Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

Yak Facts ! याक से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी | 20 Interesting Facts About Yak

0
Interesting Facts Related To Yak - Yak Facts In Hindi

Yak Facts in Hindi: याक, जो दिखने में बैल जैसा दिखता है, वास्तव में पहाड़ी और ठंडे क्षेत्रों में पाया जाने वाला एक जानवर है। याक (20 Yak Facts in Hindi) को स्थानीय भाषा में चमरी गाय के नाम से भी जाना जाता है और इस जीव का वैज्ञानिक नाम बोस ग्रुन्नियन्स है जो तिब्बत, नेपाल और भारत के उत्तरी क्षेत्रों जैसे लद्दाख, कश्मीर, सियाचिन के ठंडे और निर्जन पठार आदि क्षेत्रों में पाए जाते हैं।


जी हाँ दोस्तों आज का लेख इसी खूबसूरत जीव से जुड़ा है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं याक से जुड़े वो सभी रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य जो आपने आज से पहले शायद ही पढ़े हों?  तो बिना देर किए आइए जानते हैं

Interesting Facts Related To Yak - Yak Facts In Hindi

1. याक (yak in hindi) से चुम्मरी या याक को व्यक्ति के नाम से भी जाना जाता है यह जीव अत्यंत शक्तिशाली है।

2. याक एक ऐसा जानवर है जो शाकाहारी जीवों की श्रेणी में आता है और यह घास को भोजन के रूप में खाना पसंद करता है।

3. याक के सींग बहुत बड़े और नुकीले होते हैं, जिनका उपयोग वह अपनी रक्षा के लिए करता है और सर्दियों में बर्फ तोड़कर घास खाता है।

4. याक (Yak Facts In Hindi) का शरीर घने, लंबे और खुरदुरे बालों से ढका होता है और ये लंबे बाल ठंडे क्षेत्रों में याक को गर्म रखने का काम करते हैं।

5. क्या आप याक के तथ्य जानते हैं? याक (wild yak) एक प्रकार की गाय प्रजाति का एक जंगली जानवर है, जिनमें से याक (domestic yak) की कुछ प्रजातियों को पालतू बनाया गया है, लेकिन कुछ अभी भी जंगली में रहती हैं।

6. भारत के लद्दाख में याक को दूध, मांस और उसकी त्वचा के उपयोग के लिए पाला जाता है।

7. याक का उपयोग भारत और तिब्बत की कठिन सड़कों के बीच सवारी करने और भार ढोने के लिए किया जाता है।


8. याक दिखने में काला, भूरा, सफेद या धब्बेदार होता है।

9. याक के कंधे ऊँचे होते हैं, पीठ सपाट होती है, टाँगें छोटी और स्टॉकी होती हैं, अपने छोटे और स्टॉकी पैरों के कारण यह हिमालय की चोटियों पर चढ़ और उतर सकती है।

10. शरीर के पीछे और बाजू के बाल छोटे होते हैं, और छाती के निचले हिस्से और ऊपरी पैरों पर बाल लंबे होते हैं, और याक की पूंछ बहुत घनी, गोल और झबरा होती है।

Interesting Facts Related To Yak - Yak Facts In Hindi (11 से 20)

11. तिब्बती लोग याक की पूंछ का उपयोग चमड़ा बनाने के लिए करते हैं।

12. मादा याक का गर्भकाल 257 से 270 दिनों का होता है और मादा याक बच्चे को जन्म देने के लिए एकांत जगह ढूंढती है.


13. आपको जानकर हैरानी होगी कि याक मादा का बच्चा जन्म के करीब 5 से 10 मिनट बाद ही उठता है और चलता है।  .

14. हालांकि याक सीधे और डरपोक जानवरों की श्रेणी में आते हैं, लेकिन घायल होने पर ये बहुत ही भयंकर और भयंकर हमला कर सकते हैं।

15. जंगल में रहने वाला याक शारीरिक रूप से पालतू याक से बड़ा होता है, यह छह फीट ऊंचा और लगभग सात फीट लंबा होता है।

16. एक पालतू नर याक का वजन 600 से 1,100 पाउंड (300 से 500 किग्रा) और मादा याक का वजन 400-600 पाउंड तक हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जंगली याक का वजन 2,000 पाउंड से ज्यादा हो सकता है.

17. किआंग लोग तिब्बती पठार की सीमा पर किंघई झील के पास रहते थे, और माना जाता है कि वे याक के प्रभुत्व के लिए जिम्मेदार हैं। हान राजवंश के रिकॉर्ड बताते हैं कि 221 ई.पू.  चूंकि कियांग "याक राज्य" था।


18. क्या आप जानते हैं, 2008 में, चाइना न्यूट्रीशन सोसाइटी ने याक के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक अमीनो एसिड, कैल्शियम और विटामिन ए और गाय के दूध की तुलना में अधिक पोस्टिक होने की घोषणा की।

19.वर्तमान में उत्तरी अमेरिका में गाय से ज्यादा याक पाला जा रहा है।

20. याक (yak facts hindi) में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है और उन्हें किसी भी हार्मोन या एंटीबायोटिक की आवश्यकता नहीं होती है।


नोट: अगर आपको 'याक से जुड़े तथ्य' और 'Yak facts in hindi' - 'याक के तथ्य हिंदी में' लेख पसंद आया हो, तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।


Post a Comment

0 Comments