Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

मरने के बाद नही जिंदा रहती है आत्मा, वैज्ञानिक ने किया चौंकाने वाला दावा !

0
ब्रह्मांड विज्ञान (cosmology) और भौतिकी (physics) के प्रोफेसर डॉक्टर सीन कैरोल ( Dr Sean Carroll ) ने एक चौंकाने वाला दावा करते हुए कहा है कि इंसान मरने के बाद कभी भी जीवित नहीं रह सकता, और न ही उसकी आत्मा ज़िंदा रहती है।

Scientist Claims there is no life after Death : जीवन और मृत्यु (Life and Death) को लेकर दुनियाभर में तमाम तरह की धारणाएं दी जाती हैं. हर धर्म में इंसान की मौत के बाद के सफर को अलग-अलग तरीके से समझाया और बताया गया है। हमेशा ही विज्ञान और धर्म (Science and Religion) के बीच इस बात को लेकर बहस छिड़ी रहती है कि इंसान की मौत के बाद उसके शरीर में आखिर क्या घटता है?


व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसकी आत्मा या चेतना (Soul has no way to survive) शरीर में रहती हैं या फिर वे इसे छोड़कर दूसरी यात्रा पर निकल जाते हैं? अब इस बात को लेकर एक ब्रह्मांड वैज्ञानिक (Cosmologist Weird Claim) ने बेहद चौंकाने वाला दावा किया है, जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. 😯

जीवन और मौत के तथ्य को लेकर कॉस्मोलजिस्ट डॉक्टर सीन कैरोल (Dr Sean Carroll) ने एक  चौकाने वाला दावा किया है कि अगर दुनिया में सब कुछ विज्ञान के नियमों के अनुसार होता है तो भौतिकशास्त्र (physics) के मुताबिक ऐसा हो ही नहीं सकता कि मृत्यु (Death) के बाद कोई जीवन (life) संभव हो. अपनी ज़िंदगी में ज्यादातर समय भौतिक (physics) पढ़ने में गुजार चुके प्रोफेसर सीन के मुताबिक इंसान की मृत्यु के बाद उसकी चेतना यानी आत्मा ब्रह्मांड में रह ही नहीं सकती।


क्या कहते हैं डॉक्टर कैरोल? Scientific American में लिखते हुए डॉक्टर कैरोल बताते हैं की – ‘ये दावा किया जाता है शरीर (body) के मरने के बाद हमारी चेतना या आत्मा (soul) किसी न किसी रूप में मौजूद रहती है। हमारी रोज़ाना की ज़िंदगी को भौतिक (physics) के नियमों के आधार पर ही समझा जाता है। इन नियमों के अनुसार कोई ऐसा रास्ता नहीं है, जो मरने के बाद हमारे दिमाग (brain) में मौजूद जानकारी को बनाए रखे.

‘डॉक्टर कैरोल आगे कहते हैं कि ये एटम और कुछ जानी-पहचानी वैज्ञानिक शक्तियां हैं और साफ तौर पर वहां कोई भी रास्ता नहीं है, जिससे आत्मा (soul) मौत के बाद भी सर्वाइव कर सके। हालांकि अभी तक सभी वैज्ञानिक डॉक्टर कैरोल के इस मत को नहीं स्वीकार कर पाए हैं। उनका कहना है कि वे इसके बाद इंसान के मस्तिष्क यानी ब्रेन पर और स्टडी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- प्रदूषण क्या है?

धर्मशास्त्रों (the scriptures) से बिल्कुल उलट है ये राय, चूंकि धर्मशास्त्रों में आत्मा (soul) या चेतना को शरीर की तरह नश्वर नहीं माना गया है, ऐसे में डॉक्टर कैरोल सीन का ये दावा विवाद खड़ा करने वाला है। आमतौर पर ये राय है कि आत्मा या चेतना शरीर की मृत्यु के बाद भी रहती है। चाहे ये हिंदू धर्मशास्त्रों (Hindu scriptures) की बात हो या फिर ईसाई धार्मिक मान्यताएं, आत्मा के बारे में यहां अपनी-अपनी अलग-अलग राय है। और अंत में डॉक्टर सीन का कहना है कि वे ईश्वर को न मानने जैसा कुछ भी नहीं कहते हैं लेकिन उनकी बातें अब तक की वैज्ञानिक मान्यताओं से भी काफी अलग है।



Post a Comment

0 Comments