडशिप डे का महत्व क्या है? - Importance of Friendship Day in Hindi

आज के इस भाग-दौड़ भरे जीवन में हम इतने व्यस्त हो गए है कि हम अपने दोस्तों को भी भूल गए है। फ्रेंडशिप डे का यह दिन हमें यह याद दिलाता है कि हमें अपने जीवन में अपने दोस्तों को शामिल करके रखना चाहिए, उनकी उपस्थिति को संजोकर रखना चाहिए।


हमें अपने जीवन में दोस्तों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करना चाहिए। मित्रता दिवस दोस्ती के बंधन को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाता है। इसलिए, दोस्ती के इस दिन को यानी फ़्रेंडशिप डे को अपने दोस्त के साथ पूरे दिल से मनाएं।

2021 में फ्रेंडशिप डे कब है? When is Friendship Day 2021

फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को पूरी दुनियाभर में मनाया जाता है। इस साल 1 अगस्त 2021 को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा।

दुनिया के अन्य देशों में फ़्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है? When Is Friendship Day Celebrated In Other Countries Of The World?

1. अर्जेंटीना, ब्राजील, स्पेन और उरुग्वे में मित्रता दिवस

अर्जेंटीना, ब्राजील, स्पेन और उरुग्वे में 20 जुलाई को फ्रेंडशिप डे (या फ्रेंड्स डे) मनाया जाता है।

यह एक दोस्ताना सभा और वर्तमान और पुराने दोनों दोस्तों का अभिवादन करने का एक कारण है।

यह अर्जेंटीना के दंत चिकित्सक और रोटेरियन एनरिक अर्नेस्टो फेब्रारो के लिए एक लोकप्रिय उत्सव बन गया, जिनके पास राष्ट्रों के बीच दोस्ती के एक एकीकृत संकेत के रूप में, जिस दिन नील आर्मस्ट्रांग ने चंद्रमा पर कदम रखा था, उस दिन से प्रेरित होकर अंतर्राष्ट्रीय मित्रता को मनाने का विचार था।

उन्होंने दुनिया भर के रोटरी क्लब के संपर्कों को 1,000 पत्र भेजे, जबकि अपोलो 11 अभी भी अंतरिक्ष में था और 700 प्रतिक्रियाएं मिलीं जिन्होंने उत्सव को किकस्टार्ट किया।

अर्जेंटीना में, फ्रेंड्स डे एक बहुत ही लोकप्रिय सामूहिक घटना में बदल गया है। उदाहरण के लिए, वर्ष 2005 में, ब्यूनस आयर्स, मेंडोज़ा, कॉर्डोबा और रोसारियो शहरों में शुभ संदेशों और कॉलों की संख्या के कारण मोबाइल फोन नेटवर्क टूट गया, जिसकी तुलना क्रिसमस और नए साल के दिन वर्ष 2004 में हुई थी।

इस उत्सव से एक सप्ताह पहले अधिकांश रेस्तरां, बार और अन्य प्रतिष्ठानों में सीटें अक्सर पूरी तरह से बुक हो जाती हैं।

2. बांग्लादेश, मलेशिया, भारत, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और पाकिस्तान में मित्रता दिवस

भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। पाकिस्तान में फ्रेंडशिप डे हर वर्ष 19 जुलाई को मनाया जाता है।


इस दिन युवा बधाई/पाठ संदेश का आदान-प्रदान करके और फ़्रेंडशिप बैंड बांधकर जश्न मनाते हैं।

3. बोलीविया में फ़्रेंडशिप डे?

बोलीविया में फ्रेंडशिप डे 23 जुलाई को मनाया जाता है।

4. इक्वाडोर, मेक्सिको और वेनेजुएला में फ़्रेंडशिप डे?

इक्वाडोर, मेक्सिको, वेनेजुएला और डोमिनिकन गणराज्य में फ़्रेंडशिप 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के समान मनाया जाता है।

5. एस्टोनिया और फिनलैंड में फ़्रेंडशिप डे?

फिनलैंड और एस्टोनिया में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे को फ़्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है।

6. परागुआ में फ़्रेंडशिप डे?

पराग्वे में, 30 जुलाई की पूर्व संध्या का उपयोग करीबी दोस्तों और प्रियजनों को उपहार देने के लिए किया जाता है, और यह समारोह अक्सर बार और नाइट क्लबों में होते हैं। यहां अदृश्य मित्र (अमीगो इनविजिबल) के खेल को एक परंपरा माना जाता है, जिसमें एक समूह के सभी सदस्यों को नाम के साथ कागज की छोटी चादरें दी जाती हैं, उनमें से प्रत्येक गुप्त रूप से एक का चयन करता है, और 30 जुलाई को व्यक्ति को उपहार देता है  कागज़। यह प्रथा असुनसियन और अन्य परागुआयन शहरों में स्कूलों और कार्यस्थलों दोनों में प्रचलित है।

7. पेरू में फ़्रेंडशिप डे?

साल 2009 के बाद से, पेरू जुलाई के पहले शनिवार को "एल दीया डेल अमीगो" मनाता है। इस दिन को बीयर ब्रांड पिलसेन कैलाओ द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इसका उद्देश्य सच्ची दोस्ती को पहचानना और इसके उत्सव को वेलेंटाइन डे से अलग करना था।

★ फ़्रेण्डशिप डे से जुड़े कुछ प्रश्नोत्तर- Some Q&A Related To Friendship Day

FAQs

प्रश्न. सर्वप्रथम मित्रता दिवस कब आयोजित किया गया था?

उत्तर- पूरी दुनिया भर में सबसे पहले मित्रता दिवस वर्ष 1958 को आयोजित किया गया था।

प्रश्न. 2021 में फ़्रेंडशिप डे कब है?

उत्तर- 2021 में फ़्रेंडशिप डे 1 अगस्त 2021 को है।

प्रश्न. 2021 में फ्रेंडशिप डे किस दिन है?

उत्तर- यह अगस्त के पहले सप्ताह यानी रविवार के दिन 1 अगस्त को है।


Post a Comment

0 Comments