Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

भूत-प्रेत रात के समय में ही क्यों दिखते हैं? क्या है इसके पीछे का रहस्य | Ghost About In Hindi

0
हेलो दोस्तों आज के इस लेख में, हम सभी जानने वाले है, भूत-प्रेत से जुड़े कुछ ऐसे रहस्य के बारे में, जिसे जानकर आप सभी चौंक जाएंगे...आखिर क्या वजह है कि भूत-प्रेत रात के समय ही सक्रिय रहते है यानी क्या कारण है कि भूत-प्रेत रात में ही दिखते है। Why do ghosts appear only at night?....

दुनिया में जितने भी पैरानॉर्मल इन्वेस्टिगेटर है वो रात को ही क्यों भूत-प्रेतों का रहस्य जानने को निकलते है? रात के समय ही भूतों की शक्तियां अधिक प्रभावशाली क्यों होती है? आज के इस लेख में हम सभी इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानेगें....तो चलिए जानते है...भूत-प्रेत से जुड़े रहस्य के बारे में..


बचपन से ही हम सभी भूत-प्रेत (Ghost Stories In Hindi) से जुड़े कई किस्सों और कहानियों को सुना है। हालांकि भूत-प्रेत और आत्माओं के रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठ पाया है। वहीं देश-दुनिया में ऐसे कई सारे लोग हैं, जो इस बात का दावा करते हैं कि उन्होंने भूतों को देखा है।

हालांकि उन सभी लोगों के बात में कितनी सच्चाई है ये तो कोई नही बता सकता। लेकिन इन सभी चीजों के लेकर पैरानॉर्मल एक्सपर्ट्स का कहना है कि मरे हुए इंसान की आत्मा उसके शरीर के खत्म होने के बाद भी जीवित रहती है।

शरीर से निकली यही आत्मा (Soul In Hindi) अपने अस्तित्व को लोगों के सामने अजीबोगरीब ढंग से व्यक्त करने की कोशिश करती है। और इसे ही हम सभी भूत-प्रेत कहते है।  

हम में से कई लोगों के साथ कभी ऐसा होता है कि जब रात के समय हम किसी अंधेरे जगह में होते हैं, तो ये महसूस होता है कि कोई हमको ध्यान से देख रहा (Observe) है। वहीं जिन लोगों ने भूत-प्रेतों को देखने का दावा किया है, उनमें से ज्यादातर लोगों ने उन्हें रात के समय में ही देखा है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर भूत-प्रेत रात के समय ही क्यों दिखाई देता हैं? दिन के समय भूत-प्रेत क्यों नहीं दिखते? Why are ghosts not visible during the day?...


भूत-प्रेत को लेकर विभिन्न मान्यताएं और दृष्टिकोण हैं। अगर भूत-प्रेतों पर यकीन करने वाले लोगों की मानें तो जिन लोगों की कोई महत्वपूर्ण इच्छा पूरी नहीं हो पाती या जिनकी अकाल मृत्यु होती है। वही लोग भूत बनकर भटकते हैं।

काफी लंबे समय से कई पैरानॉर्मल इन्वेस्टिगेटर (अपसामान्य अन्वेषक) दुनिया भर के रहस्यमय स्थानों (Mysterious places around the world) पर जाकर भूत प्रेतों के बारे में रिसर्च करते आ रहे हैं। हालांकि इसमें गौर करने वाली बात यह है कि जितने भी पैरानॉर्मल एक्सपर्ट होते है, वे सभी रात के समय ही प्रेत आत्माओं की तलाश में क्यों निकलते हैं? looking for phantom spirits...

गौरतलब बात है कि अब तक जितने भी लोगों ने भूत प्रेत (Ghost Information In Hindi) के होने या देखने का दावा किया है। उन्होंंने उन्हें रात के समय में ही देखा है। दिन के समय उनका प्रभाव क्यों कम हो जाता है? क्या दिन के समय उनका वजूद नही होता? इसके पीछे की वजह को लेकर पैरानॉर्मल एक्सपर्ट्स ने एक theory (मत) दी है।

पैरानॉर्मल एक्सपर्ट्स के मुताबिक भूत प्रेत रात के समय इसलिए सक्रिय रहते हैं या इसलिए दिखाई देते है क्योंकि उस दौरान हमारे आस-पास के वातावरण में काफी शांति होती है।

रात के समय इलेक्ट्रॉनिक डिस्टरबेंस भी काफी कम होता है। पैरानॉर्मल एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि दिन के समय अत्यधिक इलेक्ट्रॉनिक डिस्टरबेंस भूतों की ऊर्जा को Disturb (परेशान) कर देती है। यही एक बड़ा कारण है, जिसके चलते भूत-प्रेत रात के समय सक्रिय होते हैं तथा रात के समय दिखाई देते है।


Note: आज का ये लेख भूत-प्रेत रात के समय में ही क्यों दिखते हैं? (About some such mystery related to ghosts) आपलोगों को कैसा लगा कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। ये लेख आपलोगों को पसंद आया है तो आप इसे अधिक से अधिक शेयर करें। इस लेख से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे से पूछ सकते है। धन्यवाद


Post a Comment

0 Comments