Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

कोरोना वायरस से फेफड़ों को सुरक्षित कैसे रखें? | Healthy Lungs Diet About In hindi

0
Healthy Lungs Diet About In Hindi: पिछले एक साल से लेकर अब तक कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने सबसे ज्यादा असर लोगों के फेफड़ों पर ही डाला है। इस समय लोगों को अपना फेफड़ा स्वस्थ (Healthy) रखना बहुत जरूरी है।


आज के इस लेख में, मैं आपको ऐसी आदतों और खाने के बारे में बताने जा रहा हूँ जिससे लोगों के फेफड़ें कमजोर हो जाते हैं और इसके साथ ही ऐसी आदतों और आहार (Diet) के बारे में भी बताऊंगा जिससे आपके फेफड़ें मजबूत हो सकते हैं।


सबसे पहले तो हम ये जानते हैं कि शरीर में फेफड़ों का महत्व क्या है?

हमारे शरीर में फेफड़ों का महत्व ये है कि फेफड़ें शरीर में साफ ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य करते हैं और ये हमारे शरीर से कार्बन डाईऑक्साइड को भी बाहर निकालते हैं।

ये फेफड़ें हमारे शरीर में जब इतना काम करते है तो हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने फेफड़ें को सुरक्षित रखें। फेफड़ें को सुरक्षित रखने के लिए हमें संतुलित आहार खाने चाहिए, क्योंकि संतुलित आहार खाने से आपके फेफड़े मजबूत रहते हैं और ये शरीर में अपना काम बेहतर तरीके से कर पाते हैं। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है।

★ फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए ये भोजन (Food) करें अपने आहार (Diet) में शामिल

1. High Fiber Foods (उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ)

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और कोरोना वायरस से बचने के लिए आप अपने खाने में फाइबर से भरपूर आहार शामिल करें। आप अपने खाने में मटर, दाल, फलियां, चिया बीज, किनुआ, नाशपाती और ब्रोकोली जैसे फाइबर से भरपूर आहार शामिल करें। इससे आपके फेफड़ें मजबूत होंगे।


2. The coffee (कॉफी)

शायद आपको पता नही होगा कि कॉफी भी फेफड़ें को स्वस्थ रखने के लिए काफी अच्छी है। प्रतिदिन एक कप ब्लैक कॉफी पीने से आपके फेफड़ें स्वस्थ रहेंगे और ये आपके फेफड़ों के लिए अच्छा है। इसमें Anti oxidation (एंटीऑक्सिडेंट) होता है। जिसका अर्थ है प्रतिउपचायक, ऑक्सीकरणरोधी। एंटीऑक्सिडेंट से आपके फेफड़े स्वस्थ होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप ब्लैक कॉफी पिएं।

3. Whole Grains (साबुत अनाज)

Whole Grains यानि साबुत अनाज भी फेफड़ों के लिए काफी Healthy (स्वस्थ) होता है। आप अपने आहार में साबुत अनाज का आटा, चावल, जई और जौ आदि शामिल करें। इसमें Vitamin E और Fatty acids (वसायुक्त अम्ल) होता है जो आपके फेफड़ें को मजबूत रखता है।

4. Green leafy vegetables (हरी पत्तेदार सब्जियां)

हमलोगों को बचपन से ही हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह और सीख मिलती है, ये हरी साग-सब्जियां हमारे शरीर के साथ-साथ फेफड़ों को भी स्वस्थ रखता है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में इन हरी साग-सब्जियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। हरा साग हमारे शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है, क्योंकि इसमें कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिससे फेफड़ें मजबूत होते हैं।


★ स्वस्थ फेफड़ों के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचें

1. Processed meat (संसाधित मांस)

संसाधित मांस खाने से आपके फेफड़े खराब हो जाते हैं, क्योंकि मांस को प्रसंस्कृत (Processed) करने के लिए उसमें नाइट्राइट मिलाया जाता है जो आपके फेफड़ों में सूजन पैदा कर देता है, इसलिए बेहतर है की आप संसाधित मांस से दूरी बना लें। 

2.  Alcohol, Wine (शराब)

शराब तो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है ही, क्योंकि ये आपके Liver (यकृत) को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा शराब में मौजूद सल्फेट्स और इथेनॉल आपके फेफड़ें की कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है। इसलिए कोशिश करें कि कम से कम शराब पिएं और अगर हो सके तो शराब पीना ही छोड़ दें।

3. Cigarette (सिगरेट)

सिगरेट पीना आपके शरीर के साथ-साथ आपके फेफड़ों के लिए भी बहुत नुकसानदायक है, क्योंकि ये ना सिर्फ आपके फेफड़ें को कमजोर करता है बल्कि आपको फेफड़ों का कैंसर (Lung cancer) तक भी ये दे सकता है। यहां तक कि इससे Heart Attack (दिल का दौरा) की संभावना भी बढ़ जाती है। बेहतर है कि कोरोना काल को देखते हुए आप सिगरेट पीना छोड़ ही दें।


4. Soft Drinks (शीतल पेय)

शीतल पेय यानि Soft Drinks पीना भी फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होते हैं, क्योंकि ये आपके फेफड़े को खराब कर देते हैं, Soft Drinks से बच्चों में अस्थमा रोग होने की संभावना भी हो जाती है।

Post a Comment

0 Comments