Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

ग्लोबल वार्मिंग ! ग्लोबल वार्मिंग क्या है? कारण और उपाय | Global Warming In Hindi

0
ग्लोबल वार्मिंग ( Global Warming In Hindi) यह नाम तो आपलोगों ने सुना ही होगा यह एक ऐसा शब्द है जिससे लगभग हर कोई परिचित है। लेकिन, इस शब्द का अर्थ अभी भी हमलोगों में से अधिकांश के लिए स्पष्ट नहीं है। Global Warming Definition, Causes And Effects In Hindi


★ ग्लोबल वार्मिंग क्या है? (What Is Global Warming?)

ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming Hindi) का अर्थ है धरती के वायुमंडल (Atmosphere) और महासागर के औसत तापमान में वृद्धि। तापमान में यह वृद्धि 20वीं सदी से हो रही और उसकी अनुमानित निरंतरता है। पृथ्वी के वातावरण के तापमान में लगातार हो रही वृद्धि को 'ग्लोबल वार्मिंग' कहा जाता है।

★ ग्लोबल वार्मिंग को कैसे कम कर सकते हैं? (How To Reduce Global Warming?)

PCCF वन विभाग ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए कई तरह के काम कर रही है। जैसे जलवायु परिवर्तन के अंतर्गत वन विभाग की ओर से जल संरक्षण के लिए पतरातू प्रखंड के विभिन्न चयनित गांवों में चेक डैम, कंटूर, लूज बोल्डर चेक डैम आदि का निर्माण कराया गया है।


★ ग्लोबल वार्मिंग के लिए उत्तरदायी गैस कौन है? (Who Is Responsive Gas For Global Warming?)

ग्लोबल वार्मिंग के लिए उत्तरदायी गैसें है ग्रीन हाउस गैसें। यह गैसें ग्रह के वातावरण या जलवायु में परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के लिए उत्तरदायी होती हैं। ग्रीन हाउस गैसों में सबसे ज्यादा उत्सर्जन कार्बन डाई आक्साइड उसके बाद नाइट्रस आक्साइड फिर मीथेन उसके बाद क्लोरो-फ्लोरो कार्बन उसके बाद वाष्प और ओजोन आदि करती हैं।

● कार्बन डाईआक्साइड गैस का उत्सर्जन पिछले 10-15 वर्षों में 40 गुणा अधिक बढ़ गया है।

★ ग्लोबल वार्मिंग के लिए कौन सी गैस जिम्मेदार है? (Which Gas Is Responsible For Global Warming?)

World meteorological organization (विश्व मौसम विज्ञान संगठन) की रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्बन डाइऑक्साइड गैस, मिथेन और नाइट्रस ऑक्साइड गैसों की मात्रा औद्योगिक युग की शुरुआत के बाद से सबसे ज़्यादा बढ़ गई है। इन गैसों के कारण ही ग्लोबल वार्मिंग होती है।

★ कैसे औद्योगीकरण ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार है? (How Industrialization Is Responsible For Global Warming?)

ग्लोबल वार्मिंग के लिए औद्योगीकरण इस तरह से जिम्मेदार है क्योंकि इसके लिए कई छोटी-बड़ी औद्योगिक इकाईयों¸ फैक्टरियों तथा लाखों की संख्या में चल रहे वाहनों से पैदा होने वाले वायु प्रदुषण के कारण और उससे भी अधिक इन सभी के पूर्ण दोहन से निकलने वाली गैस कार्बन डाइऑक्साइड तथा मोनोऑक्साइड जैसी गैसें इस पृथ्वी के तापमान को बढ़ाने रही हैं।


★ ग्लोबल वार्मिंग के कारण पृथ्वी के तापमान में वृद्धि का मुख्य कारण क्या है?

ग्लोबल वार्मिंग का प्रमुख कारण मानवीय गतिविधियों के कारण वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा में वृद्धि होना है। ग्रीन हाउस गैसों में मुख्य रूप से शामिल है- कार्बन डाई ऑक्साइड, मीथेन, नाइट्रस ऑक्साइड, ओज़ोन, क्लोरोफ़्लोरो कार्बन आदि।

★ ग्लोबल वार्मिंग क्या है इसके प्रमुख कारण लिखिए? (What Is Global Warming? Write Its Main Reason)

ग्लोबल वार्मिंग की समस्या मुख्य रूप से वायुमंडल में अधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस की वजह से होती है, यह गैस धरती के ताप को बाहर नहीं जाने देती है ये गैस एक चादर की तरह होती है जिसके अंदर सारी गर्मी फंस कर रह जाती है, जो पृथ्वी से बाहर नहीं निकल पाती।

★ ग्लोबल वार्मिंग क्या है इसे समस्या क्यों कहा गया है?

ग्लोबल वार्मिंग को समस्या इस लिए कहा जाता है क्योंकि यह धरती के वातावरण के समग्र तापमान में क्रमिक वृद्धि को संदर्भित करता है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण विभिन्न गतिविधियां हो रही हैं जो धीरे-धीरे हमारे ग्रह पृथ्वी के तापमान को बढ़ा रही हैं। यह ग्लोबल वार्मिंग हमारे हिम ग्लेशियरों को तेजी से पिघला रहा है। पृथ्वी के साथ-साथ ये ग्लोबल वार्मिंग इंसानों के लिए भी बेहद हानिकारक है।


ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रित करना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है। हालांकि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को हल करने से पहले हमें ग्लोबल वार्मिंग के कारणों को समझने की आवश्यकता है जो हमें इसे हल करने में आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

★ ग्लोबल वार्मिंग के कारण (Due To Global Warming)

ग्लोबल वार्मिंग ये कारण प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों हैं।

प्राकृतिक कारण- इसमें ग्रीनहाउस गैसों की रिहाई शामिल है जो धरती से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हैं, जिसके कारण हमारे धरती के तापमान में वृद्धि होती है।

इन कारणों के अलावा ज्वालामुखी विस्फोट भी ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार हैं। क्योंकि इन विस्फोटों से कार्बन डाइऑक्साइड गैस अधिक मात्रा में निकलते हैं जो ग्लोबल वार्मिंग में योगदान देते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड के अलावा मीथेन गैस भी ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार है।

इन सबके अलावा जीवाश्म ईंधन और ऑटोमोबाइल के अधिक उपयोग से कार्बन डाइऑक्साइड गैस का स्तर बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा, खनन और पशु पालन जैसी गतिविधियाँ भी पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक हैं।


● इन सबके के अलावा एक चीज़ बहुत तेजी तेजी से हो रहा है और वो है वनों की अंधाधुंध कटाई।

इन्हीं कारणों की वजह से जब कार्बन डाइऑक्साइड गैस के अवशोषण के सबसे बड़े स्रोतों में से एक ही गायब हो जाएगा, तो गैस को विनियमित करने के लिए कुछ भी नहीं रहेगा।

ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए और हमारी इस पृथ्वी को फिर से बेहतर बनाने के लिए हमलोगों को पेंड़-पौधों को अधिक मात्रा में लगाना चाहिए। इसके अलावा हमलोगों को वाहनों का इस्तेमाल भी सोच समझकर करना चाहिए।

★ ग्लोबल वार्मिंग समाधान (Global Warming Solution)

ग्लोबल वार्मिंग को रोकने के लिए व्यक्ति और सरकार दोनों को इस दिशा में कदम उठाने होंगे। सबसे पहले हमें ग्रीनहाउस गैस की कमी से शुरू करना चाहिए।


इसके अलावा हमलोगों को गैसोलीन की खपत पर नजर रखने की जरूरत है। इसके साथ ही हमलोगों को कार्बन डाइऑक्साइड गैस की रिहाई को कम करना होगा। इसके साथ ही नागरिक सार्वजनिक परिवहन या कारपूल को एक साथ चुन सकते हैं। हमलोगों को रीसाइक्लिंग को भी प्रोत्साहित करना चाहिए।

★ ग्रीन हाउस प्रभाव क्या है? (What Is The Greenhouse Effect?)

अगर हमलोग बाजार से कुछ खरीदने जाते हैं, तो उसके लिए कपड़े की थैली ले जाएं। इसके अलावा एक और कदम जो हमलोग उठा सकते हैं वह है बिजली के उपयोग को सीमित करना ऐसा करने से कार्बन डाइऑक्साइड की रिहाई में कमी होगी।


सरकार को भी औद्योगिक कचरे को नियंत्रित करना चाहिए और उन कचरों के जलने पर हवा में हानिकारक गैसों को बाहर निकालने से रोकना चाहिए। वनों की अंधाधुंध कटाई को तुरंत रोकना चाहिए और पेंड़-पौधों को अधिक मात्रा में लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए।



Post a Comment

0 Comments