Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

पृथ्वी पर 15 छोड़ा हुआ स्थान, जिसे देख आप दंग रह जाएंगे | 15 Abandoned Places On Earth About In Hindi

0
हमारे ग्रह पर ऐसे स्थान हैं जो देखने में ऐसे लगते हैं जैसे वे सीधे डरावनी कहानियों से निकले हों। यह देखना दिलचस्प है कि कुछ चीजें और स्थान जो कभी संपन्न समुदायों से संबंधित थे, उन्हें प्रकृति माँ द्वारा वापस ले लिया जा रहा है।

मुझे लगता है कि यह सिर्फ चीजों का प्राकृतिक क्रम है, लेकिन कम से कम कुछ बहुत अच्छी तस्वीरें हैं। पृथ्वी के सभी कोनों पर पाए जाने वाले परित्यक्त स्थानों के इस अद्भुत संग्रह पर एक नज़र डालें।

1. कोलमांस्कोप, नामीबिया

कोलमांस्कोप हाल के इतिहास में सबसे प्रसिद्ध हीरे की खानों में से एक का घर था। जर्मन खनिक इस शहर में आए और जल्द ही अस्पताल, स्कूल और अफ्रीका में पहला ट्राम बनाया गया। जैसे ही हीरे की खदान अपने संसाधनों से रहित हो गई, खनिक और उनके परिवार पैक हो गए और ऑरेंज नदी के पास दक्षिण की ओर बढ़ गए, जहां मनुष्य को ज्ञात सबसे बड़ी हीरे की खान निष्पक्ष खेल बन गई।

2. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में 102 वर्षीय फ़्लोटिंग फ़ॉरेस्ट

तस्वीर में आप जो नाव देख रहे हैं वह एसएस आर्यफील्ड है, सिडनी में होमबश बे में छोड़ी गई नौकाओं में से एक। खाड़ी को एक जहाज के मलबे के यार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता था जहां दुनिया भर से नौकाओं को नष्ट किया जाता था।


जब संचालन बंद हो गया, तो शेष जहाजों को क्षय के लिए छोड़ दिया गया। मूल रूप से, होमबश बे डीकमीशन किए गए जहाजों के लिए एक तैरता हुआ कब्रिस्तान बन गया है।

3. हॉलैंड द्वीप पर अंतिम सदन, USA

हॉलैंड द्वीप के एक छोटे से हिस्से पर अकेला घर मनुष्य और प्रकृति के बीच एक भयंकर युद्ध की कहानी कहता है। 1888 में बने इस घर ने कई दशकों तक हॉलैंड द्वीप पर तटरेखा के किनारे कटाव के खिलाफ बहादुरी से खुद को संभाला।

अपनी संपत्ति की रक्षा के लिए आखिरी मालिक के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, बढ़ते पानी और कमजोर मिट्टी ने आखिरी कहा और अपने घर और जमीन को हॉलैंड द्वीप से दूर खींच लिया।

4. लकड़ी के घर, रूस

रूस के जंगल अब तक बनाए गए कुछ सबसे खूबसूरत लकड़ी के घरों को छुपाते हैं। व्यावहारिक रूप से कहीं नहीं, रूस के मध्य में उनके दुर्भाग्यपूर्ण स्थान के कारण ये निर्माण वर्षों से निर्जन बने हुए हैं। ये इमारतें, अभी भी बरकरार अलंकृत फिक्स्चर और क्षयकारी फर्नीचर के साथ, विदेशियों और स्थानीय लोगों के लिए कुछ आकर्षण बन गए हैं जो कठोर उप-शून्य टुंड्रा को बहादुर कर सकते हैं।

5. शिचेंग, चीन में पानी के नीचे का शहर

एक प्राचीन शहर के 1300 से अधिक साल पुराने खंडहर समय में खो गए, यह ग्लोबल वार्मिंग का परिणाम नहीं था, बल्कि आधुनिक सभ्यता की बेहतरी के लिए एक मानव निर्मित घटना थी।


1959 में, स्थानीय सरकार ने बढ़ती आबादी की मांग को पूरा करने के लिए एक नए पनबिजली स्टेशन का निर्माण करने का निर्णय लिया। एक बांध का निर्माण किया गया और तेज पानी ने जल्द ही शिचेंग को 100 फीट से अधिक पानी में डुबो दिया।

6. न्यूयॉर्क, यू.एस.ए. में सिटी हॉल सबवे स्टॉप


सिटी हॉल लूप, 1904 में खोला गया था, जो कभी एक भव्य टर्मिनल स्टेशन था, जो एक दिन में लगभग 600 यात्रियों की सेवा करता था। न्यूयॉर्क की आबादी में नाटकीय वृद्धि के कारण 40 वर्षों के संचालन के बाद इस स्टेशन के माध्यम से यात्री यात्रा बंद कर दी गई थी।

आज, आप केवल वर्ष के बहुत विशिष्ट समय के दौरान ही स्टेशन पर जा सकते हैं। यह एक लोकप्रिय गंतव्य हुआ करता था जहां स्थानीय लोग और यात्री अतीत के जटिल डिजाइनों को देख सकते थे, लेकिन यह 20 वीं शताब्दी के मध्य में सुरक्षा कारणों से बंद हो गया।

7. साल्टो होटल, कोलम्बिया

होटल डेल साल्टो को कोलंबिया के बोगोटा में 20वीं सदी की शुरुआत में प्रसिद्ध वास्तुकार कार्लोस आर्टुरो तापियास द्वारा बनाया गया था। यह देश के सबसे आलीशान होटलों में से एक था, जिसमें प्रसिद्ध, शक्तिशाली और भ्रष्ट लोग रहते थे। दुर्भाग्य से, पास के बोगोटा नदी में बढ़ते प्रदूषण के कारण, लोगों ने होटल जाने में रुचि खो दी और 1990 के दशक में इसे छोड़ दिया गया।

8. जर्मनी के बीलिट्ज़ में सैन्य अस्पताल

Beelitz-Heilstätten अब छोड़ दिया गया है जहां हिटलर को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान घाव प्राप्त करने के बाद रखा गया था। युद्ध शुरू होने पर अस्पताल को एक सैन्य अस्पताल में परिवर्तित कर दिया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध में धुरी के पतन के बाद इसे तंत्रिका संबंधी विकारों और तपेदिक के इलाज के लिए अग्रणी अस्पताल माना जाता था।

9. चर्च इन द स्नो, कनाडा

बाहर से, चर्च ऐसा लग सकता है कि यह अभी भी सक्रिय है, हालांकि बड़े नवीनीकरण की आवश्यकता है, लेकिन चर्च को वास्तव में कुछ समय के लिए छोड़ दिया गया है। चर्च के भीतर, हम अभी भी कुर्सियों को पूरी तरह से पंक्तिबद्ध पाते हैं, कुछ बाइबिल इधर-उधर बिखरी हुई हैं, और रविवार के धर्मोपदेश के लिए अपने पादरी की प्रतीक्षा में एक पूरी तरह से अच्छा पल्पिट है।

10. हाशिमा द्वीप, जापान

हाशिमा द्वीप नागासाकी प्रान्त से संबंधित 500 से अधिक परित्यक्त द्वीपों में से सिर्फ एक है। यह द्वीप जापान के औद्योगीकरण का प्रतीक बना हुआ है, हालांकि यह 2 विश्व युद्ध के दौरान अपनी जबरन गुलामी के साथ देश के इतिहास को दाग देता है।


6.3-हेक्टेयर द्वीप देश की पानी के नीचे की कोयला खदानों में से एक का घर था। आज, कई इमारतों की मरम्मत की गई है, और द्वीप को जनता और यात्रियों के लिए खोल दिया गया है।

11. ट्रेन स्टेशन, अबकाज़िया, जॉर्जिया

जॉर्जिया के इस रेलवे स्टेशन के खंडहरों ने देश से रूस जाने वाले यात्रियों को जोड़ा। 1992 और 1993 के बीच अबकाज़िया में युद्ध के बाद से 63 मील का अकेला रेलवे मृत हो गया है। हालांकि क्षय और गिरावट के स्पष्ट संकेत हैं, स्टेशन का इंटीरियर अभी भी इसके कुछ पूर्व गौरव को दर्शाता है।

12. द हंटिंग न्यू बेडफोर्ड ऑर्फियम, यू.एस.ए.

ऑर्फ़ियम थिएटर को मूल रूप से मैजेस्टिक ओपेरा हाउस कहा जाता था. इसका निर्माण संयोग से टाइटैनिक के निधन के दिन शुरू हुआ था - कुछ ऐसा जिसे कई लोग एक अपशकुन मानते थे। अपने चरम पर, यह 1,500 लोगों को बैठने में सक्षम था और इसका उपयोग केवल पूर्वोत्तर अमेरिका में सबसे विशेष आयोजनों के लिए किया गया था। इसने १९५९ में अपने दरवाजे बंद कर दिए।

13. गौकी द्वीप, चीन में मछली पकड़ने का गांव

गौकी द्वीप शेंगी द्वीप समूह से संबंधित लगभग 400 द्वीपों में से एक है और झोउशान द्वीपसमूह का एक छोटा सा हिस्सा है। यह द्वीपसमूह के सबसे बड़े मछली पकड़ने वाले गांवों में से एक था, लेकिन दुर्भाग्य से प्रदूषित पानी और क्षेत्र के कैच में एक सामान्य उदासीनता के कारण इसे छोड़ दिया गया। यह झोउशान द्वीपसमूह के सबसे अच्छी तरह से संरक्षित द्वीपों में से एक है।

14. पुर्तगाल के सिंट्रा शहर में दीक्षा कुओं

क्विंटा डी रेगलेरा एस्टेट एक प्राचीन स्थल है जिसमें एक महल, चैपल और अद्भुत प्लास्टर के खंडहर हैं, लेकिन यह कुओं की जोड़ी है जो वास्तव में सालाना हजारों आगंतुकों की आमद लाती है।


दीक्षा कुओं के रूप में जाने जाने वाले कुओं का मृत्यु और पुनर्जन्म का प्रतीकात्मक अर्थ था। कुएं के सर्पिल डिजाइन में नर्क के नौ वृत्त और स्वर्ग के नौ वृत्तों को दर्शाया गया है।

15. क्रिस्टल, कोलोराडो में क्रिस्टल मिल

यह पुरानी मिल 1800 के दशक के अंत में निर्मित एक बिजलीघर थी। अपने बड़े क्षैतिज जलचक्र के साथ, यह क्षेत्र में कई चांदी खनन स्थलों में काम करने वाले खनिकों के लिए ऊर्जा की आपूर्ति कर सकता है।


जैसे-जैसे चांदी की भीड़ कम होती गई, वैसे-वैसे मिल की जरूरत भी पड़ी और अंततः 1917 में इसका उपयोग बंद हो गया।

Post a Comment

0 Comments