Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

World Environment Day 2021 ! विश्व पर्यावरण दिवस के बारे में पूरी जानकारी | World Environment Day About In Hindi

0
कल पूरी दुनिया में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। पूरी दुनिया भर में हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया जाता है। 5 जून के  इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है।

पर्यावरण दिवस

आधुनिकता की दौड़ में दौड़ रहे हर देश के बीच धरती पर हर दिन प्रदूषण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। समय-समय पर हमें इसके दुष्परिणाम देखने को मिलते हैं जिनके वातावरण में प्रदूषण के स्तर में अचानक से वृद्धि होने से तापमान में भी वृद्धि देखी जा रही है, तो कहीं प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण अधिक समय तक वर्षा नहीं होती है।


ऐसे में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को पूरी दुनिया में मनाया जाता है।  इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को पर्यावरण और प्रदूषण से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है।

प्रदूषण (Pollution) का बढ़ता स्तर पर्यावरण (Environment) के साथ-साथ इंसानों के लिए भी खतरा बनता जा रहा है।  इससे कई जानवर विलुप्त हो रहे हैं। वहीं इंसान भी कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहा है।

★ विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day)  की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र (US) द्वारा वर्ष 1972 में किया गया था। पर्यावरण दिवस (Environment Day) की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई थी। इस दिन दुनिया के पहले पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन यहां किया गया था। जिसमें भारत की ओर से तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भाग लिया था।


इस सम्मेलन के दौरान संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की नींव भी रखी गई। जिसके चलते हर साल विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित करने का संकल्प लिया गया। ताकि लोगों को हर साल पर्यावरण में हो रहे बदलावों से अवगत कराया जा सके और लोगों को समय-समय पर पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए जागरूक किया जा सके।

★ विश्व पर्यावरण दिवस की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाने से पहले हर साल के लिए एक थीम का चयन किया जाता है। विश्व पर्यावरण दिवस 2021 (World Environment Day 2021) की थीम 'पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली' है। हम वनों (Forests) को नया जीवन देकर, वृक्षारोपण करके, वर्षा जल का संरक्षण (rain water conservation) करके और तालाबों का निर्माण करके पारिस्थितिकी तंत्र को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए पूरे विश्व में हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों से कहा जाता है कि हमें प्रकृति का सम्मान करना चाहिए। कोरोना वायरस की महामारी के कारण दुनिया के कई देशों में हुए लॉकडाउन के बीच मानवीय गतिविधियों में कमी के कारण प्रकृति (Nature) को खुद को अच्छी तरह से साफ करने का समय मिल गया है।


विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे मुख्य विचार पर्यावरण के महत्व को बताना है। पर्यावरण ने हमें जो कुछ दिया है उसकी रक्षा करने का संकल्प लेने और सम्मान करने के लिए यह पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिन सरकारें और नागरिक जागरूकता पैदा करने के लिए पर्यावरण के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

★ पर्यावरण पर मशहूर हस्तियों के उद्धरण

● संरक्षण मनुष्य और भूमि के बीच सामंजस्य की स्थिति है - एल्डो लियोपोल्ड

● हमारे ग्रह के लिए सबसे बड़ा खतरा यह विश्वास है कि कोई और इसे बचाएगा - रॉबर्ट स्वान

● प्रकृति हमारे लिए पेंटिंग कर रही है, दिन-ब-दिन, अनंत सौंदर्य की तस्वीर। - जॉन रस्किन

● पर्यावरण वह है जहाँ हम सब मिलते हैं, जहाँ हम सबका परस्पर हित है। यह एक चीज है जिसे हम सभी साझा करते हैं - लेडी बर्ड जॉनसन


● हम दुनिया के जंगलों के लिए जो कर रहे हैं वह इस बात का प्रतिबिंब है कि हम वास्तव में एक दूसरे के लिए क्या कर रहे हैं - महात्मा गांधी

● प्रसन्नता प्रकृति की परीक्षा है, उसकी स्वीकृति की निशानी है।  जब मनुष्य खुश होता है, तो वह अपने और अपने पर्यावरण के साथ सामंजस्य बिठाता है - ऑस्कर वाइल्ड

● एक राष्ट्र जो अपनी मिट्टी को नष्ट करता है, खुद को नष्ट कर देता है। - फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट

● हमारे ग्रह का अलार्म बंद हो रहा है और यह जागने और कार्रवाई करने का समय है - लियोनार्डो डिकैप्रियो

★ पर्यावरण दिवस के कुछ खास संदेश

● पृथ्वी का आवरण बचाओ, पर्यावरण को बचाओ।
  हरे पौधे लगाकर धरती को दुल्हन की तरह सजाएं।

● धरती को हरा भरा मैदान बनाओ
  जहां हर जीव चैन से रह सके।


● आइए इस धरती को रहने योग्य बनाएं
  आइए हम सब मिलकर विश्व पर्यावरण दिवस मनाएं।


विश्व पर्यावरण दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

Post a Comment

0 Comments