Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

भगवान राम की मूर्ति के लिए नेपाल से आ रहीं शिलाएं, बिहार से अयोध्या तक स्वागत की हो रही तैयारी

0
भारत के पड़ोसी देश नेपाल की गंडक नदी से दो विशालकाय शालिग्राम शिलाएं अयोध्या (उत्तरप्रदेश) लाई जा रही हैं. ये दोनों शिलाएं 2 फरवरी 2023 को अयोध्या पहुंचेंगी. इन शिलाओं से ही भगवान श्री राम की मूर्ति को तैयार किया जाएगा. 

बीते शुक्रवार को ये शिलाएं जनकपुर पहुंचीं. वहां विधिवत पूजन और अनुष्ठान किया जा रहा है. ये शिलाएं बिहार के मधुबनी बॉर्डर से भारत में प्रवेश करेंगी और 31 जनवरी 2023 की दोपहर बाद गोरखपुर के गोरक्षपीठ पहुंचेंगी.


अयोध्या (उत्तरप्रदेश) में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. यहां भगवान राम की जो मूर्ति स्थापित की जाएगी, उसके लिए नेपाल की गंडकी नदी के शालिग्राम पत्थर लाए जा रहे हैं. इन पत्थरों से ही मूर्ति तैयार की जाएगी. ये पत्थर दो टुकड़ों में है और इन दोनों शिलाखंडों का अगर कुल वजन देखा जाए तो वो करीब 127 क्विंटल है. जानकारों का कहना है कि कई महीनों की खोज के बाद शालिग्राम पत्थर के इतने बड़े टुकड़े मिल पाए हैं. ये शिलाखंड 2 फरवरी को अयोध्या आएंगे. नेपाल से अयोध्या आने में इसे 4 दिन का समय लगेगा और ये काफिला रोजाना करीब 125 किलोमीटर का सफर तय करेगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दो दिन पहले नेपाल में पोखरा के पास गंडकी नदी से शालिग्राम पत्थर की दोनों शिलाओं को क्रेन की मदद से बड़े ट्रक में लोड किया गया था. इन शालिग्राम पत्थरों को सबसे पहले पोखरा से नेपाल के जनकपुर लाया गया है. जनकपुर के मुख्य मंदिर में पूजा-अर्चना की गई. बीते शुक्रवार को इन शिलाखंडों का दो दिवसीय अनुष्ठान प्रारंभ हुआ था. विशेष अनुष्ठान के बाद ये शिलाएं बिहार के मधुबनी बॉर्डर से भारत में प्रवेश करेंगी और अलग-अलग जगहों पर रुकते हुए 31 जनवरी 2023 की दोपहर बाद गोरखपुर के गोरक्षपीठ पहुंचेंगी. 

इन शिलाखंडों की यात्रा में जनकपुर और बिहार के साधु-संतों के अलावा विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और हिंदूवादी संगठनों के पदाधिकारी भी साथ रहेंगे. नेपाल के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री 25 अन्य गणमान्य नागरिकों के साथ शिला को रवानगी के बाद भारत आ रहे हैं. 
 

इन रास्तों से होकर शालिग्राम शिलाएं पहुंचेंगी अयोध्या

जनकपुर (नेपाल) में विशेष अनुष्ठान और पूजन के बाद 30 जनवरी 2023 की सुबह लगभग 8.30 बजे शालिग्राम शिलाएं बिहार के मधुबनी जिले के बॉर्डर से भारत में प्रवेश करेंगी. मधुबनी से साहरघाट प्रखंड पहुंचेंगी. वहां से कंपोल स्टेशन होते हुए दरभंगा के माधवी से फोरलेन पकड़कर मुजफ्फरपुर पहुंचेगी. मुजफ्फरपुर से त्रिपुरा कोठी गोपालगंज होते हुए सासामुसा बॉर्डर से उत्तरप्रदेश में प्रवेश करेंगी.

गोरक्षपीठ में होगी इन शिलाखंडों की पूजा

31 जनवरी 2023 को करीब 2 बजे ये शिलाएं गोरखपुर के गोरक्षपीठ पहुंचेंगी. जहां इन शालिग्राम शिलाओं की पूरे विधि-विधान से पूजा-अर्चना होगी. सूत्रों के अनुसार इस दौरान उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी वहां मौजूद रह सकते हैं. 31 जनवरी 2023 को शिला लेकर आ रहा पूरा काफिला गोरक्षपीठ मंदिर में ही विश्राम करेगा. गोरखपुर से चलकर 2 फरवरी 2023 को यह शिलाएं अयोध्या पहुंचेंगी. अयोध्या में भी संतों-महंतों द्वारा इसका विधिवत पूजन अर्चन किया जाएगा. 

यह है शालिग्राम पत्थरों की मान्यता, कहा जाता है इसे देव शिला

इन शालिग्राम पत्थरों की मान्यता के पीछे कहा जाता है की शास्त्रों में इन शालिग्राम पत्थरों को विष्णु स्वरूप माना जाता है. वैष्णव शालिग्राम भगवान की पूजा करते हैं, इसलिए यह पूरा पत्थर शालिग्राम है. इसे अधिकतर नेपाल की गंडक नदी में पाया जाता है. हिमालय के रास्ते में पानी चट्टान से टकराकर इस पत्थर को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है और नेपाल के लोग इन पत्थरों को खोज कर निकालते हैं और उसकी पूजा करते हैं. 

शिलाओं से ऐसे बनेगी भगवान राम की मूर्ति 

अयोध्या (उत्तरप्रदेश) पहुंचने के बाद शालिग्राम की इन शिलाओं से भगवान राम की मूर्ति तैयार करने की अलग ही प्रक्रिया है. भगवान राम की मूर्ति तैयार करने के लिए जिन मूर्तिकारों और कलाकारों का चयन किया गया है, वह पहले अपनी ड्रॉइंग और सैंपल श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को देंगे. जिसका भी ड्रॉइंग और सैंपल पसंद आएगा, उसी मूर्तिकार को शालिग्राम का यह पत्थर रामलला की मूर्ति बनाने के लिए दिया जाएगा. भगवान राम की मूर्ति 5 से साढ़े 5 फीट की बाल स्वरूप की होगी. मूर्ति की ऊंचाई इस तरह तय की जा रही है कि रामनवमी के दिन सूर्य की किरणें सीधे भगवान राम के माथे पर पड़ें.


नेपाल में किया जा रहा है शालिग्राम पत्थर का जबरदस्त स्वागत

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य और अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में सबसे पहले शिलान्यास करने वाले कामेश्वर चौपाल कहते हैं कि जब शालिग्राम की शिलाएं लेकर निकले तो रास्ते में सड़कों के दोनों तरफ नेपाल के लोग खड़े दिखे, जो इस तरह शिलाओं का पूजन अर्चन कर रहे थे कि मानो त्रेता युग आ गया हो. मिथिला में तो रामलला के प्रति इतना श्रद्धा और स्नेह दिखाई दिया जिसको देखने के बाद मैं बस अभिभूत हो गया. मेरे पास बोलने के लिए कोई शब्द ही नहीं हैं. 

बिहार से अयोध्या (उत्तरप्रदेश) तक स्वागत करेंगे साधु-संत

शिलाखंडों को लेकर आ रहे लोगों में जनकपुर मंदिर (नेपाल) के मुख्य महंत और वहां के साधु संत हैं. इसके अलावा, रास्ते में बिहार के प्रमुख मठ-मंदिरों के साधु संत भी शामिल होते जाएंगे. उत्तरप्रदेश में प्रवेश के पहले नेपाल के स्थानीय लोग बॉर्डर तक छोड़ने जाएंगे. उत्तरप्रदेश में प्रवेश के साथ ही बिहार के अलग-अलग मंदिरों के साधु संत और स्थानीय लोग पुष्पवर्षा और पूजन-अर्चन करते रहेंगे. यह सिलसिला अयोध्या (उत्तरप्रदेश) तक जारी रहेगा. यहां पहुंचने पर स्थानीय साधु-संत एकत्रित होकर इन शालिग्राम शिलाओं की विधिवत पूजन अर्चन करेंगे.

नेपाल और भारत के रिश्तों में भी होगा अद्भुत संगम

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम अयोध्या में जन्मे, लेकिन उनकी ससुराल जनकपुर (नेपाल) में थी. ये रिश्ता अपने आप में प्रगाढ़ है, लेकिन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में जो रामलला की मूर्ति होगी, उसके लिए शिलाएं अगर नेपाल के गंडकी नदी से आ रही हैं तो फिर क्या कहने. इसीलिए नेपाल के गृह मंत्री और प्रधानमंत्री खुद 25 गणमान्य लोगों के साथ इस काफिले के साथ नेपाल बॉर्डर तक आएंगे. उसके बाद भारत भी आएंगे. साफ जाहिर है भगवान राम एक बार फिर अपने ससुराल को अपने देश से जोड़ देंगे और उस पुराने रिश्ते को कायम कर देंगे जो वर और ससुराल पक्ष के बीच होता है.

नोट:- भगवान राम से जुड़ा यह लेख अपलोगों को कैसा लगा कॉमेंट में जरूर बताएं और इसे मजेदार लेख के लिए फॉलो करें anokhagyan.in को। धन्यवाद.... जय श्रीराम.... जय श्रीराम... जय श्रीराम 🙏🙏🙏🙏🙏🙏









Post a Comment

0 Comments