Fresh Article

Type Here to Get Search Results !

लायर बर्ड या वीणा पक्षी के बारे में जानकारी - anokhagyan.in

0

लायर बर्ड (वीणा पक्षी) यह संसार के सबसे खूबसूरत पक्षियों में से एक है। यह पक्षी ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में पाए जाते हैं। नकल के हुनर में पारंगत होती है यह लायर बर्ड।


यह लायर बर्ड जिसे "वीणा पक्षी" भी कहा जाता है, क्योंकि इसके नर पक्षी की पूंछ 16 हिस्सों वाली बेहद लंबी और खूबसूरत होती है। जब ये लायरबर्ड अपना पूंछ फैलाता है, तो उसका आकार वाद्ययंत्र वीणा की तरह हो जाता है।


इस लायरबर्ड के शरीर का रंग तकरीबन भूरा होता है तथा गले का कुछ लालिमा लिए हुए होता है। यह लायरबर्ड (वीणापक्षी) स्वभाव से बहुत शर्मीले होते हैं, जिसकी वजह से यह आसानी से दिखाई नहीं देतें।

इस पक्षी की आवाज से ही इसकी उपस्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

लायरबर्ड में मादा लायरबर्ड भी आवाज की नकल बहुत कुशल तरीके से करती है। लेकिन महिलाओं के स्वभाव के विपरीत यह बहुत कम ही बोलती है।

इस लायरबर्ड का आकार तीतर से बहुत मिलता-जुलता है।

लायरबर्ड में ऐसी खूबी है की यह दूसरे पक्षियों की आवाजें जैसे- गाड़ियों के हॉर्न की आवाज, कुत्ते के भौंकने तथा सीटी की आवाज को भी नकल कर लेता है।


मादा पक्षियों की तुलना में नर पक्षी लंबा एवं बड़ा होता है। शर्दी के मौसम में नर पक्षी गाना गाकर मादा को अपनी और आकर्षित करता है।

मादा लायरबर्ड एक ही अंडे देती है, जिसमें से 50 दिनों बाद बच्चे निकलते है। उस बच्चे की देखभाल मादा लायरबर्ड ही करते है।

लायरबर्ड या वीणा पक्षियों का भोजन कीट-पतंगें, मकड़ियां, केंचुआ तथा दीमक आदि होते है।

इस लायरबर्ड की दो प्रजातियां है

1. सुपर्ब लायरबर्ड
2. अलबर्ट्स लायरबर्ड


यह भी पढ़ें:-


दोस्तों, आपको लायर बर्ड या वीणा पक्षी के बारे में जानकारी आपलोगों  पसंद आये होंगे तो मुझे Comments में जरूर बताना, अगर ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करना और ऐसी ही जानकारी को अपने इनबॉक्स में पाने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments