Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

दुनिया की सबसे बड़ी किताब | एक ऐसी किताब जिसके पेज को पलटने के लिए लगते है 6 लोग

0
किताब पढ़ना किसे अच्छा नही लगता है। अगर आपलोग भी किताब पढ़ने के शौकीन है तो किसी न किसी आप भी अपने लिए कुछ खास खोज ही लेते होंगे।

आज के इस लेख में हमलोग बात करने वाले है दुनिया के सबसे बड़े किताब के बारे में तथा उस किताब के बारे में जिसके एक पन्ने को पलटने के लिए 6 लोगों की जरूरत पड़ती है, तो चलिए जानते है इस लेख में उस किताब के बारे में


दुनिया के सबसे बड़े किताब को उत्तरी हंगरी के छोटे से गांव सिनपेत्री के रहने वाले बेला वर्गा ने अपने हाथों बनाई है। इस किताब को लेकर दावा किया जाता है कि ये किताब दुनिया की सबसे बड़ी किताब है।

इस किताब को बनाने के लिए बेला वर्गा ने बाइंडिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है। बाइंडिंग तकनीक द्वारा बनाये गए इस किताब की लंबाई 4.18 मीटर तथा चौड़ाई 3.77 मीटर है इसके अलावा इस किताब में कुल 346 पन्ने हैं। दुनिया के इस सबसे बड़े किताब का वजन 1420 किलोग्राम है।

इस किताब में भूभाग की संरचना, गुफाओं तथा वातावरण के बारे में जानकारी दी गई है। दुनिया के इस सबसे बड़े किताब की चर्चा इसलिए अधिक हो रही है क्योंकि इस किताब को बाइंडिंग तकनीक से बनाया गया हैं। बेला वर्गा ने इस किताब को बनाने में लकड़ी की टेबल और अर्जेटीना से मंगाए गए गाय के चमड़े का इस्तेमाल किया है।


यह किताब इतना वजनदार है कि इसके एक पन्ने को पलटने के लिए 6 लोग लगते हैं। इस किताब के पन्ने को पलटने के लिए लोग एक मशीन से इस काम को करते है। इसके अलावा इस किताब की एक छोटी कॉपी भी तैयार की गई है। इस किताब की छोटी कॉपी इसलिए तैयार किया गया है कि इस किताब का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो सकें।

इस छोटी किताब का वजन 11 किलोग्राम है। इन दोनों किताबों को एक साथ तैयार किया था। बेला वर्गा ने अपनी इस किताब से धूल को हटाने के लिए याक (एक जाति का बैल) की पूंछ का इस्तेमाल करते है।

बेला वर्गा को याक का ये पूंछ भूटान के प्रधानमंत्री से भेंट के रूप में मिली है।

भूटान के बौद्ध भिक्षु याक की पूंछ का इस्तेमाल पवित्र किताबों को साफ करने के लिए करते हैं।

Post a Comment

0 Comments