Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

स्ट्रॉबेरी चंद्रमा 2021 | Strawberry Moon About In Hindi

0
स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon About In Hindi) एक फल मिठाई की तरह लगता है, लेकिन यह जून की पूर्णिमा को संदर्भित करता है। चंद्रमा के नाम प्राचीन संस्कृतियों से आते हैं और अक्सर प्रकृति में मौसमी घटनाओं को दर्शाते हैं। आज के इस लेख में, हम जानेगें कि स्ट्रॉबेरी मून क्या है।

★ स्ट्रॉबेरी मून क्या है? | What is Strawberry Moon?

स्ट्रॉबेरी मून (स्ट्रॉबेरी मून के बारे में जानकारी) जून की पहली पूर्णिमा है। इसे गर्मियों की पहली पूर्णिमा माना जाता है और यह वसंत के अंत का प्रतीक है. स्ट्रॉबेरी मून दर्शाता है कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। यह दुर्लभ है, लेकिन स्ट्रॉबेरी चंद्रमा वर्ष के सबसे लंबे दिन ग्रीष्म संक्रांति के साथ मेल खा सकता है।

★ इसे स्ट्रॉबेरी मून क्यों कहते हैं? | Why is it called Strawberry Moon?

इसे स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) कहा जाता है क्योंकि यह तब आता है जब सभी पेड़ों पर फल लग रहे होते हैं। स्ट्रॉबेरी मून कटाई के मौसम की शुरुआत में होता है. जून से, आप जामुन, फल ​​और घास की कटाई कर सकते हैं, जो भोजन इकट्ठा करने की शुरुआत को चिह्नित करता है।

★ इसे सबसे पहले स्ट्राबेरी मून किसने कहा था? | Who first called it Strawberry Moon?

चंद्र चक्र का उपयोग पहली बार वर्ष के समय पर नज़र रखने के एक प्राचीन तरीके के रूप में किया गया था. प्रत्येक चंद्र चक्र में 13 पूर्ण चंद्रमा होते हैं, और प्रकृति में प्रासंगिक मौसमी घटनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए प्रत्येक चंद्रमा को एक नाम दिया गया था।


उत्तरी अमेरिकी अल्गोंक्विन जनजातियों ने इसे स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon Facts) कहा, इसलिए उन्हें पता था कि यह जंगली फलों की कटाई का समय है।

स्ट्रॉबेरी उत्तरी गोलार्ध का एक देशी फल है और यह आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता। मासिक चंद्रमाओं के नामकरण ने मनुष्यों को यह जानने के लिए मौसमों पर नज़र रखने की अनुमति दी कि यह वर्ष का सही समय कब है।

यह नाम विभिन्न उत्तरी गोलार्ध संस्कृतियों और जनजातियों से उपजा है क्योंकि दुनिया के इस खंड में, कई पेड़ और झाड़ियाँ पूरी तरह से पके फलों में शामिल होंगी जो लेने के लिए तैयार हैं।

★ क्या इसे हमेशा स्ट्राबेरी मून कहा जाता है? | Has it always been called the Strawberry Moon?

हालांकि स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon In Hindi) उत्तरी अमेरिका में जून की पहली पूर्णिमा के लिए सबसे प्रसिद्ध नाम है, लेकिन अन्य नाम भी हैं. यूरोपीय लोगों ने जून के चंद्रमा को हनी मून, मीड मून और रोज मून कहा। ऐसा कहा जाता है कि हनी मून (Honey Moon) प्राचीन रोमनों से आया है।


लोगों के लिए जून में शादी करना बहुत आम था, क्योंकि इस महीने का नाम शादी की देवी जूनो के नाम पर रखा गया है। नवविवाहित जोड़े को उनकी शादी के पहले चंद्रमा के दौरान अक्सर शहद या मीड उपहार के रूप में दिया जाता था।

ऐसा कहा जाता है कि यह चंद्रमा नाम वह जगह है जहां से हमें हनीमून शब्द मिलता है।

परंपरागत रूप से प्राचीन यूरोप में, आप शादी के बाद पूर्णिमा के आसपास अपने हनीमून की छुट्टी मनाएंगे क्योंकि यह शादी के पूर्ण भाग का प्रतीक होगा।

स्ट्रॉबेरी मून का दूसरा यूरोपीय नाम रोज मून है।

यूरोप में, गुलाब जून तक अपने चरम पर पहुंच गए हैं, और यह तब होता है जब वे पूरी तरह से खिलते हैं और लेने के लिए तैयार होते हैं। विशेष रूप से पूर्वी यूरोप और बाल्कन देशों में, परंपरागत रूप से, त्योहारों को जून में गुलाब की फसल का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया जाएगा।


इन नामों के बाद कटाई का जिक्र करते हुए, मीड मून नाम इस विचार से आता है कि घास के मैदान घास काटने के लिए तैयार हैं।

★ क्यों महत्वपूर्ण है 2021 का स्ट्रॉबेरी मून? | Why is the Strawberry Moon of 2021 Important?

साल 2021 का स्ट्रॉबेरी मून सुपरमून है। औसतन, प्रति चंद्र वर्ष में तीन सुपरमून होते हैं;  हालाँकि, 2021 में चार होने की उम्मीद है। सुपर मून तब होता है जब पृथ्वी और चंद्रमा कक्षा में अपने निकटतम होते हैं, और इसलिए चंद्रमा बड़ा और चमकीला दिखाई देता है।

> जून 2021 का आखिरी सुपरमून होगा।

★ निष्कर्ष के तौर पर | In Conclusion

स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon Facts In Hindi) साल के एक विशेष समय का प्रतिनिधित्व करता है, जो प्यार, खुशी और फलदायीता से भरा होता है. यह तब आता है जब हम ग्रीष्म विषुव में प्रवेश करते हैं, और यह कभी-कभी ग्रीष्म संक्रांति के साथ मेल खा सकता है, जो वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है।


जून का चंद्रमा दुनिया भर के कैलेंडरों में एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है, क्योंकि यह वर्ष का समय है जब फल उगाना शुरू किया जाता है और हर चीज का भरपूर लाभ उठाया जाता है। यह वर्ष का एक समृद्ध समय है और दुनिया भर में इसके कई नाम हैं।



Post a Comment

0 Comments