Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

International Youth Day ! अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के बारे में जानकारी

0
अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day In Hindi) जो हर साल अगस्त के महीने में मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस उन कठिनाइयों पर केंद्रित है जो कुछ युवा दुनिया भर में अनुभव कर रहे हैं। छह से 13 वर्ष की आयु के आधे बच्चों में बुनियादी पढ़ने और गणित कौशल की कमी है और बचपन की गरीबी अभी भी विश्व स्तर पर एक प्रचलित समस्या है।


अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस इन मुद्दों के प्रति जागरूकता लाने में मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाया गया था क्योंकि हम समाधान खोजने का प्रयास करते हैं। यह चिंतन का दिन है लेकिन कार्रवाई करने का भी दिन है इसलिए इसमें शामिल हों।


कई संगीत कार्यक्रम, कार्यशालाएं और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, इसलिए देखें कि आपके स्थानीय क्षेत्र में क्या हो रहा है।

★ अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास - History Of International Youth Day

वर्ष 1965 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं को प्रभावित करने के लिए एक ठोस प्रयास करना शुरू किया। उन्होंने लोगों के बीच शांति, आपसी सम्मान और समझ के आदर्शों के युवाओं के बीच प्रचार पर घोषणा का समर्थन किया। उन्होंने आने वाले नेताओं को पहचानकर और उन्हें दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधनों की पेशकश करके युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समय और संसाधन देना शुरू कर दिया।

17 दिसंबर, 1999 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश का समर्थन किया और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day Hindi) का गठन किया गया।  पहली बार अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त 2000 को मनाया गया था और तब से इस दिन का उपयोग समाज को शिक्षित करने के लिए किया जाता रहा है। युवाओं को राजनीति में लामबंद करना, और वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिए संसाधनों का प्रबंधन करना।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन अक्सर प्रमुख घटनाओं के साथ होता है। वर्ष 2013 में यूथिंक द्वारा एक अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन की मेजबानी की गई, जिसमें कई प्रमुख वक्ताओं और एक पुरस्कार समारोह शामिल थे। इन कार्यक्रमों को चेन्नई में भारतीय युवा कैफे द्वारा आयोजित किया गया है।

★ अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम - International Youth Day Theme


वर्ष 1925 में द की टू द क्यूब

बिरादरी और सामाजिक क्लबों के नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ संघर्ष करने के लिए सबसे पुराना युवा संगठन, द की क्लब, सैक्रामेंटो हाई स्कूल में शुरू होता है।

वर्ष 1965 में विकासशील युवा

संयुक्त राष्ट्र पहले 'युवाओं के बीच शांति, आपसी सम्मान और लोगों के बीच समझ के आदर्शों के प्रचार पर घोषणा' का समर्थन करता है, जो युवाओं के विकास को बढ़ावा देता है।

वर्ष 2000 में  यूएन युवाओं का समर्थन करता है

पिछले वर्ष संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नामित किए जाने के बाद पहला अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया जाता है।

वर्ष 2019 में ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन

साल 2019 में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम 'ट्रांसफॉर्मिंग एजुकेशन' है।

वर्ष 2020 में युवा दिवस की थीम

साल 2020 में युवा दिवस की थीम 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' (Youth Engagement for Global Action) है।

वर्ष 2021 में युवा दिवस की थीम

साल 2021 में संयुक्त राष्ट्र संघ प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर कोई ना कोई थीम की घोषणा जरूर करता है इसी कड़ी में साल 2020 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2020 के लिए थीम जारी की गई थी। वैश्विक कार्यों के लिए युवाओं की भागीदारी 


इस थीम का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय स्तर पर हो रही युवाओं की भागीदारी को उजागर करना है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - FAQ On International Youth Day

FAQs

1. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत किसने की?

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1999 में किया थी।

2. अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का उद्देश्य क्या है?

अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए दुनिया के युवाओं के सामने आने वाले किसी भी मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

3. आप UN यूथ में कैसे शामिल होते हैं?

एक युवा प्रतिनिधि के रूप में अपने महानुभावों की सूची के साथ अपने विदेश मंत्री को लिखें और आगे की चर्चा का अनुरोध करें।

4. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की घोषणा कब हुई?

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की घोषणा वर्ष 1985 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा की गई लेकिन वैश्विक स्तर अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन वर्ष 2000 से चालू हुआ।

5. अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का मुख्य कारण यह है कि युवा वर्ग की मांगों के प्रति सरकार का ध्यान आकर्षित करना है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कैसे मनाएं - How To Celebrate International Youth Day

* अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम में भाग लें (Attend an International Youth Day event)

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस में भाग लें। संगीत कार्यक्रम, खेल आयोजन, परेड और मोबाइल प्रदर्शनियां हैं जो युवा लोगों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करती हैं।  आप उनकी प्रतिभा से प्रेरित महसूस करेंगे और साथ ही मनोरंजन भी करेंगे।

* मदद करना (Lend a helping hand)

सबसे अच्छी चीज जो हम बच्चों को दे सकते हैं वह है शिक्षा। मेंटरशिप प्रोग्राम देखें और पता करें कि आप अगली पीढ़ी को क्या प्रदान कर सकते हैं। बड़े भाई और बड़ी बहन के कार्यक्रम, संगीत कार्यक्रम, भाषण चिकित्सा में सहायता, और बहुत कुछ हैं।

* एक अंतर-पीढ़ीगत चर्चा करें (Have an intergenerational discussion)

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस में शामिल हों और वयस्कों और युवाओं के बीच एक गोलमेज चर्चा शुरू करें। यह माता-पिता और बच्चों या छात्रों और शिक्षकों के बीच हो सकता है। वर्ष के विषय के इर्द-गिर्द घूमने वाले विषयों के साथ आएं और वास्तव में सुनें कि युवा पीढ़ी को क्या कहना है।

हम अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस को क्यों पसंद करते हैं - Why We Love International Youth Day

यह हमारे बच्चों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने पर केंद्रित है

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस बच्चों को सीधे तौर पर प्रोत्साहित करने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है। यह बच्चों के जीवन में ठोस सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्राथमिकताओं का एक सेट भी देता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाई गई पंद्रह प्राथमिकताओं में एचआईवी/एड्स के मामलों को कम करने, बचपन की भूख से लड़ने और शिक्षा तक अधिक पहुंच प्रदान करने जैसे फोकस के क्षेत्र शामिल हैं।

यह गरीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है

बहुत से बच्चे हर रात भूखे सो जाते हैं, या सुबह स्कूल जाते हैं, बिना पौष्टिक नाश्ते के उन्हें कक्षा में ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 13.1 मिलियन बच्चे खाद्य असुरक्षित घरों में रहते हैं, जिसका अर्थ है कि उनके और उनके परिवारों के पास स्वस्थ जीवन जीने के लिए पर्याप्त पौष्टिक भोजन नहीं है।


दुनिया भर के अन्य देशों में बच्चों को इसी तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और कई लोग खुद को गरीबी के एक चक्र में फंस सकते हैं, जो कि वयस्कों के रूप में बड़े होने पर मुक्त होना मुश्किल है। हम इन मुद्दों के बारे में जितना अधिक जागरूक होंगे, उतनी ही तेज़ी से हम उन्हें मिटाने में मदद करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

यह बेहतर भविष्य के लिए रचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करता है

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की कार्रवाई योग्य प्राथमिकताओं की सूची दूसरों को उन विशिष्ट चीजों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करती है जो वे बच्चों के जीवन में एक ठोस बदलाव लाने के लिए कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के बारे में हाल के लेखन में, संयुक्त राष्ट्र ने प्रदूषण को कम करने, स्थानीय उत्पादों और सेवाओं का स्थायी रूप से उपयोग करने पर जोर दिया है ताकि वे अगली पीढ़ी के लिए उपलब्ध रहें और यह सुनिश्चित करें कि अधिक से अधिक समुदायों की संसाधनों तक पहुंच हो।

ऐसे महत्वाकांक्षी - लेकिन साध्य - लक्ष्यों का नामकरण हम सभी के लिए प्रेरणा का काम करता है कि हम उन्हें पूरा करने के लिए जो कुशल कदम उठा सकते हैं, उनके बारे में कठिन सोचें।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन की परंपराएं - International Youth Day Traditions

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की आवाज को एक मंच प्रदान करता है।  यह युवाओं को संलग्न करता है और उन पहलों और कार्यों को करने का लक्ष्य रखता है जो उनके लिए अवसरों को बढ़ाएंगे।

दुनिया के युवाओं को समृद्धि के लिए विभिन्न चुनौतियों और बाधाओं का सामना करना पड़ता है, इस पर निर्भर करता है कि वे दुनिया के किस हिस्से में रह रहे हैं। विकसित और विकासशील देशों में रहने वाले युवा मानसिक और सामाजिक चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक प्रवण होते हैं, जबकि अविकसित में रहने वाले युवा  शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार जैसी अधिक बुनियादी जरूरतों की कमी के कारण देशों को अत्यधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


इन मुद्दों और चुनौतियों पर स्थानीय, संस्थागत और सरकारी स्तरों पर व्यापक रूप से चर्चा की जाती है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर सेमिनार, प्रशिक्षण सत्र, वाद-विवाद, चर्चा मंच जिसमें प्रमुख वक्ता, अनुदान संचय, और सूचना देने और जागरूकता पैदा करने के लिए शैक्षिक सामग्री का वितरण होता है। युवा विकास में बाधक समस्याओं की बेहतर समझ के माध्यम से नीतिगत परिवर्तनों को अधिक आसानी से लागू किया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी - Other Information Related To International Youth Day

1. 15-24 - आयु वर्ग को 'युवा' के रूप में परिभाषित किया गया है।

2. दुनिया के युवाओं से मिलकर बनी मानव आबादी।

3. 1991 - वह वर्ष जब अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का विचार पहली बार प्रस्तावित किया गया था।

4. 77% - अनौपचारिक रूप से नियोजित युवाओं का प्रतिशत।

5. 4% - पुरुषों की तुलना में महिलाओं के कम साक्षर होने की संभावना का प्रतिशत।

6. 20% - हर साल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करने वाले युवाओं का प्रतिशत।

7. 152 मिलियन - गरीबी रेखा से नीचे के घरों में रहने वाले युवा श्रमिकों की संख्या।


8. विकासशील देशों में युवा अपनी आर्थिक क्षमता को पूरा नहीं कर रहे हैं।

9. 126 मिलियन - 2011 में उन युवाओं की संख्या जो एक वाक्य को पढ़ या लिख ​​नहीं सकते।

10. 23 - वित्तीय साक्षरता पर राष्ट्रीय रणनीति को लागू करने वाले अफ्रीकी देशों की संख्या।

Note: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस से जुड़ा हुआ कोई भी प्रश्न अगर आपके मन में है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते है. और ऐसे ही और अमेजिंग जानकारी के लिए फॉलो करे anokhagyan.in को. धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments