Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

भाई | कहानी एक भाई के प्रेम की

0
भाई ये नाम सुनते ही दिल में प्रेम का भाव अचानक उत्पन्न हो जाता है। आपलोगों ने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है? नही न, तो चलिए आज इसके बारे में हमलोग थोड़ी बातें करते है।

भाई | कहानी एक भाई के प्रेम की

Hello Friends,
मेरा नाम सूरज सिंह "राजा" है। और आज इस आर्टिकल में हम भाई के बारे में बातें करेंगें। 
चलिए आज की आर्टिकल की शुरुआत करतें है।

भाई

पहले हम बातें करतें है हमलोगों के परिवार की, परिवार:- परिवार में माता-पिता, दादा-दादी, चाचा-चाची, भाई-बहन आदि लोग होते है।

इस जगह मैंने परिवार की परिभाषा नही बताया है। इस जगह मैंने सिर्फ सामान्य परिवार के लोगों के बारे में बताया है। परिवार में सबसे ज्यादा अहम भूमिका अगर किसी का होता है तो वो है माता-पिता का, क्योंकि उन्हीं के ऊपर पूरे परिवार का बागडौर होता है।

ये भी पढ़ें:- फादर्स डे 2021

आपलोगों ने कभी सोंचा है क्या? की किस प्रकार हमलोगों के माता-पिता हमलोगों का भरण-पोषण करते है? नही न, तो घर पे कभी-कभी सोचिये।
जवाब आपलोगों को खुद मालूम चल जाएगा। आइये अब बातें करते है हमलोगों के परिवार के बड़े बेटे यानी हमलोगों के बड़े भाई की,

परिवार में जरूरी नही है कि परिवार का बड़ा संतान बेटा ही हो, बेटी भी होती है।

लेकिन इस जगह हमलोग बात कर रहें है बड़े भाई की? बड़ा भाई? यानी घर मे सबसे ज्यादा लाड़-प्यार, सबसे ज्यादा इज्जत-सम्मान। लेकिन क्या आपलोग जानते है कि बड़ा भाई यानी जिम्मेदारी भी होती है। जिम्मेदारी का मतलब है कि परिवार के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उन्हीं पे आ जाती है।

कभी सोंचा है कि जिम्मेदारी का मतलब क्या होता है? नही न, आइये बातें करते है।

जब परिवार में पिता के बाद कोई काम करने वाला न हो, तो काम करना, परिवार के सभी सदस्यों को आपस मे ले कर चलना, परिवार में किसी भी प्रकार की कोई रंजिश नही होने देना, परिवार के सभी सदस्यों में प्रेम बनाये रखना, ये सारी जिम्मेदारी आपके बड़े भाई के ऊपर आ जाती है।

ये भी पढ़ें:- दिवाली 2021

अगर आपलोगों का अगर कोई बड़ा भाई है तो आपलोग अपने बचपन की कोई बातें याद कीजिए, की अगर आपको किसी चीज की जरूरत पड़ी हो और आपने अपने बड़े भाई से मांगी हो।

आपकी वो ख्वाहिश आपके बड़े भाई ने जरूर पूरी की होगी। आपलोगों ने सोंचा है कि वो आपकी ख्वाहिश कहाँ से पूरा किये होंगे? नही न।

आइये मैं आपलोगों को अपनी जिंदगी से जुड़े हुए और अपने बड़े भाई से जुड़े हुए एक किस्से की बातें करते है।

ये किस्सा है 8-10 साल पुरानी है, मेरे गाँव में उस समय एक बहुत बड़ा मेला लगा हुआ था। रात को मैं अपने बड़े भाई और कुछ दोस्तों के साथ उस मेला में घूमने गया। मेला घूमते-घूमते मेरी नज़र एक दुकान पड़ पड़ी, उस दुकान में ढ़ेरों सारी वीडियो गेम थी, मुझे उसमे से एक वीडियो गेम पसंद आ गया, लेकिन मेरे पास रुपये नही थे कि मैं उस वीडियो गेम को खरीद सकूं, ये बात मैंने अपने बड़े भाई को बताया, तो उसने मुझे वो वीडियो गेम खरीद के दिलवा दियें।


मैं बहुत खुश हो गया कि मेरे पास भी एक वीडियो गेम हो गया। मैं उस समय ये नही सोंचा की वो कहाँ से खरीद के दिये है, बस वीडियो गेम के मिलने की खुशी थी। क्योंकि ना तो मेरा बड़ा भाई कोई नौकरी करता था और ना ही उनके पास इतने रुपये रहते थे कि मुझे वो वीडियो गेम खरीद कर दिलवा सकें।

कुछ समय बाद पता चला की बड़े भईया को घर से जो खुद के मेला घूमने के लिए रुपये मिला हुआ था उन्हीं सारे रुपये से वो मेरे लिए वो वीडियो गेम लाये हुए थे।

ये बात मालूम होने के बाद मेरी आँखें भर आयी थी, लेकिन ये सारी बातें मैं किसी से कर भी नही सकता था। उस समय एहसास हुआ कि उन्होंने मेरी खुशी के लिए अपनी खुशी को ठोकर मार दिए।

आज इस आर्टिकल को लिखते वक्त मेरी आँखें फिर से नम हो गयी है। उस समय मैंने जाना कि बड़े भाई का प्रेम, त्याग अपने छोटे भाई के लिए क्या होता हैं। समय के साथ हमलोग बड़े तो हो जाते है मगर बड़ों के लिए तो हमलोग हमेशा छोटे ही ही रहते है।

इसलिए नही की उनके बाद जन्म लिए है बल्कि इस लिए की उन जैसा हम कभी बन ही नही सकते है। आज हमलोग देखते ही है कि कुछ जमीन-जायदाद के लिए दो बड़े भाई आपस लड़ते रहते है।

ये भी पढ़ें:- समय का खेल कविता

कौन से जमीन के टुकड़े के लिए जिसे किसी को लेकर ऊपर जाना ही नही है। प्यार, त्याग, एक दूसरे के प्रति आदर-सम्मान, इज्जत आदि ये सभी लेकर लोग मरने के बाद ऊपर जाते है। ना कि धन-दौलत।

मैंने तो आज अपनी जिंदगी से जुड़े हुए कुछ सच्चाई बतायें है।

अब आपलोगों का सवाल होगा कि जो भाई बचपन मे हमसे इतना प्यार करते थे, वो शादी के बाद अगर बदल गए तो? या शादी के बाद बदल कैसे जाते है?

तो आपके सवाल का जवाब आपलोगों को खुद मालूम है ऐसा क्यों होता है? ऐसा कभी नही होता है। परिवार में नए सदस्य (भाई की पत्नी यानी आपकी भाभी) के आने के बाद आपका व्यवहार कैसा होता है। वो आपके व्यवहार और परिवार के प्रति आपके लगाव पर निर्भर करता है.

क्योंकि वो लड़की अपना घर छोड़कर आपके परिवार में आती है और आपका व्यवहार सही नही है तो लोग इसमे कर भी क्या सकते है? आपका परिवार कैसा है ये आपको पता है, ना कि उस लड़की (भाई की पत्नी) को, इस परिवार को कैसे चलाना है ये आपलोगों को अच्छी तरह से मालूम होगा।

लोग हमेशा यही कहते है कि इस परिवार में जब से सादी हुई है तब से हर रोज लड़ाई-झगड़े होते रहते है। आपलोगों ने कभी सोचा है की वो ऐसा क्यों कहते है?


वो लड़की (भाई की पत्नी) अपना घर छोड़कर आयी है आपके घर, वो नई जगह पे आयी है, नए लोग उनके आस-पास है ऐसे में आपलोग उस पर प्यार और भरोसा नही दिखाते है, उसको अपना मानने की बजाय उस पर हमेशा काम का दवाब बनाते है, तो ऐसे में वो आपके परिवार के माहौल में कैसे रह पाएगी।

ऐसे बहुत से कारण है जिनकी वजह से आपके परिवार में लड़ाई-झगड़े होते रहते है।

जिम्मेदारियां होती है, मगर ऐसे में आपलोगों को मिल बांट कर हर काम करनी चाहिए। ताकि उसे भी लगे कि किसी अनजान जगह पे वो नही आयी हुई है, ये सब उसका अपना परिवार है, तब जाकर वो भी आपलोगों को सम्मान, आदर देंगी।


नोट:- आपलोगों ने हमेशा ये देखा होगा या आपलोगों के साथ खुद भी यह हुआ होगा कि आप कुछ भी करते है, उसमें आपके भाई आपकी मदद या सहायता जरूर करते है।


तो अब इस आर्टिकल की समाप्ति का समय आ गया है। जाते-जाते बस इतना ही कहूंगा कि जितना हो सके अपने भाइयों का साथ कभी भी मत छोड़िएगा। भले ही कठिन-से-कठिन परिस्थिति क्यों ना आ जाये। क्योंकि जब समय आएगा या आप किसी मुश्किल में फंस गए हो, तो वो ही भाई आपकी हिम्मत बनेगा।


तो धन्यवाद... इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए अगर ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा-से-ज्यादा शेयर करे और मुझे कमेंट कर के बताएं कि ये आर्टिकल आपलोगों को कैसी लगी ताकि मैं इसका दूसरा भाग निकाल सकूं। और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए मेरे इस वेबसाइट anokhagyan.in को ज्यादा से ज्यादा पढ़ें और शेयर करें धन्यवाद..


Post a Comment

0 Comments