Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

नेवला से जुड़े तथ्य | Mongoose Facts In Hindi

0
नेवले लंबे, प्यारे जीव होते हैं जिनका नुकीला चेहरा और झाड़ीदार पूंछ होती है। आम धारणा के बावजूद, नेवले कृंतक नहीं हैं। वे हर्पेस्टिडे परिवार के सदस्य हैं, जिसमें सिवेट और मीरकट भी शामिल हैं।

★ नेवले का आकार

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के एनिमल डायवर्सिटी वेब (ADW) के अनुसार, 20 प्रजातियों में नेवले की 34 प्रजातियां हैं। कई अलग-अलग प्रकार के नेवले के साथ, आकार बहुत भिन्न होते हैं। नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, उनके शरीर बौने नेवले से लेकर 7 इंच (18 सेंटीमीटर) लंबे मिस्र के नेवले तक हैं, जो 2 फीट (60 सेंटीमीटर) लंबा है।

ये भी पढ़ें:- याक से जुड़े तथ्य

मॉम, एल्विना, और डैड, एल्मो, चंचल बच्चों के साथ व्यस्त हैं।

★ नेवले का वास

नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, नेवले (Mongoose Facts In Hindi) की अधिकांश प्रजातियाँ अफ्रीका में पाई जाती हैं, लेकिन कुछ दक्षिणी एशिया और इबेरियन प्रायद्वीप में भी रहती हैं। नेवले की कुछ प्रजातियों को दुनिया के अन्य क्षेत्रों में पेश किया गया है, जैसे कि कैरिबियन और हवाई द्वीप।

नेवले रेगिस्तान और उष्णकटिबंधीय जंगलों सहित कई अलग-अलग प्रकार के परिदृश्यों में सुरंगों या पेड़ों की एक जटिल प्रणाली से बने बिलों में रहते हैं। उदाहरण के लिए, जंगली पूंछ वाले नेवले, नदियों के पास तराई के जंगलों में रहते हैं। गैम्बियन नेवला घास के मैदानों, तटीय झाड़ियों और जंगलों वाले क्षेत्रों में रहता है।

★ नेवले की आदतें

नेवले की कुछ प्रजातियां बहुत सामाजिक होती हैं और बड़े समूहों में रहती हैं जिन्हें कॉलोनियां कहा जाता है। ADW के अनुसार, कॉलोनियों में 50 सदस्य हो सकते हैं। नेवले की अन्य प्रजातियाँ अकेले रहना पसंद करती हैं।


बैंडेड नेवला कॉलोनियां एक टीम के रूप में एक साथ रहती हैं, यात्रा करती हैं और लड़ती हैं। एनिमल प्लैनेट के अनुसार, वे लगभग एक सप्ताह तक एक क्षेत्र में रहते हैं, फिर एक लहर में दूसरे स्थान पर चले जाते हैं, ठीक उसी तरह जैसे पक्षियों का झुंड प्रवास करता है।

नेवले (Mongoose Facts Hindi) दिन में सक्रिय होते हैं और रात में सोते हैं। दिन भर में, वे एक-दूसरे से लगातार बकबक करते हैं, और ध्वनि की असतत इकाइयों को कुछ हद तक मानव भाषण की तरह जोड़ते हैं, स्वर और शब्दांश संयोजनों का उपयोग करके संभवतः समूह आंदोलनों का समन्वय करते हैं, जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण संदेश प्राप्त करते हैं।

★ नेवले का आहार

नेवले सर्वाहारी होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे मांस और वनस्पति दोनों खाते हैं। आमतौर पर, वे छोटे जानवरों जैसे पक्षी, सरीसृप, मछली, सांप, केकड़े, कृंतक, मेंढक, कीड़े और कीड़े खाना पसंद करते हैं। वे अंडे, नट्स, फलों, जड़ों, जामुन और बीजों के साथ अपने आहार को भी पूरक करेंगे। नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, अंडे में जाने के लिए, नेवले कठोर वस्तुओं के खिलाफ अंडे को फोड़ने के लिए जाने जाते हैं।

★ नेवले का वंशज

नेवले (Mongoose About In Hindi) के प्रजनन की आदतों पर ज्यादा अध्ययन नहीं किया गया है। ADW के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि नेवले मार्च से मई और अक्टूबर से दिसंबर के दौरान प्रजनन करते हैं। नेवले का गर्भकाल 42 से 105 दिनों का होता है और एक बार में एक से चार संतानों को जन्म देता है।


नेवले के बच्चे को पिल्ले कहा जाता है और संतानों के समूह को कूड़े कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि नेवले 9 महीने से 2 साल की उम्र के बीच पूरी तरह से परिपक्व हो जाते हैं और 6 से 10 साल तक जंगल में रहते हैं।

★ नेवले का वर्गीकरण

इंटीग्रेटेड टैक्सोनोमिक इंफॉर्मेशन सिस्टम (ITIS) के अनुसार, नेवले का वर्गीकरण यहां दिया गया है:

किंगडम: एनिमिया

उपवर्ग: बिलेटेरिया

इन्फ्राकिंगडम: ड्यूटेरोस्टोमिया

फाइलम: कोर्डाटा

सबफाइलम: वर्टेब्रेटा

इन्फ्राफाइलम: ग्नथोस्टोमेटा

सुपरक्लास: टेट्रापोडा

क्लास: स्तनधारी

उपवर्ग: थेरिया

इन्फ्राक्लास: यूथेरिया

ऑर्डर: कार्निवोरा 20 फैमिली और हर्पेस्टिडेरा हैं।

समेत, अन्य:-

1. एटिलैक्स पलुडीनोसस (मार्श नेवला)

2. बदेओगेल क्रैसिकौडा (झाड़ी-पूंछ नेवला)

3. साइनिक्टिस पेनिसिलटा (पीला नेवला)

4. डोलोगेल डाइबोव्स्की (पौसार्गेस का नेवला)

5. गैलेरेला पुलवेरुलेंटा (केप ग्रे नेवला)

6. हेलोगेल परवुला (बौना नेवला)

7. हर्पेस्टेस इचन्यूमोन (मिस्र का नेवला)

8. हर्पेस्टिस जावनिकस (भारतीय नेवला)

9. इचनेमिया अल्बिकौडा (सफेद पूंछ वाला नेवला)

10. लाइबेरिक्टिस कुहनी (लाइबेरियाई नेवला)

11. मुंगोस मुंगो (बैंडेड नेवला)

12. संरक्षण की स्थिति

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) के अनुसार, नेवले (Mongoose In Hindi) की अधिकांश प्रजातियों को खतरे के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन विलुप्त नहीं।


विडंबना यह है कि 1800 के दशक में गन्ने के बागानों में कृंतक आबादी को नियंत्रित करने के लिए हवाई और वेस्ट इंडीज में नेवले पेश किए गए थे।  बदले में इस परिचय ने पक्षियों और अन्य जानवरों की कई प्रजातियों को लगभग विलुप्त होने का कारण बना दिया। वास्तव में, छोटे एशियाई नेवले को दुनिया की 100 सबसे खराब आक्रामक विदेशी प्रजातियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

★ नेवले से जुड़े अन्य तथ्य

1. कुछ नेवले प्रसिद्ध साँप सेनानी हैं।

2. भारतीय ग्रे नेवला विशेष रूप से कोबरा जैसे जहरीले सांपों से लड़ने और खाने के अपने शौक के लिए जाना जाता है। 

3. "रिक्की-टिक्की-तवी" रुडयार्ड किपलिंग की एक छोटी कहानी है जो एक युवा नेवले के बारे में है जो एक कोबरा से लड़ता है।

4. नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, नेवले 20 साल तक कैद में रह सकते हैं।

5. कई नेवले (Mongoose Facts) प्रजातियों में इसकी गुदा ग्रंथियों से स्राव के कारण बहुत तेज, अप्रिय गंध होती है।


6. भारतीय नेवले एक दूसरे को तैयार करते हैं।


Post a Comment

0 Comments