Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Father's Day ! फादर्स डे 2021 के बारे में पूरी जानकारी

0
फादर्स डे (Father's Day In India) दिनांक भारत में / पिता इतिहास महत्व समारोह युक्तियाँ हिंदी में: 2021 में फादर्स डे कब है? फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल भारत में फादर्स डे 2021, 20 जून को रविवार के दिन मनाया जाएगा। कोई भी परिवार बिना पिता के अधूरा होता है।

एक पिता ही होता है, जो चुपचाप सारे दुख सहकर अपने बच्चों और परिवार का पालन-पोषण करता है। हम सभी के जीवन में पिता का बहुत अहम रोल होता है। उनके अतुलनीय योगदान के लिए हर साल जून के तीसरे रविवार को एड्रेस डे मनाया जाता है।

★ फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? Why is Father's Day celebrated?

यह हर साल पितृत्व की यात्रा और परिवार की संरचना और समाज में पिता की भूमिका का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में फादर्स डे (Father's Day Hindi) मनाया जाता है।

ये भी पढ़ें:- भाई की कहानी

यह दिन उन योगदानों को मान्यता देता है जो पिता अपने बच्चों के जीवन में करते हैं। यह दिन पिता के लिए सबसे बड़े सम्मान का दिन है, जिसे हम सभी हर साल फादर्स डे मानते हैं।

★ फादर्स डे कब मनाया जाता है? When is Father's Day celebrated?

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, भारत, चीन, जापान, फिलीपींस और दक्षिण अफ्रीका जैसे कई देशों में, फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।


हालाँकि, यह दिन अन्य दिनों में भी मनाया जाता है जैसे कि रूस में यह 23 फरवरी, स्पेन में 19 मार्च, स्विट्जरलैंड में जून का पहला रविवार, ऑस्ट्रिया और बेल्जियम में जून का दूसरा रविवार, 21 जून को लेबनान, मिस्र, जॉर्डन में मनाया जाता है। यह सितंबर के पहले रविवार को सीरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड आदि में मनाया जाता है।

★ फादर्स डे का क्या महत्व है? What is the significance of Father's Day?

चूंकि मां को वह दाता माना जाता है जो परिवार की देखभाल करती है और अपने बच्चों का पालन-पोषण करती है। इसी तरह, पिता परिवार का सहारा है। वे पारिवारिक नायक हैं, आत्मविश्वास के स्तंभ हैं और निस्संदेह जरूरत के समय रोने के लिए एक कंधे हैं।  पिता परिवार की रीढ़ होते हैं।

जीवन को अनुशासन बनाने, नैतिकता देने और हर संभव बिंदु पर मार्गदर्शन प्रदान करने में वे बच्चों के जीवन में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। पूरे दिन पिता का संघर्ष और अपने बच्चों का जीवन बनाना, बच्चों की हर मांग को पूरा करना लेकिन अपने बच्चों के लिए वे दिन भर क्या करते हैं यह कभी नहीं दिखाते।


यह दिन पुरुष पालन-पोषण का जश्न मनाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि माता जितनी महत्वपूर्ण हैं, पिता भी परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस दिन का बहुत महत्व है जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है।

★ क्या है फादर्स डे का इतिहास?  What is the History of Father's Day?

फादर्स डे (Father's Day 2021) की उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन दो कहानियों से विचार किया जा सकता है। पहली कहानी के अनुसार, 1910 में मदर्स डे चर्च सर्विस के दौरान वाशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड नाम के एक व्यक्ति ने सुझाव दिया कि एक पिता को एक मां की तरह समान रूप से सम्मान दिया जाना चाहिए, यही वह प्यार है जो हम खुद को देते हैं।

माताओं को दें और इसी तरह मदर्स डे (Mother's Day 2021) मनाएं। दिवस भी मनाना चाहिए। उसने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि उसने 16 साल की उम्र में अपनी मां को खो दिया था और उसके पिता ने उसकी और उसके अन्य 5 भाई-बहनों की देखभाल की थी। उनके पिता एक अमेरिकी गृहयुद्ध वेटरन थे। वह गई और स्पोकेन के मंत्रिस्तरीय संघ से संपर्क किया और उनसे 5 जून को फादर्स डे घोषित करने के लिए कहा क्योंकि उस दिन उनके पिता का जन्मदिन था।

ये भी पढ़ें:- समय का खेल कविता

मंत्री के लिए सेवा तैयार करने के लिए सोनोरा द्वारा सुझाई गई तारीख बहुत जल्द थी, इसलिए उन्होंने कुछ हफ्ते बाद 19 जून को पेश किया। तब से वाशिंगटन ने जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे (Father's Day In Hindi) मनाना शुरू कर दिया।


Post a Comment

0 Comments