Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

नवजात बच्ची की 10 हजार साल पुरानी कब्र का रहस्य? | Mystery of 10 thousand year old grave of newborn girl?

0
हमारे देश-दुनिया के पुरातत्वविद हर रोज किछ न कुछ खोजे करते रहते है। उन्हीं खोजों में से एक खोज हाल ही में इटली के पुरात्वविदों ने की...इटली के पुरातत्वविदों ने नवजात बच्ची की सबसे पुरानी कब्र खोज निकाली है. 10 thousand year old grave of newborn girl in hindi..

पुरातत्वविदों द्वारा खोजे गए इस कब्र से पता चलता है कि 10 हजार वर्ष पहले भी नवजात बच्चियों को दफनाया जाता था. हालांकि, अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि ये बच्ची किसी बीमारी की वजह से मरी थी. मरी हुई पैदा हुई थी या फिर किसी ने इसे जानबूझकर मार दिया था. शोधकर्ताओं (Researchers) ने इस कब्र में दफनाई गई बच्ची को नेव (Neve) नाम दिया है. 


शोधकर्ताओं को इस बच्ची की कब्र में काफी ज्यादा सामान भी मिले हैं. जैसे- सीप, मोतियां, पेंडेंट आदि. इटली के आर्कियोलॉजिस्ट (archaeologists of italy) कहते हैं कि इस खोज से यूरोप में 10 हजार साल पहले की संस्कृति का पता चलता है. यह इंसानी इतिहास का शुरुआती समय है, तब किसी को दफनाना एक दुर्लभ प्रक्रिया मानी जाती थी. बच्ची (Mystery of 10 thousand year old grave of newborn girl in hindi) के साथ उसके कब्र में रखे गए सामानों से यह लगता है कि उस नवजात बच्ची की परिवार में काफी अहमियत थी. परिवार के लोग उसे प्यार करते थे.

पुरातत्वविदों (Archeologist) ने इस कब्र को साल 2017 में ही खोजा था, लेकिन कोविड (covid-19) के चलते खोजबीन रुकी हुई थी. यह कब्र एक गुफा (cave) में मिली है. यह गुफा उत्तर-पश्चिम इटली के लिगुरिन एल्प्स की पहाड़ियों (Hills of the Ligurin Alps) के नीचे अर्मा वीराना में मिली है.

इस गुफा में पहले किए गए खनन कार्यों के दौरान कई प्राचीन हस्तशिल्प के अवशेष भी मिले थे. जो निएंडरथल (Neanderthals) के समय के थे. इस गुफा में निएंडरथल मानवों का 50 हजार साल पहले राज था. लेकिन बच्ची की कब्र 10 हजार साल पुरानी है, यानी निएंडरथल मानवों के युग से 40 हजार साल बाद.


ये कब्र जिस समय की है, उस समय यूरोप में मीसोलिथिक युग (Mesolithic Era) था. यानी यूरोप में हिमयुग (ice age) चल रहा था. इंसानों की उस समय की प्रजाति यूरोप के मैदानी इलाकों में समूहों में रहते थे, शिकार करते थे, जानवरों की खाल का कपड़ा पहनते थे, लकड़ी और पत्थरों के हथियार या यंत्र बनाते थे. इस युग के बाद ही इंसानों ने खेती-बाड़ी (Agriculture) को सीखा था.

इटली के पुरातत्वविदों (archaeologists of italy) ने पहले गुफा के शुरुआती हिस्से का खनन किया. इसके बाद और जानकारी जमा करने के लिए खनन करते चले गए. उन्हें निएंडरथल युग (neanderthal era) के बाद के मोतियों की सीप आदि मिले. अन्य अवशेषों की खोज में लगे शोधकर्ताओं को गुफा के अंत में नवजात बच्ची की कब्र (newborn baby grave) मिली. जब इस बच्ची के DNA का विश्लेषण किया गया तो और भी हैरतअंगेज खुलासे हुए. 


डीएनए के विश्लेषण के बाद पता चला कि यह नवजात बच्ची यूरोपियन महिला, जिसका नाम U5b2b हैप्लोग्रुप है. उसके वंश की है. U5 हैप्लोग्रुप यूरोप का मां सत्तात्मक वंश था, जिसमें महिलाएं राज किया करती थीं. यानी महिलाएं समूहों की आका (master) होती थी. यह यूरोपियन मीसोलिथिक शिकारी युग (European Mesolithic hunter-gatherer era) था.

करीब 17 हजार से 20 हजार वर्ष पहले. DNA जांच से पता चला कि बच्ची के पैदा होने के 40 से 50 दिन के अंदर उसकी मौत हो गई, क्योंकि उसका शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाया था.

नेव (Neve) बच्ची को जब कब्र में दफनाया गया तब उसके साथ 60 सीपियां, 4 सीपियों के पेंडेंट और कुछ ईगल-उल्लू (Eagle-Owl) की पूंछ रखी गई थी. सीपियों के साथ कुछ मोतियों जैसे आभूषण भी रखे गए थे.


जिससे पता चलता है कि उस समय की महिलाएं ऐसे आभूषण बनाते थे. इस बच्ची की कब्र से मिले सामानों को देखकर लगता है कि समूह में उसे काफी ज्यादा प्यार किया जाता था. उस बच्ची की अपनी पहचान थी.

यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन (University of Colorado School of Medicine) के एनाटॉमिस्ट और पैलियोएंथ्रोपोलॉजिस्ट (Anatomist and Paleoanthropologist) कैरी ओर ने बताया कि मीसोलिथिक युग (Mesolithic age) बेहद रुचिकर दौर था. यह यूरोप में हिमयुग (ice age) का अंत समय था.

शिकारी समूह शिकार के साथ-साथ खेती-बाड़ी भी करना शुरु कर चुके थे. इसलिए इंसानों के इतिहास को समझने के लिए इस दौर का अध्ययन करना बेहद जरूरी है. यह अध्धयन (Study) हाल ही में वैज्ञानिक रिपोर्ट (scientific reports) नाम के जर्नल में प्रकाशित हुई है.


Post a Comment

0 Comments