Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

हाथ की मुट्ठी के साइज जितना बड़ा हेलीकॉप्टर | World's Smallest Helicopter

0
World's Smallest Drone With Camera - हेलो दोस्तों आपलोगों ने हेलीकॉप्टर तो देखा ही होगा और शायद उसमें सवारी भी की होगी। लेकिन कभी आपने इतना बड़ा हेलीकॉप्टर देखा है जो आपके हाथों की मुट्ठी में फिट हो जाए।

अब तक आपलोगों ने एक से बढ़कर एक हेलीकॉप्टर को देखा होगा या उसके बारे में पढ़ा होगा। लेकिन हमारी इस दुनिया में एक से बढ़कर एक हेलिकॉप्टर्स हैं जिनका इस्तेमाल कई तरीकों से और कई कामों के लिए किया जाता है। इन हेलिकॉप्टर्स की कीमत भी करोड़ों में होती है, जिन्हें आम आदमी अफोर्ड भी नहीं कर सकता है। इन हेलिकॉप्टर्स का आकार किसी कार से लेकर किसी बड़े ट्रक जितना होता है।


हालंकि हमारी इस दुनिया में एक हेलीकॉप्टर ऐसा भी है जिसका आकार आपके हाथ की मुट्ठी जितना होता है लेकिन इसकी कीमत किसी असल हेलीकॉप्टर जितनी होती है। क्यों हो गए ना आप भी हैरान, लेकिन ये सच है। ऐसा एक हेलीकॉप्टर सच में मौजूद है, लेकिन इसका काम लोगों को एक स्थान से दूसरी स्थान तक पहुंचाना नहीं है बल्कि इस हेलीकॉप्टर का काम निगरानी करना है। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया है तो आज के इस लेख में मैं आपको इस हेलीकॉप्टर के बारे में बताने जा रहा हूँ......World's Smallest Helicopter Drone With Camera

असल में इस हेलीकॉप्टर का नाम PD-100 Black Hornet है। इस हेलीकॉप्टर को तैयार करने का उद्देश्य संवेदनशील और हाई प्रायॉरिटी वाले अभियानों में सशस्त्र बलों को खुफिया, निगरानी और टोही (ISR) सहायता प्रदान करना है। यह रिमोट से नियंत्रित होने वाला ड्रोन है जो अग्रिम पंक्ति के सैनिकों की जान बचाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।


अपनी लड़ाकू भूमिका के अलावा, यह पीडी-100 ब्लैक हॉर्नेट नामक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल आपदा प्रभावित क्षेत्रों में नागरिकों को बचाने के लिए खोज और बचाव कार्यों के लिए भी किया जा सकता है।

इस हेलीकॉप्टर को Prox Dynamics नाम की कंपनी ने बनाया है, जो नॉर्वे में स्थित है। इस छोटे से हेलीकॉप्टर यानी ड्रोन का इस्तेमाल पूरी दुनियाभर के देश जैसे- USA (संयुक्त राज्य अमेरिका), फ्रांस, UK (यूनाइटेड किंगडम), जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, नॉर्वे, नीदरलैंड, पोलैंड, न्यूजीलैंड और भारत के सशस्त्र बलों द्वारा किया जाता है। यह हेलीकॉप्टर 10 cm लम्बा और 2.5 cm चौड़ा है।

इस हेलीकॉप्टर (World's Smallest Helicopter in hindi) को चलाने वाले एक ऑपरेटर को ब्लैक हॉर्नेट को कम से कम 20 मिनट में संचालित करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस हेलीकॉप्टर ड्रोन में कुल तीन कैमरे लगे होते हैं; एक आगे की तरफ, जो देखने का काम करता है, दूसरा जो सीधे नीचे की तरफ निगरानी करता है और तीसरा नीचे की ओर 45 डिग्री पर निगरानी करता है, जिससे तकरीबन कोई भी हिस्सा इसकी नजरों से बच नहीं पाता है।


एक ब्लैक हॉर्नेट पैकेज में दो हेलीकॉप्टर होते हैं। इन्हें 90% चार्ज के साथ 20-25 मिनट तक हवा में उड़ाया जा सकता है और संवेदनशील हिस्सों की निगरानी की जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ड्रोन हेलीकॉप्टर की टॉप स्पीड 13 मील/घंटे (21 किमी / घंटा) है। अगर बात करें इस हेलीकॉप्टर के कीमत की तो इसे खरीदने के लिए तकरीबन 1 करोड़ रुपये अदा करने पड़ते हैं।

Note: दुनिया के इस सबसे छोटे हेलीकॉप्टर (World's Smallest Helicopter hindi) के बारे में आपकी क्या राय है कमेंट सेक्शन में बताए। धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments