Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

70 वर्षों तक पानी में था यह अनोखा मंदिर | Mysterious Temple

0
70 साल से पानी में है ये अनोखा मंदिर भारत में कई ऐसे ऐतिहासिक मंदिर हैं, जो अपने आप में अद्भुत हैं। कर्नाटक में वेणुगोपाल स्वामी मंदिर इन अद्भुत मंदिरों में से एक है। वेणुगोपाल स्वामी मंदिर (Venugopal Swamy Temple) कर्नाटक के हौसा कन्नमबाड़ी में कृष्णा राजा सागर (KRS) बांध के पास स्थित है।

यह मंदिर मूल रूप से 12वीं शताब्दी में होयसल वंश द्वारा बनाया गया था। यह मंदिर 70 साल से पानी में है और 2011 में इसका जीर्णोद्धार पूरा हो चुका है।


1. पहले मंदिर कन्नमबाड़ी में स्थित था

कृष्णा राजा सागर बांध परियोजना की कल्पना सर एम विश्वेश्वरैया ने वर्ष 1909 में की थी, तब मंदिर परिसर कन्नमबाड़ी में स्थित था।

2. कन्नमबाड़ी जलमग्न हो गया था

कृष्णा राजा सागर बांध परियोजना के पूरा होने से कन्नमबाड़ी गांव और इसके आसपास स्थित अन्य बस्तियों के डूबने की संभावना थी।

3. मैसूर के तत्कालीन राजा ने एक नए गांव की स्थापना की

मैसूर के तत्कालीन राजा, कृष्ण राजा वाडियार चतुर्थ ने कन्नमबाड़ी के निवासियों के लिए एक नए गांव के निर्माण का आदेश दिया और इसका नाम हौसा कन्नमबाड़ी यानी नया कन्नमबाडी रखा।


4. मूल मंदिर 50 एकड़ में फैला हुआ था

मूल मंदिर परिसर लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ था।  KRS बांध के पूरा होने के बाद से 70 से अधिक वर्षों तक मंदिर पानी में डूबा रहा।

5. खोडे फाउंडेशन द्वारा जीर्णोद्धार किया गया

खोडे फाउंडेशन ने तब मंदिर को स्थानांतरित करने और पुनर्स्थापित करने का कार्य संभाला। दिसंबर 2011 तक, मंदिर की जीर्णोद्धार पूरी हो चुकी है।


6. मंदिर और बांध में प्रवेश के लिए शुल्क

मंदिर और बांध में एक साथ प्रवेश के लिए लोगों को 30 रुपये देने पड़ते हैं। वहीं, मंदिर में प्रवेश के लिए 15 रुपये फीस के तौर पर देने होते हैं।

Post a Comment

0 Comments