Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

बिहार में कालातीत तीर्थयात्रा | 10 religious pilgrimage places of Bihar

0
हमारा भारत एक ऐसी भूमि है जिसमें अनगिनत खूबसूरत पर्यटक स्थल (Timeless pilgrimage in Bihar) हैं और इसकी समृद्ध प्राचीन सांस्कृतिक विरासत की याद दिलाती है। उन्हीं में से एक है बिहार का। बिहार के पूर्वी राज्य ने हमेशा देश के इतिहास में एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जहां अतीत की कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटित हुई हैं।

बिहार में धार्मिक महत्व के कुछ सबसे प्रमुख स्थान भी हैं, जिनमें दुनिया के चौथे सबसे बड़े धर्म का जन्मस्थान, बौद्ध धर्म और महत्वपूर्ण हिंदू तीर्थ स्थल शामिल आदि हैं। Religious pilgrimage places of Bihar


आइए आज के इस लेख के माध्यम से हम इनमें से कुछ स्थानों (Tourist Places In Bihar Hindi) का पता लगाएं, जिन्हें हम बिहार की सड़क यात्राओं पर शुरू कर सकते हैं।

1. महाबोधि मंदिर, बोधगया

महाबोधि मंदिर (Tourist Places In Bodhgaya) बिहार के सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है, जो अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल (UNESCO World Heritage Site) है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में बोधि वृक्ष के नीचे गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। यह स्थल भारत के साथ-साथ विदेशों के पर्यटकों द्वारा पूरे वर्ष दौरा किया जाता है, क्योंकि यह सभी संप्रदायों के बौद्धों के लिए सबसे बड़े आम तीर्थयात्रियों में से एक है।

2. राजगीर

राजगीर (Tourist Places In Rajgir) बिहार का एक ऐसा शहर है जहां हवा में आध्यात्मिकता का अनुभव किया जा सकता है।  राजगीर में कई धार्मिक स्थल हैं, और उनमें से अधिकांश जैन धर्म और बौद्ध धर्म को समर्पित हैं।  ऐसा माना जाता है कि गौतम बुद्ध और महावीर जैन दोनों ने इस शहर में समय बिताया था। आप राजगीर में करने के लिए कई चीजों में शामिल हो सकते हैं, जैसे कि खंडहर और स्थलों की खोज आदि।

3. महाविहार, नालंदा

बिहार में सबसे आकर्षक तीर्थ स्थलों में से एक है नालंदा (Tourist Places In Nalanda)। नालंदा अभी भी एक तीर्थस्थल होने के लिए बहुत महत्व रखता है। क्योंकि नालंदा में स्तूप, विहार और छैया हैं जो अक्सर दुनिया के विभिन्न कोनों से पर्यटकों और भक्तों द्वारा आते हैं।


बौद्ध धर्म के अलावा, यह शहर हिंदू, जैन और सूफीवाद का भी एक बहुत ही महत्वपूर्ण केंद्र है। एक बार जब आप यहां अपने धार्मिक दौरे को पूरा कर लेते हैं, तो आप शहर के ऐतिहासिक पहलू का भी पता लगा सकते हैं। नालंदा हमेशा प्राचीन विश्वविद्यालयों में से एक होने के कारण इतिहास प्रेमियों के लिए भी एक पसंदीदा स्थान रहा है।

4. पटना साहिब गुरुद्वारा, पटना

पटना (पाटलिपुत्र) जिसे कभी पाटलिपुत्र के प्राचीन नाम से जाना जाता था। पटना (Tourist Places In Patna) बिहार की राजधानी है और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। पटना में पटना साहिब गुरुद्वारा के आवास के लिए पटना को बिहार के धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। गुरुद्वारा महाराजा रणजीत सिंह द्वारा सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह के जन्मस्थान की याद में बनवाया गया था। देश के विभिन्न कोनों से तीर्थयात्री और पर्यटक साल भर इस गुरुद्वारे में आते रहते हैं।

5. विश्व शांति स्तूप, वैशाली

वैशाली बिहार का एक छोटा जिला है जो हिंदू, बौद्ध और जैन समुदायों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल (Tourist Places In Vaishali) है। यह स्थान बिहार के आध्यात्मिक स्थानों में से एक में गिना जाता है क्योंकि यही वो स्थान है जहां भगवान महावीर का जन्म हुआ था।


यह भी कहा जाता है कि भगवान बुद्ध ने अपने जीवन का काफी लंबा समय वैशाली में ही बिताया था। आप यहां विश्व शांति स्तूप, बुद्ध का स्तूप, बावन पोखरा मंदिर जैसे धार्मिक स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं।

6. पत्थर की मस्जिद, पटना

पत्थर की मस्जिद बिहार में सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों (Tourist Places In Patna, Bihar) में से एक है। इस मस्जिद के वास्तुकार मुगल सम्राट जहांगीर के पुत्र परवेज शाह थे। मस्जिद का निर्माण 16वीं शताब्दी में हुआ था और आज यह बिहार की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है। वास्तुकला की इंडो-इस्लामिक शैली में निर्मित, मस्जिद में एक इस्लामी शैली का गुंबद और 4 मीनारें हैं, जो इसे सुंदर और पर्यटकों द्वारा प्रशंसित बनाती हैं।

7. चौमुखी महादेव, वैशाली

चौमुखी महादेव का मंदिर। यह मंदिर आज बिहार के सबसे पुराने मंदिरों (Tourist Places In Vaishali, Bihar) में से एक है। चौथी शताब्दी में बना यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर का मुख्य आकर्षण चार मुखों वाला स्वयंभू शिवलिंग है।

8. मिथिला शक्ति पीठ, दरभंगा

मिथिला शक्ति पीठ यह देश के शक्तिपीठों (Tourist Places In Darbhanga) में से एक है। क्योंकि किंवदंतियों के अनुसार माता सती का बायां कंधा यहां गिरा था। यह बिहार के साथ-साथ भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

9. जल मंदिर, पवौरी, नालंदा

जल मंदिर, जैन समुदाय के लिए बिहार में महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों (Tourist Places In Nalanda, Bihar) में से एक है। यह मंदिर 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर को समर्पित है, और यह अद्वितीय है। क्योंकि यह मंदिर एक जल-निकाय के केंद्र में स्थित है। आप इस मंदिर में भगवान महावीर की 'चरण पादुका' पा सकते हैं।

10. विष्णुपद मंदिर, गया

विष्णुपद मंदिर, यह मंदिर बिहार के गया जिले (Tourist Places In Gaya) में है। विष्णुपद मंदिर 100 फीट ऊंचा है और इसमें भगवान विष्णु के पैरों के निशान हैं, जिन्हें एक अष्टकोणीय मंदिर के अंदर रखा गया है। धार्मिक समारोह करने के लिए विशेष रूप से पितृपक्ष के दौरान भक्तों द्वारा इस मंदिर का दौरा किया जाता है।


Note: धार्मिक महत्व के उपर्युक्त गंतव्य और आस-पास घूमने के स्थान (Tourist Places In Bihar) एक पुरस्कृत यात्रा अनुभव के लिए बनाते हैं। बिहार के इन जगहों की खूबसूरती और करिश्मा आपको मंत्रमुग्ध कर देगी और आपको भक्ति से भर देगी। प्राचीन मंदिर आपको जीवन के रहस्यों को जानने में मदद करेंगे जब आप उस देश की यात्रा करेंगे जहां बुद्ध को ज्ञान प्राप्त हुआ था।


Post a Comment

0 Comments