Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

सुस्त भालू (Sloth Bear) तथ्य | Sloth Bear About In Hindi

0

★ भौतिक विशेषताएं

सुस्त भालू (Sloth Bear Facts In Hindi) बिल्कुल भी आलसी नहीं है। यह संभव है कि भालू की वृक्षीय आदतों और उनके लंबे पंजों ने 1700 के दशक में उनके मूल गर्भपात को सुस्ती के रूप में जन्म दिया। इसका शरीर 5 से 6 फीट लंबा होता है, और इसमें फर का एक मोटा, झबरा कोट होता है, जिसका रंग शुभ से लेकर काला तक होता है। इसकी छाती एक विशिष्ट सफेद वी के साथ चिह्नित है, और इसमें हल्के रंग का थूथन है।

175 से 310 पाउंड वजन वाले नर मादाओं से बड़े होते हैं, जिनका वजन केवल 120 से 210 पाउंड होता है। इसकी पूंछ 6 से 7 इंच लंबी है, भालू परिवार में सबसे लंबी है, और इसका पदचिह्न मानव के समान ही है।


गर्म जलवायु के कारण जिसमें सुस्त भालू रहता है, यह सर्दियों के दौरान हाइबरनेट नहीं करता है, जैसा कि कई उत्तरी भालू प्रजातियां करती हैं।

★ सुस्त भालू का आवास

सुस्त भालू (Sloth Bear In Hindi) भारत, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और बांग्लादेश के उष्णकटिबंधीय तराई के जंगलों में रहता है और कभी-कभी घने घास के मैदानों में पाया जाता है जो घने आवरण प्रदान करते हैं।

★ भोजन की आदत

जबकि सुस्त भालू सच्चे भालू होते हैं, उनके पास मुख्य रूप से कीटभक्षी जीवन शैली का समर्थन करने के लिए कई अद्वितीय अनुकूलन होते हैं। उनके पास कोई ऊपरी चीरा नहीं है, जो उनकी लंबी जीभ को फिसलने और कीड़ों को चूसने की अनुमति देता है। 


यह अनुकूलन उन्हें अपने निचले कृन्तकों का उपयोग करने की अनुमति देता है ताकि नीचे कीड़ों को प्राप्त करने के लिए पेड़ों से छाल को दूर किया जा सके। उनके 4 इंच लंबे घुमावदार पंजे भी ग्रब के लिए खुदाई करने और दीमक के टीले को अलग करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

अपने घोंसले की रक्षा के लिए दीमक और चींटियों को उनकी नाक में रेंगने से रोकने के लिए, सुस्त भालू के नथुने एक बाधा के रूप में कसकर बंद हो सकते हैं। शुष्क मौसम के दौरान, एक सुस्त भालू (Sloth Bear Diet) के आहार का लगभग 95 प्रतिशत कीड़े होते हैं। हालांकि, गीले मौसम के दौरान, वे फल, फूल और छत्ते को इकट्ठा करने के लिए पेड़ों की शाखाओं में ऊंचे चढ़ेंगे।

★ प्रजनन

मादा सुस्त भालू का गर्भकाल आम तौर पर सात महीने तक रहता है, जिसके बाद दो शावक पैदा होते हैं, हालाँकि माँ कभी-कभी एक या तीन बच्चों को जन्म देती है। नवजात शिशु लगभग 2 या 3 महीने की उम्र तक अपनी मांद में रहते हैं और कम से कम 2 साल की उम्र तक अपनी मां के साथ रहेंगे।


सुस्त भालू (Sloth Bear About In Hindi) अपने प्रदेशों और अपने युवाओं की जमकर रक्षा करेंगे, और उनके नाम में "आलस" होने के बावजूद, जिस गति से वे हमला कर सकते हैं, वह उस गति से कहीं अधिक तेज है जिस गति से एक इंसान भाग सकता है।

★ संरक्षण

कई मानवीय गतिविधियाँ सुस्त भालू के अस्तित्व के लिए खतरा हैं। भालुओं के पित्ताशय का अवैध शिकार, जिसका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है, एक बड़ी समस्या है। भारतीय उपमहाद्वीप में पर्यावास का नुकसान और विखंडन भी गंभीर खतरे हैं, क्योंकि भालू अपने वन घरों से विस्थापित हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:- स्वर्ग का घोड़ा

शावकों को बाघों, तेंदुओं और भेड़ियों जैसे शिकारियों से जोखिम का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन माताएँ अपने लंबे, नुकीले पंजों की मदद से शातिर तरीके से अपने बच्चों की रक्षा करेंगी। सुस्त भालू (Sloth Bear Facts) की संरक्षण स्थिति को वर्तमान में प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) द्वारा कमजोर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।


Post a Comment

0 Comments