Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

पमुक्कले झरना | तुर्की के इस झरने में नहाने से कई सारी बीमारियां हो जाती है ठीक

0
इस दुनिया में ऐसे कई रहस्य हैं, जिसका बारे में आज भी लोगों को अच्छी तरह से मालूम नही हैं। उन्हीं रहस्यों में से एक रहस्य है तुर्की में पमुक्कले की पहाड़ियों पर है। इस पहाड़ी पर प्राकृतिक रूप से कई स्विमिंग पूल बने हुए हैं।

पहाड़ी पर मौजूद ये स्विमिंग पूल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लोगों के मन में कौतुहल का विषय भी बनाये हुए हैं और इसका कारण ये है कि यहां मौजूद झरने का पानी अपने आप गर्म हो जाता है। यह झरना वैज्ञानिकों के लिए भी एक रहस्य ही बना हुआ है। 


इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहां गर्म पानी के सरोवरनुमा झरने हजारों सालों से हैं। इन झरनों के पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है। 


इन झरनों के बारे में ऐसा कहा जाता हैं की स्विमिंग पूल जैसे बने इन गर्म पानी के झरनों में स्नान करने से व्यक्ति के शरीर से कई तरह की बीमारियां खासतौर से त्वचा संबंधी रोग भी ठीक हो जाती हैं। यही कारण है कि तुर्की के इस गर्म पानी के इन झरनों को देखने के लिए दुनियाभर से बहुत सारे लोग आते हैं। 


तुर्की के इन झरनों की सबसे बड़ी पहेली ये है कि यहां मौजूद गर्म पानी के जो सरोवर है वो अपने आप बने हैं या फिर बनाए गए हैं, इसके बारे में अब तक किसी को कुछ नहीं पता है। 


तुर्की में मौजूद इन झरनों के पानी को लेकर कई बार वैज्ञानिकों ने शोध किये, उन वैज्ञानिकों के मुताबिक इन झरनों के पानी में मौजूद खनिजों के बाहरी संपर्क में आने से कैल्सियम कार्बोनेट बनता है.


ये कैल्सियम कार्बोनेट हजारों वर्षों से इन झरनों के किनारों पर जमा हो रहा है। जिसकी वजह से इन झरनों ने सरोवर का रूप ले लिया है।

Post a Comment

0 Comments