Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

दुनिया के 5 सबसे महंगे फल | 5 most expensive fruits in the world

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में, मैं आपलोगों को दुनिया का सबसे महंगे फल के बारे में जानकारी ( Fruits Name In Hindi) देने जा रहा हूँ, उम्मीद करता हूँ कि इस लेख को आपलोग ध्यान से पढ़ें-

आपलोगों ने अब तक कितने महंगे फल (fruits in hindi) खाएं हैं? ये सवाल सुनत ही पहले आप सोचने लगेंगे, उसके बाद आपका जवाब होगा 100-200 रु प्रति किलो तक का, इससे अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आपलोगों ने कुछ खास फल खाएंगे होंगे उनका मूल्य 500-700 रु तक हो सकता है। मगर क्या आपलोग दुनिया के सबसे महंगे फलों के बारे में जानते हैं?


इस दुनिया में कई ऐसे स्पेशल फल (expensive fruits in the world) हैं, जिनके एक किलोग्राम की कीमत 20 लाख रुपये तक है। आपलोगों के मन में आया होगा कि इतने रुपये का जो एक किलोग्राम फल खाएंगे उससे अच्छा तो ढेर सारा सोना खरीद सकते हैं।

आप इतने रुपये किसी बैंक की एफडी में निवेश कर दें तो अच्छा ब्याज मिलेगा। मगर इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है जो इन महंगे फलों का दाम नहीं देखते, बल्कि वे बस इन फलों का स्वाद लेना पसंद करते हैं। तो आज के लेख में हमलोग जानेंगे दुनिया के सबसे महंगे फलों (most expensive fruits in the world) के बारे में।


1. युबरी खरबूजा, जापान

Yubari Melon: यह खरबूजा दुनिया का सबसे महंगा फल है। इस फल की खासियत यह है कि यह खरबूजा सिर्फ जापान में उगाया जाता है। अहम बात ये है कि इस खरबूजे की अधिकतर बिक्री भी जापान में ही होती है। जापान से इस खास फल का निर्यात नाममात्र ही किया जाता है।


यूबरी खरबूजे के कीमत की बात करें तो इसकी कीमत है 20 लाख रुपये प्रति किलो। यदि जापान के इस फल (fruits for weight loss) 2 खरबूज को मिलाकर एक किलोग्राम हों तो एक खरबूजे की कीमत हुई 10 लाख रुपये। इतने रुपये में तो आप भारत में एक शानदार कार खरीद सकते हैं।

2. ताईयो नो तामागो

दूसरे नम्बर पर आता है ये खास तरह का आम (fruits mango) आपने भारत में विभिन्न तरह के आम लंगड़ा, चौंसा और दसेरी जैसे आमों का स्वाद लिया होगा। और इन आमों (mango in hindi) की कीमत 60-70 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक नहीं होती। मगर क्या आपलोगों ने किसी ऐसे एक आम का नाम सुना है, जिसकी कीमत 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।


नही न, उस आम का नाम है ताईयो नो तामागो यानी एग ऑफ द सन आम। ये आम बिना किसी शक के ये दुनिया का सबसे महंगा आम है। ये खास तरह का आम भी जापान में ही उगाया जाता है। इस आम की खासियत यह है कि ये आम खास तौर पर जापान के मियाजाकी जगह पर ही मिलता है।

3. रूबी रोमन अंगूर

खरबूजे और आम के बाद अब बात करते हैं दुनिया के सबसे महंगे अंगूर की। इसमें मजे की बात ये है कि ये अंगूर (grapes in hindi) भी जापान में ही उगाया जाता है। इस खास तरह के अंगूर का नाम है रूबी रोमन अंगूर।


ये अंगूर (grapes facts in hindi) भी दुनिया के सबसे महंगे फलों की सूची में शामिल है। एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में इस खास किस्म के अंगूर के 24 दानों का गुच्छा करीब 7.5 लाख रुपये में खरीदा गया था। रूबी रोमन अंगूर को अमीरों के फल (fruits high in protein) के नाम से भी जाना जाता है।

4. लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स

तीन महंगे जापानी फलों के बाद अब चौथे नंबर पर आता है इंग्लैंड का ये खास अनानस (pineapple facts), जिसे लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स के नाम से पुकारा जाता है। ये नाम सुनते ही इस अनानास के रॉयल होने का अंदाजा लगाया जा सकता है।


ये अनानास (pineapple in hindi) इंग्लैंड में उगाया जाता है। अगर आप ये अनानस खाना चाहें तो आपको एक अनानास के लिए करीब 1.5 लाख रुपये चुकाने होंगे। हैरानी की बात ये है कि इस अनानास को तैयार होने में करीब 2 साल तक का समय लग जाता हैं, जिससे ये अनानस और भी स्पेशल हो जाता है।

5. चौकोर तरबूज, जापान

भारत में आपलोगों ने अंडे या गोल आकार के तरबूज देखें होंगे। मगर आज की सूची में पांचवें नम्बर पर जिस फल (fruits rich and protein) का जिक्र हो रहा है, वो तरबूज है चौकोर तरबूज। इस जापानी फल की गिनती दुनिया के सबसे महंगे फलों में होती है। एक चौकोर तरबूज कीमत करीब 60 हजार रुपये है।


एक तरबूज (Melon Facts In Hindi) का औसत वजन पांच किलो के आसपास होता है। यानी एक किलो तरबूज की कीमत हुई करीब 12,000 रुपये। जापान के इस खास फल यानी इस तरबूज को चौकोर डिब्बे के अंदर उगाये जाने के कारण अनोखे आकार के रहते हैं।


Note- मैं उम्मीद करता हूँ की आज का ये लेख दुनिया के 5 सबसे महंगे फल (5 most expensive fruits in the world) आपलोगों को पसंद आया होगा, अगर इस लेख से जुड़े किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न आपलोगों के मन में है तो आप उसे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर पूछ सकते है. और इस लेख को अधिक से अधिक शेयर करे,धन्यवाद्।



Post a Comment

0 Comments