Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Kiss ! चूमने के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about kiss in Hindi

0
किसी से प्रेम बयां करने का एक तरीका होठों पर किस करना है। जिसे तकनीकी युग की भाषा में Lip kiss कहते है। लेकिन क्या आप जानते हैं की चूमने के साथ प्यार के अलावा, कई सारे वैज्ञानिक शोध, अध्ययन और विश्व रिकॉर्ड जुड़े हैं।

अगर नही, तो चलिए आज के इस लेख में हम किस करने या चूमने के बारे में रोचक तथ्य । Interesting facts about kiss in Hindi के बारें में आपलोगों को बताते है।

Kiss ! चुंबन से जुड़े रोचक तथ्य । Interesting facts about kissing in Hindi

1. हॉर्मोन का रिलीज होना: क्या आप जानते है कि जब हम किसी को चूमते (kiss facts in hindi) हैं तो हमारे शरीर में मौजूद अड्रेनलिन और नॉरअड्रेनलिन हॉर्मोन रिलीज होते हैं। ये हार्मोन्स हमारे दिल की धड़कन को बढ़ाती है। इतना ही नहीं किस करने से शरीर से शुगर विघटित होकर ऊर्जा देता है।


2. मांसपेशियां की मेहनत: किस करने या चूमने (6 interesting facts about kissing) के लिए केवल होंठो का इस्तेमाल नहीं होता हैं। बल्कि किस करने में हमारे चेहरे की 146 मांसपेशियां कसरत करती हैं।

3. सेहत के लिए फायदेमंद है किस: बहुत कम ही होग ये जानते होंगे कि किस करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। किस करने या चूमने से प्रति मिनट 3 से 4 कैलरी बर्न होती है और हमें दर्द (Pain) से भी मुक्ति मिलती हैं।


4. ​kissing का वर्ल्ड रेकॉर्ड: आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि दुनिया में करीब-करीब हर चीज का वर्ल्ड रेकॉर्ड है, तो भला किस करना इससे कैसे पीछे रह जाता। थाइलैंड के एक दंपति ने पूरे 58 घंटे, 35 मिनट और 58 सेकंड्स तक एक दूसरे को किस (kissing world record) करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। जो की दुनिया में सबसे अधिक समय तक किस करने का वर्ल्ड रेकॉर्ड हैं।

5. एक इंसान जीवन में कितनी बार किस करते हैं? : एक रिसर्च के अनुसार बताया गया है कि आमतौर पर एक व्यक्ति अपने जीवन भर में 20 हजार 160 मिनट यानी करीब दो हफ्ते सिर्फ किस (kiss करने में बिताता है।


6. किस (scientific facts about kissing) करने या चूमने से शरीर में ऑटोसीन रिलिज होता है। जिससे दिमाग शांत रहता है।


Post a Comment

0 Comments