Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

कोरोना का नया स्ट्रेन मिला, यह कितना खतरनाक है? - anokhagyan.in

0

नया कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर के बाकी देश अब इस स्ट्रेन से बचने की जुगत में लगे हैं। कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए ब्रिटेन से आने वाली विमानों पर रोक समेत कई तरह के उपाय किए जा रहे हैं। कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह के सवाल उठ रहे हैं।


कोरोना का नया स्ट्रेन मिला, यह कितना खतरनाक है? - anokhagyan.in

ब्रिटेन में Corona virus के दो नए और बहुत ज्यादा संक्रामक स्ट्रेन मिलने के बाद से हड़कंप जैसी स्थिति है। तमाम देश फौरी (Immediate) तौर पर ब्रिटेन से आने वाली Flights (विमानों) को सस्पेंड कर चुके हैं। यह नया कोरोना स्ट्रेन सबसे पहले ब्रिटेन में कुछ दिन पहले ही मिले थे। आखिर क्या है ये नया कोरोना स्ट्रेन?, कितना खतरनाक है ये स्ट्रेन?, अभी किन-किन देशों में यह स्ट्रेन फैल रहा है?, वैक्सीन इस नए स्ट्रेन पर असर करेगी या नहीं?...आइए जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब।

> Corona virus का यह नया स्ट्रेन क्या है?

कोरोना वायरस के इस नए Variant (B.1.1.7) के बारे में अभी Scientists (वैज्ञानिकों) को ज्यादा जानकारियां नहीं मिली हैं। इस नए कोरोना वायरस के Genome (जीनोम) संरचना पर अभी रिसर्च चल रहे हैं। Scientists अभी यह पता लगाने में जुटे हैं कि इसमें हुए Mutations (उत्परिवर्तन) से Wire और ज्यादा खतरनाक हो रहा है या कमजोर और क्या नया स्ट्रेन जांच में सही से पकड़ा जा सकता है या नहीं?।

> कितना संक्रामक है यह नया कोरोना स्ट्रेन?

कोरोना का यह नया स्ट्रेन बहुत ही संक्रामक है। इस नए स्ट्रेन ने प्रभावित इलाकों में कोरोना के मामलों में 300% का इजाफा किया है। यानी आम स्ट्रेन के मुकाबले कोरोना का यह नया स्ट्रेन तीन गुना ज्यादा संक्रामक है।

> RT-PCR परीक्षण (Test) से क्या नए Variant का पता लगाया जा सकता है?

प्रत्येक Labs (प्रयोगशालाओं) को अपने उपकरणों को Update (नवीनतम) करने की जरूरत है। WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने इसके लिए जरूरी सुझाव भी जारी किए हैं।

> कितना खतरनाक है यह कोरोना का नया स्ट्रेन?

कोरोना का यह नया स्ट्रेन कितना खतरनाक है, यह अब तक स्पष्ट नहीं हुआ है। कोरोना का यह नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक होने की वजह से खतरनाक तो है ही, क्योंकि यह लोगों के संक्रमित (Infected) होने की आशंका बढ़ाता है। इस Variant में पिछले कुछ महीनों में ही 23 बार Mutations (उत्परिवर्तन) हुआ है जो हैरान करने वाला है।

कोरोना का नया स्ट्रेन मिला, यह कितना खतरनाक है? - anokhagyan.in


> किन स्थितियों में बना होगा यह नया कोरोना स्ट्रेन?

Scientists के अनुसार यह नया कोरोना स्ट्रेन किसी गंभीर रूप से बीमार Corona patient (कोरोना मरीज) में बना हो सकता है जिसे Plasma therapy के साथ-साथ Remediesvir की दवा दी जा रही हो।

> कहां से शुरू हुआ है यह नया स्ट्रेन?

कोरोना का यह नया स्ट्रेन सबसे पहले किस जगह से निकला यह अब तक पता नहीं चल पाया है। हां, पहली बार U.K में इसके बारे में पता चला।

> कोरोना का यह नया स्ट्रेन अभी कहां-कहां फैल रहा है?

कोरोना का यह नया स्ट्रेन ब्रिटेन के अलावा अभी तक डेनमार्क, इटली, नीदरलैंड्स और ऑस्ट्रेलिया में मिल चुका है।

> क्या कोरोना यह नया स्ट्रेन भारत में मौजूद है?

कोरोना का नया स्ट्रेन आधिकारिक तौर पर अभी तक भारत में नहीं पाया गया है। हालांकि, कोरोना का यह नया स्ट्रेन भारत में प्रवेश कर चुका होगा क्योंकि यह स्ट्रेन ब्रिटेन में सितंबर से ही फैल रहा था।

> क्या कोरोना का यह इकलौता नया स्ट्रेन है?

नहीं। इससे भी अधिक तेजी से फैलने वाला एक नया Variant दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिला है। ये दोनों नए स्ट्रेन एक दूसरे से अलग हैं।

> क्या कोरोना वायरस की बन रहीं वैक्सीन इस नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर होंगी?

अभी तक यह साफ नहीं हुआ है। हालांकि, वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि अभी जिन Vaccines (टीके) को बनाया जा रहा है, वो इस नए स्ट्रेन के खिलाफ भी कारगर होंगी।

> इस नए स्ट्रेन से बचने के लिए क्या हमें और वैक्सीन बनाने की जरूरत पड़ेगी?

कोरोना वायरस जिस तरह से Mutate हो रहा है, उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है कि इस नए वैरिएंट्स से लड़ने को और Vaccine (टीके) बनाने की जरूरत है।

Post a Comment

0 Comments