Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

भारत की 10 सबसे भूतिया जगह, भाग-1 | 10 Most Haunted Places In India

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में हमलोग बाते करने वाले है भारत के 10 ऐसे भूतिया जगहों के बारे में जहां जाने के लिए इंसान को दस बार सोचना पड़ेगा।

भारत में कई ऐसी जगह है जो अपने स्थान के किसी न किसी खास वजह से प्रसिद्ध है लेकिन उन जगहों में कुछ जगहें ऐसी भी है जो डरावनी (Horror) हैं।

और ऐसे ही स्थानों पर जाने से पहले हर कोई थोड़ा डर जाता है। उन जगहों में से कई जगह ऐसी भी हैं जहां लोग दिन के दौरान तो जाते हैं लेकिन शाम के बाद उन जगहों पर जाने से डरते हैं। ऐसे जगहों पर कई ऐसे पोस्टर या बोर्ड भी देखे जा सकते हैं, जिन पर उन जगहों से जुड़ी चेतावनी लिखी होती है, की शाम के होने के बाद उन जगहों पर ना जाए और रात को ऐसे जगहों पर ना भटके।


ऐसे जगह इतने डरावने क्यों होते है? इसका तो पता नही चल पाया है लेकिन ऐसे डरावनी जगहों के पीछे कोई न कोई तो इतिहास या उसका रहस्य तो छिपा ही होता है।

1. रविंद्र सरोवर मेट्रो स्टेशन (कोलकाता)

रविंद्र सरोवर मेट्रो स्टेशन जो भारत का सबसे ऐतिहासिक शहर कोलकाता में स्थित है। यह मेट्रो स्टेशन दुनिया के सबसे डरावने स्थानों में से एक है। इस स्टेशन के बारे में कहा जाता है कि यहां भूतों का कब्जा है।

यहां रात के 10:30 बजे एक आखिरी ट्रैन आती है उसके बाद यहां से एक भी ट्रेन नही गुजरती है। इसके  अलावा न ही कोई इंसान भी इसके आस-पास आता है।

2. भानगढ़ का किला (राजस्थान)

भानगढ़ का किला यह किला राजस्थान के अजबगढ़ जिले में है। इस किले के बारे में बताया जाता है कि इस किले को देखने के लिए काफी अधिक संख्या में पर्यटक आते रहते है और ये किला पर्यटकों से भरा हुआ रहता है। लेकिन किसी भी व्यक्ति को यहां रात्रि विश्राम के लिए ठहरने की अनुमति नहीं है।


इस किले के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां पर एक जादूगर ने अपने शरीर पर काला जादू करने के लिए भानगढ़ किले की राजकुमारी पर काला जादू कर दिया था। लेकिन उस जादूगर का जादू पीछे चला गया और उसकी मौत हो गई।

उस जादूगर ने मरने से पहले इस शाही परिवार को श्राप दिया था की इस परिवार के सभी लोगों की मृत्यु जल्द ही हो जाएंगे और उनकी आत्मा इसी किले में भटकेगी। यहां के लोगों का मानना है कि उनलोगों की आत्मा आज भी इस किले में भटकती है।

3. शनिवार वाडा का किला (पुणे, महाराष्ट्र)

शनिवार वाडा का किला यह किला महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है। इस किले को भी भारत के सबसे भूतिया जगहों में से एक जाना जाता है। इस किले के बारे में ये बताया जाता है कि यहाँ एक छोटी लड़की की चिल्लाने की आवाज़ आती है। बताया जाता है कि ये लड़की यहां के पेशवाओं के राजकुमार नारायण की बेटी थी।


इस बच्ची की मौत कैसे हुई उसके बारे में बताया जाता है कि सैनिकों के कहने पर उस बच्ची की चाची ने उसकी हत्या कर दी थी। यहां के लोगों का ये कहना है कि आज भी इस किले से उस लड़की के चिल्लाने की आवाज़ आती है।

4. डिसूजा चॉल (मुंबई)

डिसूजा चॉल ये चॉल मुम्बई में स्थित है तथा इस चॉल के बारे में कहा जाता है कि इस चॉल के चारों ओर एक प्रेत आत्मा भटकती है। बताया जाता है कि जिसकी आत्मा इस चॉल के चारों ओर भटकती है वो व्यक्ति लगभग 25 साल पहले इस चॉल में रहती थी।


उसके बारे में ये भी बताया जाता है कि एक बार रात को जब वो यहां के एक कुएँ से पानी लेने आई और वो गलती से इस कुएँ में गिर गई और उसकी उस कुएं में ही मौत हो गई। फिलहाल इस कुएं को बंद कर दिया गया है।

5. फ़र्न हिल होटल (ऊटी, तमिलनाडु)

फर्न हिल होटल यह होटल तमिलनाडु के ऊटी में स्थित है। बताया जाता है कि यह होटल मैसूर के राजा का निवास स्थान था, जिसे साल 1844 में होटल के रूप में परिवर्तित किया गया था।

बताया जाता है कि इस होटल में लगातार मौतें होने के कारण इसे बंद करना पड़ा।

ऊटी का यह होटल काफी चर्चा में रहा। बताया जाता है कि एक बार राज ने फिल्म की शूटिंग के दौरान अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस होटल के बारे में बताया। उनका कहना था कि जब सरोज खान और उनके डांस ग्रुप इस होटल में रुके थे, तो उन्हें पूरी रात ऊपरी मंजिल से किसी को फर्नीचर को धकेलने की आवाज़ सुनाई देती रही।


इस फर्नीचर को धकेलने की आवाज़ से परेशान होकर वे लोग रिसेप्शन पर फोन करना चाहते थे लेकिन उनका फोन डेड हो गया था। सुबह हुई तो उन सभी ने रात को हुए इस बात को रिसेप्शनिस्ट को बताया, तो रिसेप्शनिस्ट का कहना था कि वो लोग जिस मंजिल पर ठहरे थे उसके ऊपर तो कोई मंजिल ही नहीं थी।

आपलोग बताइये की भारत की 10 भूतिया जगहों के बारे में पढ़कर आपलोगों को कैसा लगा,ये सिर्फ भाग-1 तथा अगर ये भाग आपलोगों को अच्छा लगा है तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करें तथा अधिक जानकारी के लिए भाग-2 पढ़ें।

Post a Comment

0 Comments